PM Kisan Samman Nidhi Yojana: खुशखबरी : आज पीएम मोदी किसानों को ट्रांसफर करेंगे 13वीं किस्त का पैसा

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: खुशखबरी : आज पीएम मोदी किसानों को ट्रांसफर करेंगे 13वीं किस्त का पैसा

नई दिल्ली। अगर आप किसान हैं तो खुश हो जाइए क्योकि देश के करोड़ों किसानों को आज खुश होने का दिन है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 13वीं किस्त के रूप में सोमवार को 8 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक अकाउंट में 16,800 करोड़ रुपये की राशि जारी करेंगे। बता दें कि पीएम-किसान योजना के तहत पात्र किसानों को हर 4 महीने पर 2 हजार रुपये की 3 समान किस्तों में सालाना 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ दिया जाता है। यह राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में भेजी जाती है। यह योजना फरवरी, 2019 में पेश की गई थी लेकिन इसे दिसंबर 2018 से प्रभावी माना गया था।

कर्नाटक के बेलगावी में इस योजना की 13वीं किस्त जारी करेंगे पीएम

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी कर्नाटक के बेलगावी में आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम-किसान योजना की 13वीं किस्त जारी करेंगे। इस कार्यक्रम में पीएम किसान और जल जीवन मिशन के लाभार्थियों समेत लगभग एक लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और कृषि सचिव मनोज आहूजा भी इस दौरान मौजूद रहेंगे।

पीएम किसान योजना के तहत अब तक 2। 25 लाख करोड़ रुपये की राशि वितरित पीएम-किसान योजना की 11वीं किस्त मई, 2022 में जारी की गई थी जबकि 12वीं किस्त अक्टूबर, 2022 में जारी की गई थी।  योजना के तहत अब तक 11 करोड़ से अधिक किसानों को कुल 2। 25 लाख करोड़ रुपये की राशि वितरित की जा चुकी है। इनमें से 1। 75 लाख करोड़ रुपये कोविड-19 काल में किसानों को कई किस्तों में दिए गए थे।