सुविधा : तो अब योगी सरकार की बसें कराएंगी काशी दर्शन,  बनारसी कचौड़ी-जलेबी का स्वाद भी चख सकेंगे

सुविधा : तो अब योगी सरकार की बसें कराएंगी काशी दर्शन,  बनारसी कचौड़ी-जलेबी का स्वाद भी चख सकेंगे

वाराणसी। काशी में देश के साथ विदेशियों का भी हर रोज कई हजार आगमन होता है। ऐसे में काशी में घूमने के लिए लोकल साधन का प्रयोग करना पड़ता है। जो की काफी महंगा पड़ता है और कभी-कभी लूट-पाट भी हो जाया करता है। इसके लिए अब योगी सरकार ने एक अच्छी पहल की है। अगर आप काशी (वाराणसी) घूमने का विचार कर रहें हैं और लोकल ट्रेवल्स नहीं पसंद करते हैं तो ऐसे में आपके लिए यूपी सरकार की रोडवेज की सिटी बसें आपकी सेवा के लिए हाजिर हैं। यह सुविधा बहुत महंगी भी नहीं है इसके लिए 700 रुपये का टिकट लगेगा। इसके लिए रोडवेज की वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। किराये में सुबह के नाश्ते से लेकर दोपहर का भोजन, पानी का खर्च भी शामिल है। इसी राशि में धरोहरों को भी देखने की सुविधा मिलेगी।

रोडवेज प्रबंधन ने तैयार किया प्रस्ताव

बता दें कि रोडवेज प्रबंधन ने इसका प्रस्ताव तैयार किया है। शासन से मंजूरी मिलते ही यह सुविधा शुरू होगी। इसमें काशी के सभी तीर्थ स्थलों, संग्रहालयों, धरोहरों, बाजारों और घाट आदि का भ्रमण कराया जाएगा।

नाश्ते में कचौड़ी जलेबी

अगर आप सरकार के इस बस में सवार हैं तो पर्यटक काशी के प्रमुख व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकेंगे। सुबह नाश्ते में कचौड़ी-जलेबी, भोजन में बाटी-चोखा के अलावा दक्षिण भारतीय व्यंजन भी मिलेंगे। ऑनलाइन बुकिंग कराते समय पर्यटकों को अपनी डिमांड बतानी होगी।

मार्कंडेय धाम-विंध्याचल भी जुड़ेंगे

काशी दर्शन यात्रा से मारकंडेय महादेव धाम और विंध्याचल को भी जोड़ने का प्रस्ताव है। रोडवेज प्रबंधक गौरव वर्मा के मुताबिक काशी दर्शन यात्रा के बाद इसमें विंध्य धाम और मार्कंडेय महादेव धाम के लिए बसें चलाई जाएंगी। इसका टिकट अलग से तय किया जाएगा। विंध्य धाम जाने वाली बसें इस रूट के प्रमुख धार्मिक स्थलों की यात्रा कराएंगी।

बसों में सवार होकर सीधे काशी विश्वनाथ धाम पहुंचे

काशी दर्शन यात्रा की शुरुआत सुबह छह बजे कैंट स्टेशन से होगी। पर्यटक कैंट से बसों में सवार होकर सीधे काशी विश्वनाथ धाम पहुंचेंगे। इसके बाद संकट मोचन व दुर्गाकुंड मंदिर जाएंगे। पर्यटक सारनाथ के प्रमुख पर्यटक स्थलों की सैर भी करेंगे। यात्रा शाम छह बजे समाप्त होगी।

-गौरव वर्मा, क्षेत्रीय रोडवेज प्रबंधक, वाराणसी।