आप चाहती हैं कि आपके नेल्स दिखें सुंदर तो फालो करे ये 5 टिप्स

अगर आप भी चाहती हैं कि अपने नाखूनों को देख कर फ़्रेंड्स बोले कि क्या करती हो यार। तो आपको नाखूनों का ...

आप चाहती हैं कि आपके नेल्स दिखें सुंदर तो फालो करे ये 5 टिप्स

फीचर्स डेस्क। हर गर्ल्स चाहती है कि उसके नाखून लंबे व सुंदर दिखें। ऐसे में अगर आप भी चाहती हैं कि अपने नाखूनों को देख कर फ़्रेंड्स बोले कि क्या करती हो यार। तो आपको नाखूनों का सही से ध्यान रखना ही होगा। दरअसल, नाखून कमजोर होते हैं या लुक अच्छा नहीं दिखता तो भी खराब लगता है। मगर आप कुछ खास टिप्स अपनाकर नाखूनों की देखभाल आसानी से कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

टाइम-टाइम पर नाखून काटें

अगर आप लंबे टाइम तक अपने नाखूनों को नहीं काटती हैं तो ये टेढ़े-मेढ़े दिखते हैं जिससे आपके हाथों की खूबसूरती बिगाड़ने लगते हैं। इसके साथ नाखून जड़ों से कमजोर हो जाते हैं। इससे बचने के लिए हर हफ्ते या 15 दिन के नाखूनों को काटकर शेप दें।

मैनीक्योर करती रहें

आप अपने हाथों और नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए मैनीक्योर करती रहें। इससे हाथों व नाखूनों की डेड स्किन साफ होती है। त्वचा गहराई से पोषित होती है।

टाइम-टाइम हैंडवॉश करें

नाखूनों को साफ रखने के लिए टाइम-टाइम पर हैंडवॉश जरूर करें। ध्यान रखें कि हाथ धोने के लिए गुनगुना पानी यूज करना बेस्ट रहेगा।

डेली डाइट का रखें ध्यान

अक्सर खाने में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी नाखून टूटने लगते हैं। इसलिए अपनी डेली डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, ताजे फल, उबले अंडे, दलिया, ड्राई फ्रूट्स आदि शामिल करें। इनमें सभी जरूरी तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में नाखूनों को मजबूती मिलती है।

तेल मसाज

नाखूनों को मजबूत रखने व बढ़ाने के लिए आप तेल मसाज कर सकती हैं। इसके लिए नारियल, जैतून, बादाम आदि तेल को हल्का गर्म करें। फिर हल्के हाथों से 5-10 मिनट तक नाखूनों की मसाज करें। इससे आपके नाखून जड़ों से पोषित व मजबूत होंगे। ऐसे में वे तेजी से बढ़ेंगे।