नवरात्रि स्पेशल : कन्या पूजन में ये कैसा गिफ्ट

नैना हाथों में एल बड़ी से नीली रंग की बैग लिए बैठक में आ गयी और एक-एक करके सभी कन्याओं को गिफ़्ट देने लगी। सासु माँ ने कन्याओं के हाथ में पैकेट देख कर बोला। नैना जवाब देती कि एक कंजक ने पैकेट खोला और उसमें से…..

नवरात्रि स्पेशल : कन्या पूजन में ये कैसा गिफ्ट

फीचर्स डेस्क। कन्या-पूजन के लिए लड़कियाँ क़तार में बैठ चुकी थी। सासु माँ कन्याओं को खीर और पूरी परोसवा चुकी थीं।सभी कन्याएँ लाल-लाल चुन्नी ओढ़े माता रानी की छोटी प्रतिरूप लग रहीं थीं। किचन से पानी लाते तो कभी मिठाई देते नैना प्यार से उन कंजकाओं को देख मुस्कुरा रही थी।अपना बच्चा नहीं था मगर बच्चों को ले कर उसकी दीवानगी घर में सब जानते थे। बैठक के दरवाज़े से टेक लगाए शिवाय खड़ा हो कर नैना की चेहरे की ख़ुशी को पढ़ने की कोशिश कर रहा था।उसे नैना की आँखों में आज अलग ही चमक दिख रही थी। वो खड़े-खड़े मुस्कुरा रहा था कि माँ की आवाज़ उसकी कानों में पड़ी,

“माता रानी चाहेंगी तो एबल साल नैना की भी गोद भर जाएगी बेटा!”

“माँ, मैं और नैना ख़ुश हैं एक-दूसरे के साथ और अगर बेबी नहीं भी हुआ तो क्या हुआ हम अडाप्ट कर लेंगे!”

“ज़्यादा मुँह न चला! माता रानी देखना हम को पोता देंगी. चल जा, जा कर अपने बाबूजी को बुला ला.”

बेटे को प्यार से धमका कर सासु माँ अब नैना को आवाज़ देने लगी। कन्याएँ खाना खा चुकी थीं। अब उन्हें गिफ़्ट दे कर विदा करना था। नैना से वही गिफ़्ट का बैग लाने को बोली।

नैना हाथों में एल बड़ी से नीली रंग की बैग लिए बैठक में आ गयी और एक-एक करके सभी कन्याओं को गिफ़्ट देने लगी।

“बहू इस बार क्या गिफ़्ट लायी है? बड़ा पैकेट दिख रहा!”

सासु माँ ने कन्याओं के हाथ में पैकेट देख कर बोला. नैना जवाब देती कि एक कंजक ने पैकेट खोला और उसमें से ‘सनैटरी पैड’ का पैक निकला।

“ये क्या पाप कर रही है! तेरी ऐसी ग़लतियों की वजह से आज तक माता रानी ने तेरी गोद ख़ाली रखी है! ये बता ये पिरीयड में यूज़ होने वाली चीज़ तूने कन्याओं को पूजा में गिफ़्ट कर रही है। हो गया सत्यानाश!”

माँ की चीख़ने की आवाज़ सुन कर शिवाय बैठक में दाख़िल हुआ। माँ कन्याओं के हाथ से पैकेट ले कर वापिस बैग में रख रही थी.

“माता रानी माफ़ करना...” बुदबुदाते हुए लड़कियों को अब पच्चास-पच्चास का नोट बाँटने लगी. 

“माँ कर क्या रही हो ये?” शिवाय ने माँ को रोकते हुए पूछा.

“दिख न रहा! तेरी बीवी का किया पाप उतार रही!”

“माँ, नैना ने कोई पाप न किया है। सनैटरी पैड या पिरीयड कोई अपवित्र चीज़ नहीं है। बल्कि ये तो सबसे ज़रूरी चीज़ है इन कन्याओं के लिए।

और सिर्फ़ सनैटरी पैड नहीं है पैक में माँ। देखो उसमें स्केच पेन भी है। नैना और मैंने साथ मिल कर इस साल कन्या-पूजन में ये गिफ़्ट देने का फ़ैसला किया है.” कह कर शिवाय माँ के हाथों में लिया पैकेट वापिस से कन्याओं को देने लगा.

नैना आँखों में एक बार फिर से ख़ुशियों के आँसू झिलमिलाने लगे!

इनपुट सोर्स : अनु रॉय

image sourse: google