Tent City Varanasi : टेंट सिटी की फील किसी लग्जरी होटल से कम नहीं, कंपनियां दे रही हैं फाइनल टच

टेंट सिटी में पर्यटकों की सहूलियत, सुविधा और सुरक्षा का खास ध्यान रखा गया है। इको फ्रेंडली टेंट सिटी में पर्यटकों की सेहत का ध्यान रखा गया है। यहां योग व ध्यान केंद्र का निर्माण कराया जा रहा है। एक समय में कम से कम तीन सौ पर्यटक योग और ध्यान कर सकेंगे...

Tent City Varanasi : टेंट सिटी की फील किसी लग्जरी होटल से कम नहीं, कंपनियां दे रही हैं फाइनल टच

वाराणसी सिटी। काशी आप घूमने आ रहे हैं और यह आपकी पहली यात्रा नहीं है तो यकीन मानिए बहुत कुछ बदला-बदला सा दिखने वाला है। अब तो यहा के लोग भी कहने लगें है “बनारस बदल रहा है”। आप के आगमन पर एक खास जो देखने को मिलेगा वह है टेंट सिटी। गंगा के रेती पर एक खूबसूरत टेंट सिटी “तंबुओं का शहर” जिसमें आपको काशी का प्रतिबिंब दिखाई देगा। आगामी 13 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी इस टेंट सिटी के लोकार्पण करेंगे इसके बाद आपके स्वागत के प्रतिक्षा रहेगी।

पर्यटकों के आने का सिलसिला शुरू

टेंट सिटी की चर्चा भी सैलानियों तक पहुँच चुकी है, हर रोज काफी संख्या में लोग देखने के लिए आ भी रहे हैं, लेकिन अभी ठहराव के कुछ घंटे का इंतजार करना होगा। टेंट सिटी में आपको बनारस की स्वाद से संगीत और संस्कार तक देखने को मिलेगा। हालकि यहाँ मांस मदिरा पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। काशी के अर्धचंद्राकार घाटों के सामने रेत पर बनारसी हस्तशिल्प भी आपको को रिझाएगा।

सुविधा, सुरक्षा और ध्यान केंद्र

टेंट सिटी के बारें में वीडिए के उपाध्यक्ष अभिषेक गोयल के अनुसार टेंट सिटी का काम अंतिम चरण में है। अब कंपनियां फाइनल टच दे रही हैं। टेंट सिटी में पर्यटकों की सहूलियत, सुविधा और सुरक्षा का खास ध्यान रखा गया है। यहां योग व ध्यान केंद्र का निर्माण कराया जा रहा है। एक समय में कम से कम तीन सौ पर्यटक योग और ध्यान कर सकेंगे। तंबुओं का शहर धर्म, अध्यात्म और संस्कृति के संगम के रूप में दिखेगा। सूर्य उदय के साथ यहां घंट घड़ियालों की आवाज के साथ ही गंगा आरती होगी।

शहनाई, सारंगी, सितार, संतूर की धुन और तबले की थाप 

गंगा के रेती पर बन रहे टेंट सिटी का माहौल ऐसा होगा कि आपकी पांचों इंद्रियां महसूस कर सकेंगी। सुबह जैसे ही आप टेंट से निकलगें सूर्य उदय, मां गंगा और अर्धचंद्राकार घाटों का नजारा और गंगा आरती के दर्शन होंगे। सुबह की शुरुआत लाइव राग के साथ होगी। बनारस घराने के लगभग सभी वाद्य यंत्रों की मधुर धुन पर्यटक सुन सकेंगे। इसमें खास तौर पर शहनाई, सारंगी, सितार, संतूर की धुन और तबले की थाप सुनने को मिलेगी।

टेंट की फील व लग्जरी होटल से कम नहीं

अगर आप हस्तशिल्प वस्तुओं की शॉपिंग करना पसंद करते हैं तो पूरे तैयारी से आइये जनाब ! क्योकि टेंट सिटी में प्रदेश के जीआई और ओडीओपी उत्पादों समेत अन्य हस्तशिल्प उत्पादों को भी एक नया बाजार मिलेगा। वहीं खाने के शौकीन हैं तो बनारसी मलइयो, ठंडई, चाट, और बनारसी पान टेंट सिटी में आपको परोसा जाएगा।  नेचुरल चीजों से बनी टेंट सिटी की फील किसी लग्जरी होटल से कम नहीं होगी।

पुलिस बूथ करेगी आपकी हेल्प

टेंट सिटी में आपके सुरक्षा का खास ध्यान रखा गया है। पर्यटको का ध्यान रखने के लिए 24 घंटे यह पर्यटक चौकी में पुलिस मौजूद रहेगी। इस नवगठित पर्यटक चौकी का कार्य क्षेत्र मैदागिन से दशाश्वमेध घाट तक होगा। 

आपके लिए क्लब हाउस और बच्चों का खास इंतजाम

अस्सी घाट के सामने टेंट सिटी में आपके साथ आने वाले बच्चों के मनोरंजन का भी खास इंतजाम किया जा रहा है। यह टेंट सिटी 600 टेंट को तीन क्लस्टर में विकसित हो रहा है। 10 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में पर्यटकों को गंगा पार रेती पर शहरी सुविधाओं के साथ ही क्लब हाउस तैयार किया गया है। यहां होने वाला बोन फायर पेंगोंग लेक पर होने वाले आयोजनों की याद ताजा कराएगा। टेंट में ब्लोअर भी लगाए गए हैं

बनारसी अंदाज में ढोल बजाकर होगा वेलकम

एक आयोजन कर्ता के अनुसार टेंट सिटी में मेहमानों के स्वागत का खास इंतजाम किया गया है। टेंट सिटी पहुंचने वाले सैलानियों की आगवानी में बनारसी अंदाज में ढोल बजेगा। मंगलाचरण के साथ पर्यटकों की आरती उतारी जाएगी, फिर तिलक लगाकर उनका स्वागत होगा। पुष्पवर्षा कर उन्हें विदा किया जाएगा। 

खूब कीजिये वोटिंग और देखिये गंगा आरती

टेंट सिटी में मेहमानों के लिए विशेष नावों का भी इंतजाम किया गया है। मेहमानों को काशी विश्वनाथ धाम और गंगा आरती के लिए इन्हीं नावों से ले जाया जाएगा। ठंड का एहसास न हो इसके लिए बोन फायर का इंतजाम होगा।