अवसर : प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत आपको भी मिल सकता है लाभ, पढ़ें कैसे ?

महिलाओं को रोजगार भी करने का अवसर मिलेगा क्योंकि सिलाई मशीन की मदद से महिलाएं कई तरह के कपड़ों के बिजनेस को शुरू कर सकती हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि इस योजना में आप कैसे अप्लाई...

अवसर : प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत आपको भी मिल सकता है लाभ, पढ़ें कैसे ?

फीचर्स डेस्क। केंद्र सरकार कई सारी योजनाओं को देश के नागरिकों के लिए शुरू करती हैं। सरकार ने प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 को शुरू किया है जिसका उद्देश्य गरीब वर्ग की महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन प्रदान करना है। इस योजना से महिलाओं को रोजगार भी करने का अवसर मिलेगा क्योंकि सिलाई मशीन की मदद से महिलाएं कई तरह के कपड़ों के बिजनेस को शुरू कर सकती हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि इस योजना में आप कैसे अप्लाई कर सकती हैं और कैसे आपको इस योजना से फ्री सिलाई मशीन मिल सकती है।

https://focus24news.com/Those-who-do-intercast-marriage-can-get-Rs-2.5-lakh-read-full-details

क्या है पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना?

मुख्य रूप से महिलाओं के लाभ के लिए यह योजना शुरू की गई है। आपको बता दें कि इस स्कीम से आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इस स्कीम में विधवा और तलाकशुदा महिलाओं को  भी लाभ उठा सकती हैं। यह योजना देश के हर राज्य की 50 हजार महिलाओं के लिए शुरू की गई है।

आपको बता दें कि इस योजना से गांव की महिलाओं के साथ-साथ शहर की महिलाओं को भी लाभ मिलेगा। अगर कोई महिला इस योजना में अप्लाई करती है और उसे सिलाई मशीन प्राप्त हो जाती है तो वह खुद से रोजगार भी शुरू कर सकती है और अपने बच्चों का पोषण भी कर सकती है।

आवेदन करने के लिए ध्यान रखें ये बातें

अगर कोई महिला इस योजना में आवेदन करना चाहती है तो उसकी उम्र 20 साल से 40 साल तक ही होनी चाहिए। साथ ही इस योजना में अप्लाई करने के लिए अगर महिला का पति है तो उसकी सालाना आय 1 लाख 20 हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदन के लिए विधवा, तलाकशुदा और विकलांग महिलाएं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं सिर्फ वहीं अप्लाई कर सकती हैं।

कैसे करें आवेदन?

इस योजना में आवेदन के लिए आपके पास आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, आयु प्रमाण पत्र, विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र(अगर महिला विकलांग है तो) और निरीक्षक विधवा प्रमाण पत्र होना चाहिए अगर महिला विधवा है। इसके बाद आपको आवेदन करने के लिए भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

फिर एक फॉर्म आपको डाउनलोड करना होगा। आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें पूछी गई सभी जानकारी  को भरना होगा। सभी जानकारी भरने के बाद अपने सभी डॉक्यूमेंट्स को कार्यालय में सबमिट करना होता है। आपका फॉर्म कार्यालय अधिकारी द्वारा वेरीफाई किया जाएगा और उसके बाद आपको एक मुफ्त सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी।