फ़ेस पर लगाए बादाम का पेस्ट, कई समस्याएं होंगी दूर, बस जान लें यूज करने का सही तरीका

चेहरे पर बादाम का पेस्ट लगाने से स्किन साफ होने के साथ ग्लोइंग भी बनती हैं, जानें कैसे लगाएं....

फ़ेस पर लगाए बादाम का पेस्ट, कई समस्याएं होंगी दूर, बस जान लें यूज करने का सही तरीका

फीचर्स डेस्क। साफ,  दमकती और मुलायम त्वचा किसे नहीं पसंद होती है। हलाकि आजकल  प्रदूषण, खराब लाइफस्टाइल, पोषक तत्वों की कमी और तनाव की वजह से स्किन काफी हद तक डैमेज हो जाती है। अक्सर लोग स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। यह प्रोडक्ट्स महंगे होने के साथ कई बार स्किन पर सूट भी नहीं करते हैं। ऐसे में स्किन को नेचुरल तौर पर ग्लोइंग, मुलायम और एजिंग के लक्षणों को कम करने के लिए चेहरे पर बादाम का पेस्ट लगाया जा सकता हैं। बादाम गुणों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद विटामिन ई स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ अंदरूनी तौर पर एजिंग के लक्षणों को कम करता हैं। यह चेहरे से अतिरिक्त तेल हटाने के साथ स्किन को ऑयल फ्री लुक भी देता है। बादाम का पेस्ट लगाने से मुहांसे भी कम होते हैं और त्वचा नैचुरल तौर पर क्लीन होती है। आइए जानते हैं चेहरे पर बादाम का पेस्ट लगाने के अन्य फायदों के बारे में।

दाग-धब्बे दूर करें

चेहरे पर बादाम का पेस्ट लगाने से दाग-धब्बे दूर होने के साथ त्वचा साफ होती है। यह त्वचा को पोषण देकर दाग-धब्बों को दूर करता हैं। बादाम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स मुहांसों के बाद होने वाले निशान को कम करने के साथ चेहरे को साफ करता है।

झुर्रियां होती है कम

चेहरे पर बादाम का पेस्ट लगाने से झुर्रियों की समस्या से आराम मिलता है। इसमें मौजूद एंटी एजिंग गुण फाइन लाइन्स को कम करने के साथ त्वचा को हेल्दी रखते हैं। बादाम का पेस्ट लगाने से त्वचा टाइट भी होती है, जिससे चेहरे पर बुढ़ापे के निशान कम होते हैं।

चमकदार त्वचा

अगर आपकी त्वचा भी काफी डल नजर आती है, तो त्वचा पर बादाम का पेस्ट लगाने से त्वचा चमकदार बनती है। बादाम त्वचा को नेचुरल तौर पर पोषण देता है, जिससे त्वचा चमकदार बनती है। बादाम में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और त्वचा को ग्लोइंग बनाता है।

यह भी पढ़ें : Beauty Tips: क्या हाथों की झुर्रियां आपको कर रही है परेशान तो इन टिप्स से बनाइए अपने हाथों को सुंदर

डार्क सर्कल कम करें

आज के समय में अधिकतर लोग लंबे समय तक फोन या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में काले घेरे की समस्या होना आम बात है। चेहरे पर बादाम का पेस्ट लगाने से डार्क सर्कल कम होते हैं। बादाम में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को माइस्चराइज करके काले घेरे की समस्या को कम करते हैं। 

टैनिंग करें कम

लंबे समय तक धूप में रहने की वजह से सूर्य की हानिकारण किरणों से त्वचा पर टैनिंग की समस्या हो जाती है। टैनिंग होने से त्वचा काफी डल नजर आती है। ऐसे में बादाम का पेस्ट लगाने से टैनिंग का असर कम होने के साथ त्वचा चमकदार बनती है।

चेहरे पर बादाम का पेस्ट लगाने का तरीका

चेहरे पर बादाम का पेस्ट लगाने के लिए 5 से 6 बादाम को रातभर के लिए भिगो दें। सुबह इसका छिलका उतार कर इनका पेस्ट बनाएं। पेस्ट बनाने के लिए इसमें 1 से 2 चम्मच दूध मिला सकते हैं। साथ ही त्वचा को चमकदार बनाने के लिए पेस्ट बनाते समय इसमें 1/2 चम्मच शहद को मिला कर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को पानी से वॉश करें। आप बादाम के पेस्ट को चेहरे पर हफ्ते में 1 बार लगा सकते हैं। चेहरे पर बादाम का पेस्ट लगाने से त्वचा को कई फायदे मिलते हैं। हालांकि, चेहरे पर इसको लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।