पीले दांतो से झटपट छुटकारा पाएं इन इजी हैक्स से

स्माइल हमारी पर्सनालिटी का एहम हिस्सा है। ऐसे में चमकते दांत उसमे चार चाँद लगा सकते हैं और वही पीले -काले दाग वाले दांत शर्मिंदगी का सबब बन सकते हैं। हम कुछ ऐसे इजी होम हैक्स ले कर आये हैं जिन से आप दांतों की खोती चमक को वापस पा सकते हैं.....

पीले दांतो से झटपट छुटकारा पाएं इन इजी हैक्स से

फीचर्स डेस्क। स्माइल हमारी पर्सनालिटी का एहम हिस्सा है। ऐसे में चमकते दांत उसमे चार चाँद लगा सकते हैं और वही पीले -काले दाग वाले दांत शर्मिंदगी का सबब बन सकते हैं। हर कोई चाहता है की हमारे भी दांत सेलिब्रिटीज की तरह मोतियों से चमके पर कई बार नैचुरली ऐसा नहीं हो पाता। स्मोकिंग, तम्बाकू सेवन,अत्याधिक कोल्ड ड्रिंक,चाय या कॉफ़ी के इस्तेमाल से अक्सर दांतो का रंग बदलने लगता है और मुस्कुराते होंठों के बीच ये जचते नहीं। ऐसे में हम कुछ ऐसे इजी होम हैक्स ले कर आये हैं जिन से आप दांतों की खोती चमक को वापस पा सकते हैं। हालाँकि आज-कल ऐसे कई सारे डेंटल ट्रीटमेंट भी अवेलेबल हैं जो टीथ वाइटनिंग पर काम करते हैं पर अगर पर घर बैठे और बिना पैसा खर्च कर दांत चमकाने में इंट्रेस्टेड हैं तो इन हैक्स को ज़रूर अपनाएँ  

हैक:1 - एक्टिवेटेड चारकोल

एक्टिवेटेड चारकोल एक स्टॉन्ग अब्सॉर्बेंट है। ये गन्दगी को जल्दी अब्सॉर्ब करती है इसलिए दांतों से दागों को हटाने में काफी मददगार माना जाता है। साथ ही ये मुँह से बैक्टीरिया आदि को भी रिस्ट्रिक्ट करता है। आजकल मार्किट में कई चारकोल बेस्ड टूथपेस्ट भी अवेलेबल हैं। 

कैसे करें उपयोग

2-3 एक्टिवेटेड चारकोल की गोलियों को क्रश कर लें।

अपने टूथब्रश को गर्म पानी से गीला करें और उस पर क्रश हुए एक्टिवेटेड चारकोल को स्कूप करें।

2-3 मिनट तक ब्रश करें और गुनगुने पानी से धो लें।

लेकिन अपने मसूड़ों से थोड़ी दूरी बनाकर रखें क्योंकि यह ये उनके लिए हार्मफुल हो सकता है।

अच्‍छे रिजल्‍ट के लिए इस ट्रीटमेंट का इस्‍तेमाल हफ्ते में २- 3 बार करें।

हैक:2- ऑरेंज पील

संतरे के छिलके में मौजूद विटामिन-सी दांतों को सफेद करने में मदद करता है। इसके अलावा ये बैक्टीरिया,प्लाक और मसूड़ों के इन्फेक्शन को भी काम करने में हेल्पफुल है। 

कैसे करें उपयोग

संतरे के छिलके को रोज रात को सोने से पहले दांतों पर मलने से मुंह की साफ-सफाई में सुधार होता है।

एक्‍स्‍ट्रा फायदे पाने के लिए आप अपने नॉर्मल ब्रशिंग रूटीन के साथ इसे फॉलो कर सकते हैं।

इसका उसे एक से दो मिनट ही करना चाहिए।

हैक:3-   क्रश्ड स्ट्रॉबेरीज

स्ट्रॉबेरीज में मौजूद विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंटस दांतों की सड़न, पीले दाग और दुर्गंध को दूर करने के लिए सूटेबल है। इसमें पाया जाने वाले मैलिक एसिड एक नेचुरल इनेमल व्हाइटनर है।

कैसे करें उपयोग

कुछ स्ट्रॉबेरी को मिक्सर में पीस ले और अपने पसंदीदा टूथपेस्ट के साथ मिला लें।

इस मिश्रण से ब्रश करें और गुनगुने पानी से अपना मुंह धो लें।

बेस्ट रिजल्ट्स के लिए इस प्रोसेस को दिन में दो बार दोहराएं।

हैक:4- होल एप्पल

सेब का एसिडिक नेचर दाग-धब्बों को दूर करने के साथ-साथ दांतों के अन्य नुकसानों को भी रिपेयर करता है। जी हां सेब न केवल आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है, बल्कि यह आपके दांतों को सफेद और चमकदार भी बनाता है।

कैसे करे उपयोग

सेब में मौजूद मलिक् एसिड एक नेचुरल वाइटनर है। तो इसके लिए आप को बस रोज़ एक सेब खाना है।

ये आसान सी विधि दांतों के लिए एक एक्सफोलिएटर की तरह काम करती है और धीरे-धीरे दागों के साथ-साथ अन्य बैक्टीरिया को भी हटा देती है।

ये चारों हैक्‍स को आप ट्राई कर सकते हैं अपने पीले दांतो से छुटकारा पाने के लिए। रिजल्ट्स ना मिलने पर किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें।

Photo Credit- Freepick