फॉरएवर यंग रहना है तो सोने से पहले अपनाये ये टिप्स

बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए अपनाये ये एंटी एजिंग मसाज और बनी रहे फॉरएवर ब्यूटीफुल एंड यूथफुल। मसाज करने का पूरा प्रोसेस डूस और डोंट जानने के लिए पढ़े पूरा आर्टिकल.....

फॉरएवर यंग रहना है तो सोने से पहले अपनाये ये टिप्स

फीचर डेस्क। कौन हमेशा यंग नहीं दिखना चाहता है और अगर गौर से देखा जाये तो ये इतना मुश्किल भी नहीं है। फॉरएवर यंग रहना का मंत्रा है । थ्री स्टेप एंटी एजिंग मसाज बस इसको आप को रेगुएलरली फॉलो करना है, आइये जानते हैं इस मैजिकल मसाज ले बारे में उम्र के साथ स्किन में भी चेंजस आना लाजिमी है पर प्रॉपर केयर से उनको काफी हद तक लिमिट किया जा सकता है। वाटर इन्टेक और प्रॉपर स्लीप इसमें महती भूमिका निभाते हैं। साथ ही स्किन को रिलैक्स और रेजुविनेट करने के लिए रोज़ सोने से पहले फेस की हलकी मसाज का रूटीन बनाये।  हालॉंकि आप को मार्किट में कई सारे एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स क्रीम , सीरम, आदि मिल जायेगे पर नंबर वन ये बहुत एक्सपेंसिव होते हैं जिनका हर किसी को अफ़्फोर्ड करना मुश्किल है और नंबर टू केमिकल बेस्ड होने के कारण इनके कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। खैर आइये अब हम आगे बढ़ते हैं अपनी एंटी एजिंग मसाज की तरफ जिसमे हींग लगे ना फिटकरी और रंग भी चोखा आये

स्टेप-1

इस स्टेप में स्किन का वार्मअप करें। इसके लिए आपको साधारण तरह से लेटना होगा और अपने चेहरे की मसाज करनी होगी। जब आप यह मसाज कर रही हों तो आपको गहरी सांस लेनी हैं। इसे बाद आपको कॉलर बोन के नीचे से यह मसाज शुरू करनी है। आप किसी भी अच्छे ब्रांड के मॉइश्चराइजर से यह मसाज कर सकती हैं। ध्यान रखिए आपको बहुत ही कम मॉइश्चराइजर से मसाज शुरू करनी है। जब मसाज करें तों 10 बार सर्कुलर मोशन में हाथ घुमाएं। अपनी फिंगर टिप के सहारो यह मसाज फॉरहेड पर करें। वहीं आपको हथेलियों से चेहरे को ढकना हैं और डीप ब्रेथ लेती रहे। 

स्टेप-2

दूसरे स्टेप के लिए भी आपको डीप ब्रेथ से शुरुआत करनी है। इसके बाद आप अपनी फिंगरटिप्स को फॉरहेड पर रखें और अपनी हथेलियों को चीकबोन पर रखें। अपनी हथेलियों से चीकबोंस को प्रेस करें। प्रेस को आप 10 सेकेंड्स के लिए होल्ड करके रखें और काम से काम 5 बार रिपीट करें। ये स्किन को टाइट करती है और ग्लो भी बढाती है।  

स्टेप-3

फिर से तेज सांस लें और अपनी आई ब्रो को हल्के से पिंच करें। आपको अपने थम्ब और उंगलियों से आईब्रो को पिंच करना चाहिए। इस पोजिशन में आपको 10 सेकेंड के लिए रुकना चाहिए। ऐसा लगभग 2 से 3 मिनट तक बार-बार करें। इससे आपको बहुत रिलैक्स मिलेगा और आपकी स्किन भी टाइट होगी।

ध्यान रखें

फेशियल मसाज के अलावा आपको कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखना चाहिए।

आपको रात को सोने से पहले नमक के गुनगुने पानी से नहाये। इससे पूरी बॉडी रिलैक्स फील करती हैं होगीऔर अगर शरीर में कोई भी दर्द है तो उसमे भी रहत मिलेगी। 

सोने से लगभग 2 घंटे पहले अपने मोबाइल, लैपटॉप आदि से दूरी बना लें।  इससे आप की नींद गहरी और समय से आएगी। सभी के लिए कम से कम 6-7 जानते की नींद ज़रूरी है। 

हर ज़ोर काम से काम 3-4 लीटर पानी ज़रूर पाई।  ये टॉक्सिन्स को दूर कर स्किन को रिपेयर करने में हेल्प करती है। 

यदि आप इन सा बातों का ध्यान रखेंगी और 3 स्‍टेप्‍स मसाज हर रोज रात में सोने से पहले अपनाएंगी तो आपके चेहर पर चमक आने के साथ ही एजिंग की महीन रेखाएं भी गायब हो जाएंगी। इतना ही नहीं आप अपनी उम्र से कम नजर आएंगी और त्‍वचा यूथफुल हो जाएगी।