भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अर्ली हार्वेस्ट करार शीघ्र : पीयूष  

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अर्ली हार्वेस्ट करार शीघ्र : पीयूष   

नई दिल्ली। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अर्ली हार्वेस्ट करार शीघ्र होने की उम्मीद है। गोयल ने गुरुवार को यहां विभिन्न निर्यात संवर्धन परिषदों के प्रमुख की बैठक में कहा, “ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि वह अर्ली हार्वेस्ट करार के लिए प्रतिबद्ध है इसलिए आपलोग आकलन करें कि हम ऑस्ट्रेलिया के साथ किन-किन क्षेत्रों में अर्ली हार्वेस्ट को अंतिम रूप दे सकते हैं।”

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत का ऑस्ट्रेलिया के साथ अर्ली हार्वेस्ट करार संपन्न होते ही अन्य विकसित देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) का रास्ता साफ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, संयुक्त अरब अमीरात, इसराइल एवं अन्य देश के साथ व्यापार समझौता की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है।

श्री गोयल ने कहा, “हमलोग अभी उन देशों पर फोकस कर रहे है, जहां काम करने के लिए हमारे पास पर्याप्त क्षमता, प्रतिस्पर्धा करने की बेहतर स्थिति है और जहां के बाजार का आकार अनुकूल है।” उन्होंने कहा कि सरकार भारत और ब्रिटेन के तात्कालिक हित के क्षेत्रों की पहचान कर रही है ताकि दोनों देशों के बीच अर्ली हार्वेस्ट समझौता हो सके।