इन गलतियों की वजह से डायबिटीज हो जाता है बेकाबू, तेजी से बढ़ने लगता है शुगर का स्तर

आज हम आपको शुगर पेशेंट द्वारा किये जानेवाले ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे जो वो अक्सर करते हैं। जिसकी वजह से उनका शुअग्र कम होने की बजाय और बढ़ जाता है...

इन गलतियों की वजह से डायबिटीज हो जाता है बेकाबू, तेजी से बढ़ने लगता है शुगर का स्तर

हेल्थ डेस्क। डायबिटीज इन दिनों सबसे ज़्यादा होनेवाली बीमारी है, इसकी चपेट में युवा से लेकर बुजुर्ग हर कोई आ रहा है। इसलिए इसके मरीजों को अपने खानपान के अलावा अपनी लाइफस्टाइल का भी खास ध्यान रखना चाहिए। दरअसल, डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे पूरी तरह ठीक नहीं किया जा सकता। लेकिन सही जीवन शैली और आदतों को अपनाकर इसे कंट्रोल किया जा सकता है। आज हम आपको शुगर पेशेंट द्वारा किये जानेवाले ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे जो वो अक्सर करते हैं। जिसकी वजह से उनका शुअग्र कम होने की बजाय और बढ़ जाता है।

​एक्सरसाइज नहीं करना

डायबिटीज के मरीजों को डाइट के बाद अपनी लाइफ स्टाइल में सबसे पहली प्राथमिकता एक्सरसाइज को देनी चाहिए। एक्सरसाइज़ करने से आपकी बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी बनी रहेगी और आप भी एक्टिव फील करेंगे। दरअसल, जब बात एक्सरसाइज की आती है तो इसका मतलब लचीलेपन, ताकत और सहनशक्ति से होता है। इसमें लचीलेपन के लिए योग, ताकत के लिए मसल्स ट्रेनिंग और सहन शक्ति के लिए कार्डियो एक्सरसाइज की जाती है।

​शुगर लेवल की जांच न करना

शुगर के मरीजों को दिन में चार बार फास्टिंग, ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बाद शुगर लेवल की जांच जरूर करनी चाहिए। आप भोजन के दो घंटे बाद शुगर लेवल की जांच कर सकते हैं।

​फल ना खाना

डायबिटीज पेशेंट को मीठी चीजों का सेवन करने के लिए मना किया जाता है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप फल खाना ही छोड़ दें। कुछ फल बेशक मधुमेह पेशेंट को नहीं खाना चाहिए। लेकिन कुछ फल ऐसे हैं जो शुगर पेशेंट को फायदा पहुंचाएंगे। जैसे कि अमरूद, संतरा, कीवी, सेब, नाशपानी और पपीता।

ज्यादा देर तक कुछ नहीं खाना

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक शुगर के पेशेंट को थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए। बस इस बात का ध्यान रखें कि खानपान के बीच निर्धारित अंतर हो। अगर आप ज्यादा वक्त तक कुछ नहीं खाएंगे तो ब्लड शुगर लेवल कम और ज्यादा दोनों होने का जोखिम रहता है।

बहुत ज्यादा तनाव लेना

आजकल लोग अपने पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस करने के चक्कर में हद से ज़्यादा स्ट्रेस लेते हैं, जिसका सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ता है। ऐसे में डायबिटीज पेशेंट के लिए ज्यादा तनाव लेना उनकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। स्टडीज की मानें तो तनाव की वजह से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है।

नींद पूरी न होना

अगर आप शुगर के मरीज हैं तो आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए। अगर आपने अपने नींद के साथ कोई समझौता किया तो इससे आपकी सेहत पर बूरा असर पड़ेगा और आपकी बीमारी कम होने की बजाय बढ़ती ही जाएगी।