रेबेका ब्यूटी सैलून : मेकअप आर्टिस्ट बनकर ग्लैमर वर्ल्ड में बनाये अपनी पहचान

रेबेका ब्यूटी सैलून : मेकअप आर्टिस्ट बनकर ग्लैमर वर्ल्ड में बनाये अपनी पहचान

फीचर्स डेस्क। आजकल लोगों के बीच ग्लैमर के प्रति लोगों का रुझान बढ़ रहा है। ऐसे में इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि आने वाले टाइम में मेकअप आर्टिस्ट की मांग और बढ़ जाएगी। दरअसल, फैशन शो, मीडिया में, इवैंट में हर जगह मेकअप आर्टिस्ट की जरूरत होती है। वाराणसी सिटी की रेबेका ब्यूटी सैलून एंड ट्रेनिंग सेंटर की ओनर और ब्यूटी एक्सपर्ट प्रियंका गुप्ता बताती हैं कि आज बड़बड़े नामों ने इसे कैरियर के रूप में सम्मानजनक बना दिया है।

अगर आपको पता हो तो भारती तनेजा, वंदना लूथरा, ब्लौसम कोचर, सिल्ली, शहनाज हुसैन जैसे कामयाब नाम इसी पेशे से अपनी पहचान पुरे देश में बनाये हुए हैं। यही नहीं बल्कि ये नाम आज बिजनैस ब्रैंड के रूप में जाने जाते हैं।  बता दें कि यह बहुत ही आर्टिस्टिक फील्ड है। अगर आप की रुचि है और थोड़ा स्पूरी ऐंड मेकअप सेंस है, तो इस से बेहतर फील्ड हो नहीं सकता।  लेकिन इनोवेशन भी जरूरी है।  आज के फैशन ट्रैंड को समझना जरूरी है।  

ऐसे बनें मेकअप आर्टिस्ट

अगर आप 10वीं 12वीं या ग्रैजुशन कर रहीं हैं तो पर्सनल मेकअप कोर्स कर सकती हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद अपना पोर्टफोलियो बना कर जानेमाने मेकअप आर्टिस्ट या किसी बड़े सैलून में प्रशिक्षण लें सकती हैं। ऐसे में जितना ज्यादा आपके पास अनुभव होगा, जितनी बारीकियां सीखेंगे उतना ही ज्यादा आप की मांग सिटी विमेंस होगी। साथ ही इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए ब्यूटीकेयर के अंतर्गत अन्य विषयों जैसे ब्यूटीकल्चर, कौस्मेटोलौजी, अरोमा थेरैपी, इलैक्ट्रोलौजिस्ट, मैनिक्यूरिस्ट, पौडिक्यूरिस्ट, स्किन केयर ब्यूटीशियन विषयों में स्पैशलाइजेशन कर सकते हैं।  

जॉब भी, खुद का व्यवसाय भी

मेकअप आर्टिस्ट के तौर ट्रेनिंग लेने के बाद ब्यूटी चेन में अच्छी जॉब भी मिल जाती है और खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। वर्तमान में फिल्म व टैलीविजन इंडस्ट्री, फैशन, रंगमंच, विज्ञापन एजेंसियों में मेकअप व हेयरड्रैमिंग एक्सपर्ट की मांग बढ़ती जा रही है। बतौर फ्रीलांसर भी ढेरों काम हैं इस में जैसे फैशन और्गेनाइजर, ब्यूटी पार्लर्स, सैलिब्रिटीज के लिए बड़े पैमाने पर काम है।  

खुद भी अपडेट ऐंड प्रैजेंटेबल खुद भी

शारीरिक व मानसिक रूप से फिट रहें, तभी अपने काम को सही ढंग से पूरा कर पाएंगे, क्योंकि मेकअप आर्टिस्ट को कभीकभी कई घंटों लगातार काम करना पड़ता है। मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए आप का व्यवहार दोस्ताना होना चाहिए, ताकि जिस का आप मेकअप करने जा रहे हैं उसे उबारे बिना उस का मनपसंद गेटअप दे सकें। फैशन इंडस्ट्री में स्टाइल और ट्रैंड रोज बदलते हैं इसलिए नईनई तकनीक, कौस्मेटिक प्रौडक्ट, हेयरस्टाइल्स के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहिए।

यहाँ से मेकअप आर्टिस्ट की ट्रेनिंग

आप वाराणसी सिटी की हैं तो सिटी के सोनिया स्थित रेबेका ब्यूटी पार्लर से सभी तरह की कोर्स का थियौरी और प्रैटिकल के साथ कर सकती हैं।