पीएम आज से दो दिन के गुजरात और तमिलनाडु के दौरे पर, देंगे 1 हजार करोड़ रुपए की सौगात

पीएम  आज से दो दिन के गुजरात और तमिलनाडु के दौरे पर,  देंगे 1 हजार करोड़ रुपए की सौगात

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी आज 28 जुलाई से दो दिन के गुजरात और तमिलनाडु के दौरे पर हैं। वे अपने गृह राज्य गुजरात के दौरे के दौरान कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे। पीएमओ के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी 28 जुलाई को दोपहर 12 बजे राज्य के साबरकांठा में गंधोड़ा चौकी स्थित साबर डेयरी की 1 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। बता दें कि इस डेयरी की क्षमता रोजाना करीब 1.20 लाख टन की है। इन परियोजनाओं से स्थानीय किसानों और दुग्ध उत्पादकों को काफी लाभ होगा और उनकी आय बढ़ेगी। साथ ही इससे क्षेत्र की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी बल मिलेगा।

एमटीपीडी का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी साबर डेयरी में लगभग 120 मिलियन टन प्रति दिन एमटीपीडी की क्षमता वाले पाउडर प्लांट का उद्घाटन करेंगे। इस पूरी परियोजना की कुल लागत 300 करोड़ रुपये से अधिक है। पीएमओ के मुताबिक लगभग जीरो उत्सर्जन वाले इस संयंत्र में ऊर्जा की काफी कम खपत होती है। साथ ही यह नई और पूरी तरह से ऑटोमेटिक बल्क पैकिंग लाइन से सुसज्जित है। पीएम मोदी साबर डेयरी में एसेप्टिक मिल्क पैकेजिंग प्लांट का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा वह साबर चीज एंड व्हे ड्रायिंग प्लांट परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे।

तमिलनाडु में शतरंज ओलिंपियाड का करेंगे शुभारंभ

गुरुवार 29 जुलाई को वे तमिलनाडु के दौरे पर रहेंगे। पीएमओ की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक पीएम मोदी 44वें अंतरराष्ट्रीय शतरंज ओलिंपियाड का उद्घाटन करने के लिए गुरुवार को चेन्नई पहुंचेंगे और 29 जुलाई को अन्ना विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। इस दौरान वहां कड़ी सुरक्षा और निगरानी रखी जा रही है।

29 जुलाई को तमिलनाडु से फिर गुजरात लौटेंगे

इसके बाद वह फिर 29 जुलाई को गुजरात लौटेंगे और गांधीनगर के गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक.सिटी, गिफ्ट सिटी में देश के पहले अंतरराष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज की शुरुआत करेंगे। वह इस दौरान अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण के मुख्यालय भवन की आधारशिला भी रखेंगे।