सर्दियों में बालों को रखना है साफ्ट तो ऐसे लगाए हेयर मास्क, पढ़ें पूरा आर्टिकल

हेयर मास्क बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसलिए आपको अपने बालों पर सही तरीके से लगाने का तरीका मालूम होना चाहिए...

सर्दियों में बालों को रखना है साफ्ट तो ऐसे लगाए हेयर मास्क, पढ़ें पूरा आर्टिकल

फीचर्स डेस्क। बाल हमारी खूबसूरती में चार-चांद लगाने का काम करते हैं। मगर सर्दियों का मौसम आते ही बाल रूखे, बेजान और बहुत फ्रिजी हो जाते हैं, जो हमारा पूरा लुक खराब करने का काम करते हैं। इसलिए हमें सर्दियों में बालों की देखभाल ज्यादा करनी पड़ती है। इसलिए हम अपने बालों की देखभाल करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, बाजार में मिलने वाले हेयर केयर प्रोडक्ट्स में काफी मात्रा में केमिकल होता है, जिसकी वजह से बालों को और नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए हमारे बालों के लिए हेयर मास्क का इस्तेमाल करना एक बेहतर विकल्प होता है, खासतौर पर होममेड हेयर मास्क। होममेड हेयर मास्क बालों को हाइड्रेट कर नमी देने और मजबूत बनाने का काम करता है। हेयर मास्क को प्रभावी तरीके से यूज करने के लिए आपको इसे सही तरह से लगाना आना चाहिए।

अपने बाल को पहले अच्छी तरह से धो लें

हेयर मास्किंग रूटीन में सबसे जरूरी चीज है कि आपके बाल पूरी तरह से साफ हैं और मास्क को सोखने के लिए तैयार हैं। यदि आपके बाल खराब स्थिति में हैं या रूखे हैं, तो हमेशा की तरह अपने मास्क से पहले कंडीशनर का उपयोग करें। ऑयली बालों में हेयर मास्क का प्रभाव कम हो जाएगा।

माइक्रोफाइबर तौलिया का करें इस्तेमाल

यह बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि हमें हेयर मास्क नम बालों पर लगाना चाहिए क्योंकि ज्यादा सूखे या गीले बालों पर मास्क लगाना उचित नहीं है। इसलिए बालों को धोने के बाद माइक्रोफाइबर तौलिया या सूती टी-शर्ट की मदद से बालों को साफ कर लें।

अपने बालों को सेक्शन में बांट लें

मास्क लगाने से पहले जरूरी है कि आप अपने बालों को सेक्शन में बांट लें। आप अपने बालों को तीन से चार भागों में बांट सकती हैं क्योंकि इससे हेयर मास्क लगाना आसान हो जाएगा। कई बार हम हेयर मास्क बिना सेक्शन बांटे लगा देते हैं, जिससे मास्क पूरे सिर पर सही तरीके से नहीं लग पाता। इसलिए बेहतर होगा कि पहले बालों को सुलझा लें और फिर सेक्शन बनाएं।

हेयर मास्क लगाएं

अब बारी आती है कि आप अपने बालों पर हेयर मास्क लगाएं। पहले आप केवल अपने बालों की मध्य लंबाई पर लगाएं और फिर सिरों पर ध्यान केंद्रित करते हुए सिर को कवर कर दें। इसके बाद 30 सेकंड तक ब्रश की मदद से अपने बालों में नीचे तक मालिश करें। मास्क लगाने के बाद आप अपने बालों को 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी की मदद से धो लें।