Health Tips : सर्दियों में बढ़ते वजन पर लगाम लगाने के लिए रोज़ करें ये उपाए

अचार के बजाये घर की बनी धनिया ,आंवले ,तिल आदि की चटनी को तरजीह दें। रोटी या पराठे अलग अलग ग्रेन्स के लें विंटर्स में मक्के ,ज्वार ,बाजरा और मल्टी ग्रेन आटा बदल.....

Health Tips : सर्दियों में बढ़ते वजन पर लगाम लगाने के लिए रोज़ करें ये उपाए

फीचर्स डेस्क। सर्दियों में गिरते तापमान के साथ एक्टिविटी लेवल लगातार कम होता जाता है। हर कोई रज़ाई में पड़ा या हीटर के सामने खड़ा रहना चाहता है और तो और खाने में तले-भुने, मिर्च मसालों से भरपूर व्यंजनों का ज़ोर रहता है। ऐसे में वजन का बढ़ना लाजमी है पर अगर आप अपने वेट पर चेक रखना चाहते हैं कि वेट कम ना हो तो बढे भी तो नहीं। कम से कम मेन्टेन तो रहे तो इसके लिए आप को अपनी डेली लाइफ में करने होंगे कुछ छोटे - मोटे   फेरबदल।आइये जानते हैं

ऐसे सजाये अपनी थाली

सर्दियों में अगर कुछ भी गरमा गर्म हो तो खाने में अच्छा लगता है इसलिए हेल्थी फ़ूड भी गर्म ही खाएं। अपनी प्लेट में सीजनल वेजीज़ फ्रूट्स को शामिल करें।  एक पोरशन सलाद का ज़रूर हो। अचार के बजाये घर की बनी धनिया ,आंवले ,तिल आदि की चटनी को तरजीह दें। रोटी या पराठे अलग अलग ग्रेन्स के लें विंटर्स में मक्के ,ज्वार ,बाजरा और मल्टी ग्रेन आटा बदल -बदल कर लें। प्रोटीन के लिए पनीर, छोले ,राजमा ,सोयाबीन आदि लें। अगर आप नॉनवेज कहते हैं तो फिश और चिकन ब्रैस्ट बेस्ट है।

भरपूर नींद लें

सिर्फ लेटना और सोना इन दोनों में बहुत अंतर है। दिन भर लेट रहेंगे तो थकान कम होगी और समय से नींद नहीं आएगी। कई बार सर्दियों की छुट्टियों में भी सोने और जागने का शिडूल बिगड़ जाता है उससे भी नींद पर असर पड़ता है और ठीक से नींद ना आने का सीधा मतलब है वेट गेन। इसलिए सर्दियों में अपनी नींद पर भी ज़रूर चेक रखें। फ़ोन को बेड से दूर और साइलेंट पर रख कर लेटे।

फिजिकली एक्टिव रहे 

 सर्दियों में ठंड के कारण बहुत से लोग घर से निकलना कम कर देते हैं। डॉक्टर भी सुबह कोहरे में टहलने की सलाह नहीं देते। ऐसे में फिजिकल एक्टिविटी कम होती जाती है जो वेट गेन के लिए ट्रिगर का काम  करती है। ऐसे में हमारी सलाह है की बाहर भले ही ना निकले पर घर में ही योग , स्ट्रेचिंग और हलकी-फुलकी एक्सरसाइज अवश्य करें। दिन भर स्टेप काउंट वाली स्मार्ट वाच पहने और दिन भर में कम से कम दस हज़ार स्टेप्स कम्पलीट करने का टारगेट करें। इसमें स्पॉट जाग , सीढ़ियां चढ़ना उतरना , पेट को टहलाने ले जाना , बच्चो के साथ खेल -कूद डांस आदि को शामिल करें।

अल्कोहल को कम करें

अगर सर्दियों में लोगो का अलकोहल कंसम्पशन बढ़ जाता है। कुछ लोग इसे शरीर को गर्म रखने का एक तरीका  हैं। पर आपको शायद ये न पता हो, अल्कोहल से लगभग 600 एक्स्ट्रा कैलोरी हमारे शरीर में जाती हैं और इसलिए ये जरूरी है कि हम अल्कोहल को कम कर दें। अगर आप को इसको लेने की आदत ही है तो भी क्वांटिटी ६० ml से ज्यादा इनक्रीस ना करें।

घर का बना खाना ही खाये

सर्दियों में हमें तरह-तरह की क्रेविंग्स होती हैं ऐसे में अक्सर बाहर से जंक आर्डर किया जाता है। बाजार के खाने में घर के बने खाने  से कई गुना ज्यादा कैलोरीज होती है। जो लॉन्ग टर्म में घातक है , आप का कुछ अलग और तला भुना भी खाने का मन हो तो उसे घर पर ही बनाये। बल्कि घर पर आप जंक में हैल्थी वैरिएशंस भी  हैं। जैसे चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें , मैदे की जगह आटे का और फिलिंग में आलू की जगह मिक्स वेज या स्प्राउट्स आदि यूज़ करें।