मेदांता अस्पताल, लखनऊ ने गोंडा में हेड एंड नेक कैंसर के लिए ओपीडी की शुरुआत की

मेदांता अस्पताल, लखनऊ ने गोंडा में हेड एंड नेक कैंसर के लिए ओपीडी की शुरुआत की

गोंडा। मेदांता अस्पताल, लखनऊ ने गोंडा में हेड एंड नेक कैंसर के लिए ओपीडी शुरू करने की घोषणा की है। ओपीडी प्रत्येक महीने  के पहले शनिवार को सुबह 11:00 बजे से दोपहर 02:00 बजे तक आरबी राव मेमोरियल मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल, 8 स्टेशन रोड, बड़गांव में आयोजित की जाएगी। ओपीडी मेदांता अस्पताल लखनऊ के हेड एंड नेक के डायरेक्टर डॉ. विवेकानंद सिंह के नेतृत्व में आयोजित की जाएगी।  डॉ. सिंह हेड नेक कैंसर के उपचार में 20 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ बोर्ड-प्रमाणित ऑन्कोलॉजिस्ट हैं।  वह अमेरिकन सोसाइटी ऑफ़ क्लिनिकल ऑन्कोलॉजी और अमेरिकन हेड एंड नेक सोसाइटी के सदस्य हैं। ओपीडी हेड एंड नेक कैंसर के रोगियों के लिए एक व्यापक मूल्यांकन और इलाज के लिए परामर्श प्रदान करेगी।  इसमें एक शारीरिक परीक्षा, चिकित्सा इतिहास की समीक्षा और इमेजिंग अध्ययन शामिल हैं। डॉ सिंह रोगी के साथ निदान और उपचार के विकल्पों पर भी चर्चा करेंगे।

डॉ.  सिंह ने बताया, "सिर और गर्दन का कैंसर, कैंसर सेल्स का एक समूह है जो मुंह, गले, नाक और स्वरयंत्र को प्रभावित कर सकता है।  यह भारत में छठा सबसे आम प्रकार का कैंसर है।  ट्यूमर के स्थान के आधार पर सिर और गर्दन के कैंसर के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं।  इसके कुछ सामान्य लक्षणों में गर्दन में गांठ के कारण निगलने में कठिनाई मुंह या गले में दर्द, बार-बार नाक बहना, असमान्य तरीके से वजन घटना का घटना आदि शामिल है। यदि मरीज इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो उन्हे तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।  सिर और गर्दन के कैंसर का शीघ्र पता लगाने और उपचार से सफल परिणाम की संभावना बढ़ जाती है।"

उन्होंने कहा, "हम गोंडा में इस नई ओपीडी को शुरू करने के लिए उत्साहित हैं। यह इस क्षेत्र में कैंसर के रोगियों के लिए आवश्यक देखभाल प्रदान करेगा। हम अपने रोगियों को उच्चतम गुणवत्ता देखभाल प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हम इसके इलाज में उनकी मदद करने के लिए तत्पर हैं।"