साइबर सिक्योरिटी के लिए इन तरीकों से करें अपना डेटा सुरक्षित

आज के टाइम में हम अपनी सारी जानकारी डिजिटल तरीके से सेफ रखते है। जहां ये सुविधा हमारे लिए आरामदायक होती है वहीं हमारी एक गलती हमारे लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है। यहां हम आपको बताएंगे कि आप अपने मोबाइल में डेटा कैसे सेफ रखें जिससे आपकी जानकारी कोई पता न लगा सकें....

साइबर सिक्योरिटी के लिए इन तरीकों से करें अपना डेटा सुरक्षित

फीचर्स डेस्क। आज का समय टेक्नोलॉजी का समय है। हम अपने हर काम के लिए टेक्नोलॉजी पर निर्भर है। छोटे से छोटा काम भी आज एक मशीन कर रही है। जहां ये मशीन हमारे काम को स्मूथ बनाती है वहीं अगर इनमे कोई गड़बड़ हो जाए तो हमारा सारा काम बिगड़ भी सकता है। ऐसी ही एक मशीन है मोबाइल। हम अपने दिन की शुरुवात मोबाइल से करते है और सोने से पहले तक हमारे हाथ में मोबाइल ही होता है। अपने दिन भर के काम, मीटिंग का शेड्यूल, अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स सब कुछ हम मोबाइल में सेफ रखते है। लेकिन जब कभी हमारा मोबाइल खो जाता है या खराब हो जाता है तो हमारे सारे काम अटक जाते है। आज हम आपको ऐसे कई तरीके बताने जा रहे है जिनसे आप अपने मोबाइल के डेटा को सुरक्षित रख पाएंगे, तब भी जब आपका मोबाइल खो चुका होगा।

सिम कार्ड को करें लॉक

अपने मोबाइल में आप सिम कार्ड  को लॉक करने के लिए पिन का यूज कर सकते है। जी हां इसका ये फायदा होगा कि यदि आपका मोबाइल चोरी भी हो जाता है तो कोई भी सिम का गलत यूज नहीं कर पाएगा। आप यदि मेमोरी कार्ड को यूज करते है तो उसमें आपने जो भी इनफॉर्मेशन सेव रखी है उसे सेफ रखने के लिए पासवर्ड का यूज करें। अपनी मोबाइल डिवाइस को यूं ही कहीं भी खुला न छोड़े। इससे आपका डेटा लीक होने का डर है।

डेटा को यूं प्रोटेक्ट करें

अपने मोबाइल में डेटा प्रोटेक्शन के लिए अपना 15 नंबर्स का आईएमईआई नंबर फीड कर लें। जब कभी आपका मोबाइल चोरी होगा या खो जायेगा तब ये ही आईएमईआई नंबर आपके काम आएगा और पुलिस इसी की मदद से आपका मोबाइल ढूंढ पाएगी। आपका मोबाइल अपने आप लॉक हो जाए इसके लिए ऑटोलॉक या पासवर्ड या सिक्योरिटी पैटर्न लॉक का इस्तेमाल करें। जब आप अपना फोन यूज न कर रहे हो तब आप कैमरा, ऑडियो, वीडियो, ब्लूटूथ,वाइफाई, इंटरनेट बैंकिंग ये सब एप्लीकेशन बंद कर दें। अपने डेटा का रेगुलरली बैकअप लेते रहें।

इसे भी पढ़ें :- जब घर का ड्राइंग रूम होगा ऐसा तो हमेशा घर में बनी रहेगी सुख समृद्धि

सभी कुकीज को एक्सेप्ट न करें

आपके मोबाइल में न जाने कितनी ही वेबसाइट्स की कुकीज आती होंगी तो सभी को स्वीकार न करें। क्योंकि इनको एक्सेप्ट करने से हमारी सारी जानकारी उन वेबसाइट्स तक आसानी से चली जाती है और हमें पता भी नहीं चलता। और इसका गलत इस्तेमाल होने के चांस बढ़ जाते है। जब भी कोई कुकी आए आप उसे डिक्लाइन कर दें।

स्पैम में आए मैसेज को ऐसे करें ब्लॉक

स्पैम कॉल्स और मैसेजेस हमें बहुत परेशान करते है। ऐसे में इनको ब्लॉक करना ही बेस्ट ऑप्शन है। इन्हे ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले आप मैसेजिंग ऐप पर जाएं और स्टार्ट टाइप करके 1909 पर भेज दें। एक और तरीका ये है कि आप 1909 नंबर पर कॉल करें। फोन पर आपको जो जो स्टेप्स करने को बोला जाए वो फॉलो करें फिर डू नॉट डिस्टर्ब सर्विस को एक्टिवेट करें। ये दोनों ही तरीके अपनाने से आपको स्पैम कॉल्स और मैसेज परेशान नहीं करेंगे। ट्रू कलर जैसे कई ऐप है जिनसे आप स्पैम कॉल्स का पता लगा सकती है।

इन सभी बातों के अलावा एक बात और समझ लें कि सभी ऐप्स को फोटो, मैसेज एक्सिस देने की जरूरत नहीं। अगर इन बातों का आप ध्यान रखेंगे तो आपके डेटा को कोई नहीं चुरा सकता।

picture credit:imagesbazaar.com