Joint Pain: जोड़ों के दर्द ने कर दिया है परेशान तो जरूर पीएं ये ड्रिंक्स

ग्रीन टी को इसके एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। पॉलीफेनोल्स नामक एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर, ग्रीन टी इन्फ्लेमेशन को कम करने के साथ-साथ ज्वॉइंट हेल्थ का ख्याल रखती है...

Joint Pain: जोड़ों के दर्द ने कर दिया है परेशान तो जरूर पीएं ये ड्रिंक्स

 हेल्थ डेस्क। अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए सिर्फ खाने पर ध्यान देना ही जरूरी नहीं है, बल्कि आपको अपने हाइड्रेशन का भी ख्याल रखना होता है। अमूमन यह देखने में आता है कि हर किसी को अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी पीने से करने की सलाह दी जाती है। इतना ही नहीं, पूरे दिन भी हम सभी कई बार पानी पीते हैं। पानी शरीर के लिए अमृत की तरह काम करता है। लेकिन पूरा दिन पानी पीना थोड़ा उबाऊ हो सकता है। ऐसे में आप अन्य ड्रिंक्स को भी डाइट में शामिल करें। आपको शायद पता ना हो, लेकिन ऐसी कई ड्रिंक्स होती हैं, जिन्हें अगर डाइट में शामिल किया जाता है तो इससे अर्थराइटिस के मरीजों को काफी फायदा मिलता है। उनके जोड़ों के दर्द की शिकायत में काफी राहत मिलती है। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ ड्रिंक्स के बारे में-

ग्रीन टी

ग्रीन टी एक ऐसी ड्रिंक है, जो आपकी ओवर ऑल हेल्थ पर पॉजिटिव असर डालती है। ग्रीन टी को इसके एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। पॉलीफेनोल्स नामक एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर, ग्रीन टी इन्फ्लेमेशन को कम करने के साथ-साथ ज्वॉइंट हेल्थ का ख्याल रखती है। साथ ही, यह एक ताज़ा और हाइड्रेटिंग ड्रिंक है, जो आपको रिफ्रेशिंग फील करवाएगी।

अदरक की चाय

अगर आपको चाय पीना पसंद है तो आप अदरक की चाय को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। गठिया से पीड़ित व्यक्तियों के लिए अदरक की चाय पीना बेहद ही लाभकारी माना जाता है, क्योंकि यह जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। इसे बनाने के लिए आप ताजी अदरक की स्लाइस को गर्म पानी में डुबाकर या पहले से पैक अदरक टी बैग का उपयोग करके अदरक की चाय तैयार कर सकते हैं। चाय का टेस्ट बढ़ाने के लिए चाय में शहद या नींबू को शामिल किया जा सकता है।

बोन ब्रोथ

अगर आप नॉन-वेजिटेरियन है तो बोन ब्रोथ का सेवन करने से यकीनन आपको काफी लाभ होने वाला है। बोन ब्रोथ कोलेजन, ग्लूकोसामाइन और चोंड्रोइटिन से भरपूर होता है। यह कुछ ऐसे पोषक तत्व हैं, जो आपके ज्वॉइंट्स को सपोर्ट करते हैं। इससे गठिया से पीड़ित लोगों को काफी लाभ मिल सकता है।