क्या है आलूबुखारा यानी प्लम ? पढ़ें इसके अनगिनत फ़ायदे

महिलाओं में होनेवाले ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में आलूबुखारा उपयोगी है. यदि मेनोपॉज़ के बाद स्त्रियां आलूबुखारे का नियमित सेवन करें, तो ऑस्टियोपोरोसिस से बच सकती हैं. हर रोज़ 100 ग्राम सूखा आलूबुखारा खाने से हड्डियां मज़बूत होती हैं...

क्या है आलूबुखारा यानी प्लम ? पढ़ें इसके अनगिनत फ़ायदे

हेल्थ डेस्क। आलूबुखारा यानी प्लम (Benefits of plums) सेहत के लिए बेहद फ़ायदेमंद माना जाता है। बता दें कि इसमें फाइबर, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स व विटामिंस भरपूर मात्रा में होती है। इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है। यदि कब्ज़ की शिकायत है, तो रात को सोने से पहले 5-6 सूखा आलूबुखारा पानी में भिगो दें। सुबह उठकर खाली पेट इन्हें खाएं और बचा हुआ पानी पी लें। इससे कब्ज़ की समस्या दूर हो जाएगी।

 ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल

सूखे आलूबुखारे में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड डायबिटीज़ के ख़तरे को कम करने में सहायता करते हैं. स्वाद में मीठा होने के बावजूद सूखा आलूबुखारा ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। आलूबुखारे में सोल्यूबल फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आलूबुखारा खाना फ़ायदेमंद है। आलूबुखारे को लेकर किए गए एक शोध के अनुसार, आलूबुखारा में अधिक फिनोलेक्स कंपाउंड होते हैं। इसका जूस बढ़ती उम्र के साथ मस्तिष्क कार्यप्रणाली में आनेवाली समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है।

 हाई ब्लड प्रेशर को भी करता है कंट्रोल

 आलूबुखारा हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है, जिससे हृदय की सुरक्षा होती है। रिसर्च के मुताबिक़, आलूबुखारा का सेवन हृदय संबंधी बीमारियों से बचाव में मददगार है। आपको बता दें कि महिलाओं में होनेवाले ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में आलूबुखारा उपयोगी है। यदि मेनोपॉज़ के बाद स्त्रियां आलूबुखारे का नियमित सेवन करें, तो ऑस्टियोपोरोसिस से बच सकती हैं।

 हड्डियां होती हैं मज़बूत

हर रोज़ 100 ग्राम सूखा आलूबुखारा खाने से हड्डियां मज़बूत होती हैं। इसके साथ ही आलूबुखारा में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और विटामिन ई होता है, जो आंखों की रोशनी की समस्या दूर करने के साथ आंखों की सेहत का भी ख़्याल रखता है। यदि आप हर दिन आलूबुखारा खाती हैं व इसका पल्प चेहरे पर लगाते हैं, तो चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है. त्वचा को सभी पोषक तत्व भी मिलते हैं, जिससे स्किन हेल्दी बनती है।

सेहत और स्वाद से भरपूर आलूबुखारे की खट्टी-मीठी चटनी ऐसे बनाएं

इसके लिए सामग्री

250 ग्राम कटा हुआ आलूबुखारा, 4 टेबलस्पून कटे हुए बादाम, आधा टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, 20 ग्राम पिसा हुई अदरक, 1 टीस्पून नींबू का रस, नमक स्वादानुसार, कुछ पुदीने के पत्ते गार्निशिंग के लिए।

ऐसे बनाए

आलूबुखारे को अच्छी तरह से धोकर कुछ घंटे पानी में भिगोकर रखें। इसकी गुठली निकालकर टुकड़ों में काट लें। पैन में आलूबुखारा, नमक व अदरक डालकर गाढ़ा पेस्ट बनने तक पकाएं। फिर नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स करें। ठंडा होने पर पुदीने के पत्तों से सजाकर सर्व करें।