सेल्फ डिपेंड बनना चाहती हैं तो पर्सनल ब्लॉग आपके लिए है बेस्ट ऑप्शन, पढ़ें कैसे

हममें से कई महिलाएं हैं जो पढ़ी लिखी हैं और अपनी प्रायरटी अपनी फैमिली को ही देती हैं और वो ये नही चाहती कि वो फैमिली को इग्नोर कर के घर से बाहर अपने कैरियर को बनाएं ।तो उन महिलाओं के लिए ब्लॉगिंग एक बहुत अच्छा माध्यम है जिसमे वो अपने विचार किसी सब्जेक्ट को ले कर रख सकती हैं।

सेल्फ डिपेंड बनना चाहती हैं तो  पर्सनल ब्लॉग आपके लिए है बेस्ट ऑप्शन, पढ़ें कैसे

फीचर डेस्क। हममें से कई महिलाएं हैं जो पढ़ी लिखी हैं और अपनी प्रायरटी अपनी फैमिली को ही देती हैं और वो ये नही चाहती कि वो फैमिली को इग्नोर कर के घर से बाहर अपने कैरियर को बनाएं ।तो उन महिलाओं के लिए ब्लॉगिंग एक बहुत अच्छा माध्यम है जिसमे वो अपने विचार किसी सब्जेक्ट को ले कर रख सकती हैं।जिसमे अपनी नॉलेज को शब्दों का रूप दे सकती हैं ।और अगर आप उन नॉलेजेबल महिलाओं में से एक हैं तो ये लेख आपके लिए ही है ।तो जानते हैं कि आप घर बैठे एक सक्सेज फुल ब्लॉगर कैसे बन सकते हैं।

ब्लॉग अकॉउंट स्टार्ट कीजिये

आपको अपने विचार रखने हैं तो आप सबसे पहले अपना एक ब्लॉग स्टार्ट कीजिये।लेकिन ब्लॉग स्टार्ट करने से पहले आपका ये जानना बहुत इंपोर्टेंट है कि ब्लॉगिंग क्या है। ब्लॉगिंग वो वर्क है जिसमे आप लगातार पोस्ट डालती हैं। और ये भी जानना जरूरी है कि ब्लॉगिंग भी कई तरह की होती है इस बात की भी हमे नॉलेज होनी चाहिए। सबसे पहले मै आपको इवेंट ब्लॉगिंग के बारे में बताती हूं। इस तरह की ब्लॉगिंग कम समय के लिए की जाती है ।इसमे अपने विचारों को कम शब्दों में लिखना पड़ता है लेकिन ज्यादा से ज्यादा फैलाना होता है।इसमे आप पैसा खूब काम सकती हैं ।लेकिन अगर आप अपने कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा वायरल नही कर पायीं तो आपका पैसा डूब भी सकता है। इसके लिए एक्सपीरियेंस का होना बहुत जरूरी है।इसके लिए आपके फॉलोवर्स होना भी जरूरी है जिससे आपका कोई भी लेख रातोरात वायरल हो जाये। अब परमानेंट ब्लॉगिंग के बारे में जानते हैं। इसमे मेहनत तो ज्यादा है लेकिन आप इसमें अपने विचारों को ज्यादा से ज्यादा शेयर कर सकती हैं।लेकिन इसमें आपको पेशेंस रखना होगा।और एक बार ऐसे ब्लॉग बन जाये तो आगे किसी तरह की समस्या नही आती है।ये जिंदगी भर की कमाई का जरिया बन जाती है। और आम तौर से हम महिलाएं घर बैठे पैसा कमाने के लिए ही ब्लॉग शुरू करती हैं।

ब्लॉगिंग की प्रमोटिंग 

ब्लॉग लिखने के बाद ब्लॉगिंग की प्रमोटिंग बहुत इंपोर्टेंट है। जिससे कि आपके विचार ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच सके।और इसकी प्रमोटिंग की जिम्मेदारी भी आप की ही है। इसके लिए सबसे पहले आपको सोशल मीडिया साइट्स जैसे कि फेसबुक,ट्विटर,इंस्टाग्राम में अपनी प्रोफाइल बनानी होगी। सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाने के बाद आप अपने लेख को  सभी  जगह शेयर करेंगी। आपके लेख को जितने लोग पढ़ेंगे उतने ही आपके यूज़र्स बढेंगे और उतनी ही स्पीड से आपका ब्लॉग सक्सेस की सीढ़ियों को चढ़ेगा।बस इसके लिए आपको मेहनत करनी होगी और लगातार ब्लॉग डालने होंगे।और पेशेंस रखना होगा जो कि आपके सक्सेस की एक मैजिकल चाबी है।

गूगल एडसेंस

गूगल एडसेंस  भी आपकी ब्लॉगिंग के लिए बहुत जरूरी है ।क्योंकि गूगल एडसेंस से ही आप पैसे काम सकती हैं।आपके ब्लॉग को जितने लोग जितना पढेंगे  और जितने अधिक यूज़र्स आपके बढेंगे उतनी ही आपकी ब्लॉगिंग गेनिंग बढ़ेगी। आप अपना खुद का डिजिटल प्रोडक्ट जैसे कि ई -बुक बना के बेच सकती हैं।और ये बहुत आसान और बहुत अच्छा तरीका है अपने ब्लॉग से पैसे कमाने का। आप अपनी बुक instamina.com पर डाल सकती हैं।उसको खरीदने वाली लिंक आप अपने वेबसाइट और ब्लॉग में डाल सकती हैं।

ब्लॉगिंग के फायदे जानना भी इंपोर्टेंट


हर ब्लॉगिंग के अपने मैजिकल फायदे  होते हैं ।हमारे ये जानना भी बहुत जरूरी है कि हमारी ब्लॉगिंग हमे क्या फायदे दे रही है या दे सकती है।हम फायदों की बात करें तो आप घर बैठे अपने टाइम और अपनी सुविधा अनुसार ब्लॉग लिख सकती हैं।इसमे आपको कोई दवाब नही होता या ये कह सकते हैं कि आप ही अपनी खुद की बॉस होती हैं।आप घर बैठे पैसे कमा सकती हैं।आपको घर मे कोई काम है तो चाहें तो आप छुट्टी भी ले सकती हैं ।आपमे किसी का कोई फ़ोर्स नही होता है।इसमे सबसे अच्छी बात है कि अगर आपके व्यूवर्स ज्यादा हैं तो आप पहले के ब्लॉग से भी पैसे कमा सकती हैं अगर किसी  रीजन से आप नई ब्लॉग नही लिख पा रही हैं तो।औऱ एक मज़े की बात ये है कि इसमें कोई लागत भी आपकी नही लग रही है। और हम महिलाओं के लिए तो ये सोशल मीडिया का दिया गिफ्ट है जो कि हमे कैपिबल बनाता है जिससे हम किसी पर डिपेंड नही हो सकती हैं।ओर इससे हमारी राइटिंग पावर भी सॉलिड होती है।ओर हम महिलाएं उन विचारों को सबके सामने रख सकती हैं जो शब्दों के माध्यम से कह पाना पॉसिबल नही हो पाता

सब्जेक्ट के बारे में क्लिरिटी होना है इंपोर्टेंट


आपको ये ध्यान रखना है कि आप किस सब्जेक्ट में क्या लिख रहीं हैं  और हमे उस सब्जेक्ट की पूरी नॉलेज होनी चाहिए । किसी भी सब्जेक्ट में आप ब्लॉग बनाएं उसको डिटेल में समझाएं जिससे व्यू वर्स जब आपके ब्लॉग को पढ़ें तो उनको उस सब्जेक्ट के बारे में पूरी नॉलेज हो सके ।आपके वर्ड्स भी ऐसे हों जो सार्थक और अट्रेक्टिव हों जो पढ़ने वाले के दिल तक जाएं।और वो भी आपके ब्लॉग को अपने फ्रेंड्स को शेयर करें जिससे और लोग भी आपकी प्रतिभा और आपके विचारों को समझ सकें।

पासवर्ड और यूजरनाम का रखें ध्यान

अपना अकॉउंट जब भी बनाये उसका पासवर्ड सोच समझ कर रखें।क्योकि साइबर क्राइम होते देर नही लगती और हैकर्स कब आपके अकॉउंट को हैक कर लेंगे आपको पता भी नही चलेगा।ये आपके अकॉउंट का एक रक्षा कवच है।इसलिए आपके अकाउंट का पासवर्ड हमेशा यूनीक होना चाहिए।ध्यान रखें कि पासवर्ड हमेशा लंबा होना चाहिए।और आप पासवर्ड में आप डिजिट के बीच स्पेस भी रख सकती हैं। बस याद रखें कि यूजरनाम को पासवर्ड कभी न बनाएं।चाहें तो पासवर्ड को चेंज भी कर सकती हैं।

पिक्चर्स क्रेडिट-गूगल