सर्दियों में हैं जोड़ो के दर्द से परेशान तो करें ये एक्सरसाइजेज

ठण्ड का प्रकोप धीरे धीरे पूरे भारत में बढ़ता जा रहा है ऐसे में बाकि स्वास्थ्य समस्याओं के साथ जोड़ो में दर्द उठना आम सा होता जा रहा है। अगर आप भी हैं जोड़ो के दर्द से परेशांन तो ये आर्टिकल ध्यान से पढ़े और जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाएं...

सर्दियों में हैं जोड़ो के दर्द से परेशान तो करें ये एक्सरसाइजेज

फीचर्स डेस्क। ठण्ड का प्रकोप धीरे धीरे पूरे भारत में बढ़ता जा रहा है ऐसे में बाकि स्वास्थ्य समस्याओं के साथ जोड़ो में दर्द उठना आम सा होता जा रहा है। अगर आप भी  हैं  जोड़ो के दर्द से परेशांन तो ये आर्टिकल ध्यान से पढ़े और जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाएं।  सर्दियों में हर दूसरी महिला जिस समस्या से दो चार हो रही होती है वो है जोड़ों का दर्द , ये बहुत ही दुखदाई होता है और उठने, बैठने, चलने, फिरने में परेशानी खड़ी करता है। जोड़ो में सब से अधिक घुटने परेशांन करते हैं। ये किसी पुरानी चोट की वजह से भी हो सकता है या फिर हड्डियों की कमज़ोरी या कैल्शियम की कमी के कारण। खैर कारण चाहे जो भी हो हर स्तिथि को कुछ एक्सरसाइजेज से संभाला जा सकता है । अगर आप  का आलरेडी कोई ट्रीटमेंट चल रहा हो तो एक्सरसाइज शुरू करने से पहले अपनी डॉक्टर से कंसल्ट ज़रूर कर लें। 

1.हील और काफ स्ट्रेच

ये एक्सरसाइज घुटने और कोहनी दोनों के दर्द में हेल्पफुल रहती है। 

तरीका -

- कम्फर्टेबल कपडे और शूज पहन करे रेडी हो। 

- फिर दीवार की तरफ मुंह करके खड़े हो जाएं।

- अब अपने दोनों हाथ दीवार पर रखें और पैरें को थोड़ा पीछे ले जाएं।

- अब एक घुटने को आगे लाते हुए मोड़ें और इस पोजीशन को 30 सेकंड तक होल्ड करें।

- ऐसा ही दूसरे घुटने के साथ भी करें।

- इस एक्सरसाइज को 5 बार रिपीट करें।

2. क्वाड्रासेप स्ट्रेच-

ये एक्सरसाइज खासतौर पर घुटनों के लिए ही है और अगर आपके घुटनों में अक्सर दर्द रहता है और आप कोई और एक्सरसाइज नहीं कर पा रही हैं तो इसे ज़रूर करें।

तरीका -

- किसी दीवार या चेयर के पास खड़े हो जाएं सपोर्ट के लिए। अपने पैरों को थोड़ा दूर कर लें।

- एक घुटने को मोड़कर ग्लूट्स (कूल्हे) तक लेकर आने की कोशिश करें। पहले दिन में अगर घुटना पूरी तरह से नहीं मुड़ रहा है तो भी कोई बात नहीं है, जितना मैक्सिमम हो सके उतना करें। 

- इसे 30 सेकंड तक होल्ड करें।

- अब दूसरे पैर के साथ इसे रिपीट करें। 

- टोटल दोनों पैरों से 5 बार करने की कोशिश करें। 

3. लेग एक्सटेंशन

ये एक्सरसाइज बहुत ही आसान है और आप बैठे बैठे इसे कर सकती हैं। जिनके घुटने जाम हो गए हैं उनके लिए ये एक्सरसाइज बहुत हेल्पफूल रहती है । 

तरीका-

- एक कुर्सी पर बैठ जाएं।

- एक-एक कर अपना पैर उठाने की कोशिश करें जैसा कि तस्वीर में दिया गया है।

- अब इस पोजीशन को 30 सेकंड तक होल्ड करें।

- इसे दूसरे पैर के साथ रिपीट करें। 

- टोटल 5 टाइम्स दोनों पैरों से करें। 

एक्टिव बॉडी है ज़रूरी 

आपका शरीर जितना ज्यादा एक्टिव रहेगा इस तरह का दर्द उतना ही कम होगा। इसलिए इन एक्सरसाइजेज को रोज़ करती रहिये साथ ही वाक की आदत डालिये सर्दियों में सुबह या शाम के बजाये लंच के बाद वाक करें। इससे आपका वाक रूटीन भी नहीं टूटेगा और ठण्ड लगने का खतरा भी नहीं होगा।  इससे आप आसानी से अपने शरीर एक्टिव रख पाएंगी।