बिना मोबाइल चार्जर के कैसे करें अपना स्मार्टफोन चार्ज

आपका मोबाइल का चार्जर गुम जाए या आप किसी ऐसे प्लेस में हो जहाँ आपके पास मोबाइल चार्जर न हो तो आप क्या करेंगी?जी हाँ आप यही सोच रही हैं कि ऐसा होगा तो कोई भी बहुत ज्यादा टेंशन में ही आ जायेगा ,लेकिन अगर मैं ये कहूँ कि आपकी टेंशन का सॉल्यूशन है इस आर्टिकल में तो!जी हाँ बगैर चार्जर के आप अपना मोबाइल चार्ज कर सकतीं हैं।कैसे?ये जानने के लिए पढ़िए पूरा आर्टिकल।

बिना मोबाइल चार्जर के कैसे करें अपना स्मार्टफोन चार्ज

फीचर्स डेस्क। ये तो आप यकीनन मानने ही लगी होंगी कि मोबाइल हमारी लाइफ का बेहद इंपोर्टेंट पार्ट हो चुका है क्योंकि हम अपने छोटे से छोटे काम भी मोबाइल की ही हेल्प से करने लगे हैं या ये कह सकते हैं कि इस टेक्नोलॉजी के वर्ल्ड में ये अलादीन के चिराग से कम नहीं है हमारे लिए।बस फर्क इतना है कि कहानियों के अलादीन के चिराग को हाथों से घिसना पड़ता है और आज के अलादीन के चिराग यानी कि मोबाइल को चार्जर की हेल्प से चार्ज करना पड़ता है और सपोज़ कीजिये कि आपका मोबाइल का चार्जर गुम जाए या आप किसी ऐसे प्लेस में हो जहाँ आपके पास मोबाइल चार्जर न हो तो आप क्या करेंगी?जी हाँ आप यही सोच रही हैं कि ऐसा होगा तो कोई भी बहुत ज्यादा टेंशन में ही आ जायेगा ,लेकिन अगर मैं ये कहूँ कि आपकी टेंशन का सॉल्यूशन है इस आर्टिकल में तो!जी हाँ बगैर चार्जर के आप अपना मोबाइल चार्ज कर सकतीं हैं।कैसे?ये जानने के लिए पढ़िए पूरा आर्टिकल।

TV रिमोट बैटरी है काम की

अगर आप किसी कारणवश अपना मोबाइल चार्जर घर में भूल गईं हैं तो TV रिमोट की जो बैटरी होती है उससे बड़ी आसानी से आप अपना मोबाइल चार्ज कर सकतीं हैं ।जी हाँ TV रिमोट की बैटरी इतनी कॉमन होती है कि बड़ी ही आसानी से हर जगह मिल जाती है। बस आपको अपना स्मार्ट फोन चार्ज करने के लिए 3 चीजों की रिकवायर्मेंट होगी और वो 3 चीज़े है wire,USB connector और TV रिमोट की  3 बैटरी जो आप बड़ी ही इज़ली किसी भी शॉप से खरीद सकतीं हैं।


1-सबसे पहले आप 1.5V AA बैटरी को एक लाइन से एक के बाद एक कनेक्ट करें जिससे कि टेम्परेरी पावर सोर्स जनरेट हो सके।
2-AAA बैटरी बहुत लो पवार ही जनरेट कर पाती है इसलिए आपका स्मार्ट फोन लॉन्ग टाइम के लिए चार्ज नही होगा ।
3-अब आप अपने मोबाइल फोन के चार्जर पॉइंट को एक छोटी सी इन्सुलेशन वायर से कनेक्ट कर दीजिए।
4-जोड़ते टाइम इस बात का ध्यान रखें कि वायर कनेक्ट करते टाइम आपने निगेटिव और पॉज़िटिव पोल को सही तरह से कनेक्ट किया है या नहीं।
5-एकबात का स्पेशली ध्यान रखें कि बैटरी को ओवर चार्ज करने की कोशिश बिल्कुल न करें क्योकि आपका ऐसा करना आपकी बैटरी की लाइफ को ही कम कर देगा।

लैपटॉप का भी कर सकते हैं यूज़

जी हाँ अगर आप ऑफिस में हैं और आपके पास चार्जर नही है तो आप अपने लैपटॉप का भी यूज कर सकते हैं अपने स्मार्ट फोन को चार्ज करने के लिए।


1-इसके लिए आपको करना ये है कि अपने स्मार्टफोन को लैपटॉप USB से USB केबल के द्वारा कनेक्ट करेंगी।
2-फिर एक पॉपअप फैल शेयरिंग के लिए आपके सामने ओपन होगा जिसे आपको कैंसिल करना है ।
3-आपके कैंसिल का बटन क्लिक करते ही आपका मोबाइल चार्ज होने लगेगा।
4-आप चाहें तो स्क्रीन पावर और OS पावर ड्रेनिंग को लो करेंगे तो आप अपने लैपटॉप की बैटरी को काफी हद तक बचा पाएंगी।
5-आपका अपने लैपटॉप की बैटरी को बचाना आपके स्मार्ट फोन को काफी हद तक चार्ज कर सकता है।

कार बैटरी भी है काम की

जी हाँ कार बैटरी भी आपके स्मार्ट फोन को इमरजेंसी में चार्ज करने आपकी हेल्प कर सकती है।


1-असल में कार में एक जम्प स्टार्टर और एक बैटरी पैक होता है जो कि कार की बैटरी को डिस्चार्ज होने से बचाता है।
2-अब आप खुद ही सोच सकतीं हैं कि जब ये कार की बैटरी को डिस्चार्ज नहीं होने देता तो आपके डिस्चार्ज हुए स्मार्टफोन को भी इमरजेंसी में चार्ज कर सकता है।
3-इसमें एक  USB पोर्ट ऑप्शन होता है जिससे आप अपनी USB केबल को कनेक्ट कर सकतीं हैं।

पावर बैंक है एक अच्छा ऑप्शन

जी हाँ पावर बैंक से आप इमरजेंसी में अपने स्मार्टफोन को बड़ी ही इज़ली चार्ज कर सकतीं हैं बस ध्यान रखें इस बात का की पावर बैंक को भी टाइमली चार्ज कर के रखे तभी वो आपको इमरजेंसी में हेल्प कर पायेगा।एक बार पावरबैंक को फुल चार्ज करें तो वो आपके स्मार्टफोन को लगभग 2 दिन तक चार्ज कर सकता है अगर आप बेलेंस्ड तरीके से अपने स्मार्टफोन को पावरबैंक से चार्ज करतीं हैं तो।

अब आपका ये जानना भी बेहद ज़रूरी है कि आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को जल्दी डिस्चार्ज होने से ऐसे रोक सकतीं है?

1.कम रखें अपने स्मार्टफोन की ब्राइटनेस को।
2.डाउनलोड करें बैटरी सेविंग एप्लिकेशन।
3.टर्न ऑफ रखें वाई फाई कनेक्शन को।
4.टर्न ऑन करें एयरप्लेन मोड़ को।