इस छोटी सी गलती के चलते ब्लास्ट हो जाता है Mobile, भूल कर भी ना करें ऐसी मिस्टेक

इस छोटी सी गलती के चलते ब्लास्ट हो जाता है Mobile, भूल कर भी ना करें ऐसी मिस्टेक

टेक डेस्क। मोबाइल फोन के ब्लास्ट होने की खबर हमें सुनने को मिलती रहती है। मोबाइल फोन ब्लास्ट होने की कई वजह है। मोबाइल फोन को लंबे समय तक चार्ज में लगाए रखना, चार्ज करते समय फोन का इस्तेमाल करना, इन सभी कारण से मोबाइल फोन ब्लास्ट हो सकता है। आज हम आपको वो कारण बताएंगे जिसकी वजह से मोबाइल फोन ब्लास्ट होता है। साथ ही ये भी बताएंगे कि, आप कैसे फोन को ब्लास्ट होने से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं....

मोबाइल फोन में हैवी गेम्स खेलना

लोगों को गेम खेलना बहुत पसंद है। अब लोग गेम केवल मनोरंजन के लिए नहीं बल्कि पैसे कमाने के लिए भी खेलते हैं। इसलिए लोग अपने मोबाइल फोन में हैवी गेम्स डाउनलोड कर लेते हैं। गेम खेलने के दौरान फोन का प्रोसेसर बहुत तेजी से काम करता है। इससे फोन में हीट पैदा होती है, जिससे मोबाइल फोन ब्लास्ट होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

अगर आप भी ऐसा करते हैं तो मोबाइल फोन से तुरंत इन गेम्स को डिलीट कर दें। अगर आप गेम खेलना चाहते हैं तो इसके लिए लैपटॉप का इस्तेमाल करें। मार्केट में कई सारे लैपटॉप मौजूद हैं जो गेमिंग के लिए बनाए गए हैं। इससे आप आसानी से गेम खेल पाएंगे बिना प्रोसेसर की चिंता किए।

अधिक समय के लिए मोबाइल फोन को बैग में रखना

बहुत से लोग लेदर बैग का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप अपने मोबाइल फोन को इन बैग्स में रखते हैं तो ये खतरनाक हो सकता है। गर्मियों के समय में लेदर बैग जल्दी गर्म होते हैं इसके कारण बैग में रखना फोन ब्लास्ट हो सकता है।

अगर आप मोबाइल फोन को बैग में रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप अन्य बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब तो ऑनलाइन शॉपिंग ऐप्स पर एंटी थेफ्ट बैग अवेलेबल है। अपने फोन को सुरक्षित रखने के लिए आप उन बैग्स का यूज कर सकते हैं।  

मोबाइल फोन को चार्जिंग के दौरान यूज करना

कई लोग मोबाइल फोन को चार्ज में लगाकर यूज करते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि चार्जिंग के दौरान मोबाइल फोन यूज करने के कारण बहुत दबाव बढ़ जाता है। इस दबाव के कारण फोन का प्रोसेस तेज काम करता है जिससे हीट पैदा होता है। हीटिंग के कारण फोन ब्लास्ट हो सकता है।

अगर मोबाइल फोन चार्ज होने के दौरान आप बोर होते हैं तो आप कुछ ऐसा काम कर सकते हैं जिसमें आपको इंटरेस्ट आता है जैसे पेंटिंग, डांस, सिंगिग या फिर कुकिंग। इससे आपका ध्यान मोबाइल फोन पर नहीं जाएगा।

मोबाइल फोन को अपडेट न करना

जब लोग अपने फोन को अपडेट नहीं करते हैं तो वो स्लो काम करने लगता है। इससे फोन का प्रोसेसर सही से काम नहीं करता है और गर्म होने लगता है। इससे फोन फटने का खतरा बना रहता है।