इन गर्ल चाइल्ड सेविंग स्कीम्स से सिक्योर करें अपनी बच्ची का भविष्य

बच्चियों के बेहतर भविष्य और उनकी उच्च शिक्षा के लिए बड़ी राशि इकट्ठी करने के लिए आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सुकन्या समृद्धि खाता खोल सकती हैं है। पीपीएफ की तरह इसमें भी 8.1 फीसदी का इंटरस्ट रेट मिलता है और यह पूरी तरह से.....

इन गर्ल चाइल्ड सेविंग स्कीम्स से सिक्योर करें अपनी बच्ची का भविष्य

फीचर्स डेस्क। आजकल की पढ़ी-लिखी शशक्त माँ अपनी बच्ची को हर हाल में उसका हक़ और सुख सुविधाएं देना चाहती है। ये माँ पिछली पीढ़ियों की माँ से इतर जो चूल्हे-चौके और घर के रख रखाव को पढाई-लिखाई और करियर से ऊपर रखती थी। जबकि बदलते समय के साथ आज माँ-बाप बच्चों में कोई भेद-भाव नहीं करते। लड़का हो या कड़की दोनों को समान अवसर देने में बिलीव करते है। लेकिन इसके लिए फाइनेंसियल प्लानिंग बहुत इम्पोर्टेन्ट है। आज इंटेरनेशनल गर्ल चाइल्ड डे के मौके पर हम आप के लिए कुछ ऐसी ही इन्वेस्टमेंट स्कीम्स की जानकारी ले कर आएं हैं जिनसे आप अपनी लाड़ली का फ्यूचर सिक्योर कर सकते हैं , आइये जानते हैं  

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ)

बेटी के लिए पीपीएफ में निवेश कई वजहों से बहुत अच्छा माना जाता है। 15 साल की इस योजना में आपको निश्चित रिटर्न्स मिलते हैं और इससे आप अपनी बेटी की शिक्षा के लिए एक बड़ी रकम इकट्ठी कर सकती हैं। इसमें  8.1 प्रतिशत की ब्याज दर मिलती है, जबकि बैंकों में सेविंग अकाउंट पर मिल रही अधिकतम ब्याज दर 7 प्रतिशत की है। इस स्कीम के तहत मिलने वाला इंट्रेस्ट भी पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है। यही नहीं आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत आपको टैक्स में 1.5 लाख रुपए तक की छूट मिलती है। बच्चे के लिए रकम इक्कठी  करने का यह एक अच्छा तरीका है और इसमें एक निश्चित समयावधि के बाद आवश्यकता पड़ने पर आप आंशिक रूप से धन निकाल भी सकती हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना

बच्चियों के बेहतर भविष्य और उनकी उच्च शिक्षा के लिए बड़ी राशि इकट्ठी करने के लिए आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सुकन्या समृद्धि खाता खोल सकती हैं है। पीपीएफ की तरह इसमें भी 8.1 फीसदी का इंटरस्ट रेट मिलता है और यह पूरी तरह से कर मुक्त है। यहाँ भी आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के कर में छूट का लाभ मिलता है। बेटियों के लिए विशेष रूप से आई इस स्कीम को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इससे बेटी की पढ़ाई, करियर या उसकी शादी के लिए धन संबंधी जरूरतों को पूरा किया जा सके।

इक्विटी म्यूचुअल फंड

इक्विटी म्यूचुअल फंड एक और विकल्प है जहां आप अच्छा पैसा बना सकते हैं। ये म्यूचुअल फंड लंबी अवधि में मिलने वाले मुनाफे के मामले में अपनी उपयोगिता सिद्ध कर चुके हैं। उदाहरण के लिए, कई इक्विटी म्युचुअल फंड बैंक में जमा राशि से प्राप्त होने वाले मुनाफे से कहीं अधिक लाभ देते हैं। तो, अगर आप एक लंबी अवधि के निवेशक हैं, इनसे आपको अलग तरह का लाभ मिलेगा ।अपने बच्चों की शिक्षा या अन्य ऐसी योजनाओं बचत करना चाहते हैं तो यह सबसे कारगर उपाय है।

म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड में निवेश आपको बचत खाते में मिलने वाले 7 प्रतिशत की रकम से ज्यादा बेहतर मुनाफा दे सकते हैं। ये म्यूचुअल फंड कर बैनिफिट भी देते हैं, इससे ये बैंक में जमा की जाने वाली राशि की तुलना ज्यादा आकर्षक हो जाते हैं। लेकिन इनमें निवेश करते हुए आपको ज्यादा सावधानी की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि म्यूचुअल फंड में निवेश बाजार जोखिमों के आधीन होता है और बच्ची के लिए निवेश करते हुए आपके लिए सुरक्षित विकल्प अपनाना ज्यादा अहम है।

जो स्कीमें हमने आपको बताईं, उनका संपूर्ण आंकलन करने पर बच्चियों के लिए निवेश की सबसे अच्छी स्कीमें पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि योजना ही है। किसी भी तरह के जोखिम से मुक्त इन योजनाओं में  ब्याज की अच्छी रकम मिलती है और इनमें निवेश करने वाले का मुनाफा भी कर मुक्त होता है।

Photo Credit- Freepick