Parents Alert ! बच्चे को अच्छी आदतें सिखाते टाइम आप खुद न करें ये 4 गलतियाँ

Parents Alert ! बच्चे को अच्छी आदतें सिखाते टाइम आप खुद न करें ये 4 गलतियाँ

फीचर्स डेस्क। सभी पैरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा सभी फील्ड में बेस्ट करें। ऐसे में होता यह है कि पेरेंट्स उन्हें अच्छी आदतें सिखाने के चक्कर में खुद गलत बातों का सहारा ले लेते  हैं। अब आप सोच रहीं होगी कि आखिर ये कैसे, तो वह ऐसे कि मान लीजिये आपका बच्चा होमवर्क नहीं कर रहा है तो आप उसको आइसक्रीम या खिलौने दिलाने को बोलती हैं, जबकि यह बिल्कुल गलत बात है। वहीं कई पेरेंट्स दूसरे बच्चों की कोई क्वाविटी देखकर खुद के बच्चे को भी ऐसा करने को कहते हैं। मगर ऐसे बर्ताव एकदम गलत होता है। इससे बच्चे अच्छी चीजें व बातें सिखने की जगह पर और भी बिगड़ने लगते हैं। तो आइए आज हम आपकोे कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताते हैं, जिसे पेरेंट्स को बच्चे की परवरिश के दौरान करने से बचना चाहिए...

लालच देकर काम करवाने से बचें 

कई पेरेंट्स बच्चे से होमवर्क या कोई काम करवाने के लिए अलग-अलग चीजें देने का लालच देते हैं। मगर ऐसा करना बिल्कुल गलत होता है। इससे बच्चे अपनी जिम्मेदारियों को समझ नहीं पाता है। ऐसे में उसे सही-गलत सी पहचान करवा कर उसकी जिम्मदारियां समझाएं। 

किसी के सामने चिल्लाएं ना 

आप ने कई बार देखा होगा कि गेस्ट या फ्रेंड के सामने गलत करने पर बच्चों को लोग सभी के सामने डांटने लगते है। मगर इससे बच्चा सहम सकता है। ऐसे में वे आगे चल कर किसी पब्लिक प्लेस में बोलने से डक सकता है।

किसी के सामने कोई एक्टिंग या डांस करने को कहना

अक्सर पेरेंट्स घर पर मेहमान आने पर अपने बच्चे को उनके सामने एक्टिंग, डांस या कविता सुनाने को कहते हैं। भले ही ये आपको एंटरटेनिंग लगे मगर इससे बच्चे के दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

 दूसरे बच्चे से तुलना करना गलत 

अगर आप भी अपने बच्चे की तुलना दूसरे बच्चों से करते हैं तो अपनी इस आदत को सुधार लें। असल में, यह जरूरी नहीं की आपका बच्चा हर काम में तेज हो। वहीं ऐसा भी हो सकता है कि जो काम आपका बच्चा कर सकता है वो कोई और ना कर पाएं। ऐेसे में उसकी इस तरह तुलना करने से उसके मन में नेगेटिव असर हो सकता है।