अगर रातभर आपका Wifi राउटर चलता रहता है तो हो सकता है बड़ा नुकसान, पढ़ें ये आर्टिकल

वाईफाई का इस्तेमाल आज के समय में बहुत लोग कर रहे हैं, और WiFi राउटर को दिन-रात ऑन रखते हैं। परंतु रात को राउटर बंद कर देने से 2 बड़े लाभ मिलते हैं। यदि ऑन रखेंगे तो उन दो फायदों से वंचित रह जाएंगे...

अगर रातभर आपका Wifi राउटर चलता रहता है तो हो सकता है बड़ा नुकसान, पढ़ें ये आर्टिकल

फीचर्स डेस्क। इंटरनेट जीवन का जरूरी हिस्सा बन गया है। ब्रॉडबैंड प्लान के दाम भी इतने कम हो गए हैं कि हर कोई अपने घर पर वाईफाई (WiFi at home) लगवाना ज़्यादा बेहतर समझता है। वाईफाई से अनलिमिटेड डेटा मिलता है, जिसके चलते सर्फिंग में किसी तरह की कोई रुकावट नहीं आती है। फोन में इंटरनेट चलाते हुए तो कभी-कभी हम डेटा को बंद भी कर देते हैं, लेकिन घर पर लगा वाईफाई राउटर तो हमेशा ऑन रहता है। घर के सभी डिवाइस उससे कनेक्ट रहते हैं। परंतु रात को जब हम उसे इस्तेमाल नहीं कर रहे होते, WiFi राउटर को ऑन रखना कितना सही है, इस बारे में यूजर अनजान हैं। बहुत कम लोग ये जानते होंगे कि वाईफाई हमारी सेहथ (WiFi impacts health) पर बुरा असर डालता है। इसलिए जब इसका काम न हो तो इसे हमें बंद कर देना चाहिए। खासतौर पर रात को जब हम सो जाते हैं तो जाहिर है कि इंटरनेट का इस्तेमाल कोई नहीं कर रहा होता है। ऐसे में सेहथ के नुकसान से बचने के लिए राउटर को ऑफ कर देना चाहिए।

वाईफाई राउटर से क्या है खतरा?

वाईफाई को WLAN भी कहा जाता है, और ये एक वायरलेस नेटवर्क है जिसमें कम से कम एक एंटीना इंटरनेट और वायरलेस कम्यूनिकेशन डिवाइस जैसे लैपटॉप, कंप्यूटर, फोन से जुड़ा होता है। वाईफाई नेटवर्क इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फ्रीक्वेंसी (EMFs) का इस्तेमाल करता है। वाईफाई के संपर्क में बहुत ज़्यादा रहने से आपके सीखने की क्षमता कम हो सकती है। साथ ही इससे आपकी नींद में भी खराबी आ सकती है। इससे रात में नोरेपीनेफ्राइन स्राव में बढ़ोतरी होने का खतरा भी रहता है। इसके अलावा खतरनाक बात ये है कि इससे अल्जाइमर की समस्या होने का खतरा भी रहता है।

रात में वाई-फाई को बंद करने के दो फायदे हैं

पहला इससे बेहतर नींद के लिए ज़रूरी है, और दूसरा अपने कनेक्शन को सुरक्षित रखने और हैकिंग के जोखिम को कम करने के लिए भी रात को वाईफाई बंद कर देने में ही समझदारी है।