इजी पीरियड्स के लिए पैड्स चुनते समय रखें इन बातों का ख्याल

पैड्स पीरियड जर्नी में एहम भूमिका निभाते है ऐसे में अपने लिए कैसे पैड्स चुने या जानने क लिए पढ़े ये आर्टिकल

इजी पीरियड्स के लिए पैड्स चुनते समय रखें इन बातों का ख्याल

फीचर्स डेस्क। महीने के वो पांच दिन हम महिलाओं के लिए आसान नहीं होते। ऐसे में अनकम्फर्टेबल पैड्स रशेस, इचिंग, इर्रिटेशन बहुत कुछ पैदा करते हैं जो इस समय को और भी कठिन बना देता है। इसलिए अपने पैड्स को चुनते समय खास सतर्कता बरतनी चाहिए। आइये उन्ही बातों पर फोकस करते हैं और जानते हैं आखिर कौन से वो इम्पोर्टेन्ट चेकपॉइंट्स  

मार्किट में कई सारे ब्रांड्स ,कई सारे प्रोडक्ट्स और कई सारे दावे फ्लोट होते रहते हैं ऐसे में हम चाहे अनचाहे उन रंग बिंरंगे सुन्दर सुन्दर विज्ञापनों में पड़ कर नयी नयी चीज़े ट्राय करने में लग जाते हैं। जो कई बार हमको सूट करती है और कई बार  नहीं भी। 

कुछ समय पहले एक ट्विट वायरल हुई थी जो कहती थी कि ऑर्गेनिक टैम्पून से पीरियड की ड्यूरेशन कम हो जाती है। इस ट्वीट में एक लड़की ने ऐसा दावा किया था कि उसके साथ भी ऐसा हुआ भी। इसे लेकर कई तरह की रिसर्च की गईं। पर जो नतीजा सामने आया वो कहता है कि पीरियड्स का ड्यूरेशन ऑर्गेनिक टैम्पून्स या सेनेटरी पैड्स कम नहीं कर सकते, पर इन्हें बेहतर जरूर बना सकते हैं। इसलिए सिर्फ दावों पर ना जा कर जांच पड़ताल कर खुद को क्या सूट करेगा ये सोच समझ कर ही अपने पैड्स चुने।

लेबल चेक करें

कुछ कमर्शियल सेनेटरी पैड्स में नेचुरल इंग्रिडियंट्स कम होते हैं और इसके साथ ही कुछ में पेस्टिसाइड्स और हानिकारक organochlorines केमिकल्स भी होते हैं जो खुशबू और ज्यादा सोखने के लिए डाले जाते हैं। इस लिए खरीदने से पहले प्रोडक्ट का लेबल ज़रूर चेक करें। उनके रिव्यु पढ़े और फिर डीसाइड करें। केमिकल बेस्ड पैड्स से स्किन रैशेज हो सकते हैं और साथ ही साथ ये लंबे समय तक इस्तेमाल करने पर वेजाइना को ड्राई भी बना सकते हैं।

ऑर्गेनिक पैड्स है बेहतर विकल्प

यकीनन आप अभी तक कई तरह के पैड्स इस्तेमाल कर चुकी होंगी, लेकिन कॉटन के पैड्स आपके लिए ज्यादा आरामदायक हो सकते हैं। अगर आपको रीयूजेबल पैड्स सही नहीं लगते हैं या फिर आप ऑर्गेनिक टैम्पून्स के साथ कंफर्टेबल नहीं हैं तो ऐसे कमर्शियल पैड्स चुनिए जिनका कवर कॉटन वाला हो ताकि आपके इंटिमेट एरिया में सूखापन न आए।

इंटिमेट वाइप्स का इस्तेमाल करें

पीरियड्स के दौरान अपने इंटिमेट एरिया को साफ रखना बहुत जरूरी होता है। अगर वेजाइना की सफाई ठीक से होगी तो बैक्टीरियल ग्रोथ नहीं होगी और  खुजली और रैशेज जैसी समस्याएं भी नहीं होंगी। इसलिए इंटिमेट वाइप्स का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे की ये स्किन को ड्राई करने के बजाये मॉइस्चर दें।

अन्य उपाए

पीरियड्स पैन को कम करने क लिए गर्म पानी पिए। इससे क्रैम्प्स नहीं होंगे और मसल्स रिलैक्स्ड रहेंगी।  

गुनगुने तेल से पेट में हल्के हाथों से मसाज करें। इसके लिए सरसों का तेल अच्छा होता है, लेकिन अगर वो आपको सूट नहीं करता तो आप अपनी पसंद का कोई तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

पीरियड्स में गर्म पानी से ही नहाएं। पीरियड्स के समय शरीर को अधिक गर्मी की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप गर्म पानी से नहाएंगी तो क्रैम्प्स में बहुत आराम मिलेगा।

आयरन युक्त चीज़े लें , गुड़ ज़रूर खाये इस से भी पैन काम होता है। 

इमेज सोर्स - गूगल इमेजेज