Denim Clothes : अपने डेनिम ड्रेस का ऐसे करे देखभाल की लगे नए जैसे हर साल

कैसे करे देखभाल की लगे नए जैसे हर साल

Denim Clothes : अपने डेनिम ड्रेस का ऐसे करे देखभाल की लगे नए जैसे हर साल

फीचर्स डेस्क। डेनिम एक ऐसा कपड़ा है जिसका फैशन किसी भी सीजन में नहीं जाता। क्योंकि ये पहनने में जितना इजी है उतना ही इसको पहनने के बाद लुक स्टाइलिश लगता है।  डेनिम हर किसी की वॉर्डरोब में आसानी से देखने को मिल जायेगा।क्योंकि ये सभी के बजट में भी होता है । पर वो कहते है न कि अगर आप कपड़ो का खयाल रखेंगी तो कपड़े भी आपका खयाल रखेंगे। ठीक वैसे ही अगर आप डेनिम कपड़ो को ठीक से सहेज कर रखेंगी तो ये सालो साल खराब नहीं होंगे । और आपकी स्टाइल को हर बार बढ़ाते रहेंगे। थोड़ी सी मेहनत आपके डेनिम के कपड़ो को फेडेड होने से बचाएंगी। हम आपको बताएंगे आसान से टिप्स जो आपके कपड़ो को नया बनाए रखने में बहुत हेल्पफुल साबित होंगे। तो पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े।

डेनिम कपड़ो के टैग को देखे

डेनिम कपड़े जितना देखने और पहनने में कम्फर्ट होते है उतनी ही उन्हें केयर की जरूरत होती है । हर कपड़े में एक टैग लगा होता है। जिसमे उस कपड़े को धोने का तरीका मेंशन होता है। उसे ध्यान से पढ़े। कई डेनिम कपड़े नॉर्मल डिटर्जेंट से धूल जाते है। कई बार उन्हें माइल्ड वॉश की जरूरत होती है। कई बार टैग में लिखा होता है ड्राई क्लीन ओनली। तो आप टैग में जरूर देखे और उसी हिसाब से अपने कपड़ो की केयर करे। वैसे यदि आप अपने डेनिम कपड़ो की लाइफ लंबी चाहती है तो आप दो महीने में एक बार ड्राई क्लीन जरूर करवाएं।

धुलाई का रखे खयाल

डेनिम के कपड़ो को हमेशा हाथ से ही धोना चाहिए। जल्दबाजी या आलस के चलते डेनिम के कपड़ो को कभी भी वाशिंग मशीन में ना धोए। इससे डेनिम के कपड़ो में सिकुड़न आ जायेगी । जिससे इसकी चमक कम हो जायेगी। और एक बात का ध्यान जरूर रखे की डेनिम के कपड़ो को कभी भी गरम पानी से न धोए। आप हमेशा कोल्ड वाटर का ही यूज करे इस प्रकार के कपड़ो को धोने के लिए।  जब आप न्यू जींस या शर्ट ले रही है डेनिम की तो फर्स्ट वॉश जब भी करे तो ये बात जरूर ध्यान रखे।  आप एक बाल्टी में ठंडा पानी ले उसमे एक स्पून नमक डालें और एक स्पून बेकिंग सोडा डाले और आधे घंटे के लिए जींस को डुबो दे फिर उसको जेंटल डिटर्जेंट से धोले। इससे डेनिम के कपड़ो का रंग नहीं उतरेगा।

सुखाते समय रखे इस बात को याद

जब भी आप डेनिम के कपड़ो को धोए ये ध्यान रखे कि हल्के हाथों से कपड़ो को निचोड़े। और हमेशा कपड़ो को छाव में सुखाएं। डायरेक्ट सन लाइट में कपड़ो को न सुखाएं इससे कपड़ो का रंग फीका पड़ सकता है। कई बार हम धूप में कपड़े सूखा देते है और जो पार्ट डायरेक्ट सूरज के सामने होता है उतना हिस्सा फेडेड हो जाता है और जो पार्ट पीछे होता है वो डार्क रह जाता है। इससे कपड़े की चमक फीकी पड़ जाती है। और महंगे से महंगा कपड़ा भी किसी यूज का नहीं रहता। और जब भी कपड़े सुखाते कोशिश करे हैंगर में लटका कर सुखाएं इससे कपड़ो में सिलवटें नहीं पड़ती । 

फ्रीजर में रखे

शायद आपको सुनने और पढ़ने में अजीब लगे पर ये बात एक दम पते की है कि आप अपने डेनिम के कपड़ो को अच्छे से तह करके एक पॉलिथीन में पैक करके फ्रीजर में रख दे। इससे आपके कपड़ो में आने वाली स्मेल भी दूर होगी और बैक्टीरिया भी खत्म हो जायेंगे। आपके कपड़े सालो तक एक दम न्यू लगेंगे। ये तरीका जरूर अपनाए। बहुत काम की टिप्स है ये।

डेनिम जैकेट से दे खुद को न्यू लुक

डेनिम के सभी कपड़े बहुत रिच लुक देते है। चाहे आप किसी पार्टी में जाए या फिर कॉलेज जाना हो या फिर शॉपिंग । हर जगह डेनिम कूल लुक देता है। आप दिखना चाहती है अगर कुछ अलग तो ट्राई करे डेनिम जैकेट। डेनिम जैकेट हर ड्रेस में अच्छे लगते है । चाहे आप जींस टीशर्ट पहने उसमे भी डेनिम जैकेट पहन सकते है। डेनिम जैकेट स्कर्ट के साथ भी अच्छे लगते है। फुल टीशर्ट होया  शर्ट तो आप विथ आउट स्लीव जैकेट पहन सकती है और विथ आउट स्लीव शर्ट या टीशर्ट के साथ फुल स्लीव डेनिम जैकेट पहन सकती है। आज कल तो गर्ल्स कुर्ती के साथ भी डेनिम जैकेट कैरी कर रही। आप भी अपने नॉर्मल लुक को दे डेनिम जैकेट के साथ स्टाइल।

कपड़े चाहे जो भी हो सभी को देखभाल की जरूरत होती है। सही देखभाल से कपड़ो की लाइफ को हम बढ़ा सकते है। इसलिए कपड़ो को खरीदते समय उनको धोने ,उनको सही से रखने की सही जानकारी ले ताकि आपके कपड़े आपके लुक में चार चांद लगा सके न की आपके लुक को खराब करे। और जो जानकारी आपको नहीं है उसे हम आप तक पहुंचाएंगे अपने आर्टिकल के जरिए तो जुडे़ रहे हमसे। आपको ये आर्टिकल कैसा लगा बताए जरूर कॉमेंट करके।

Pictures courtesy :Google