Hair spa के बाद न करें ये गलतियां, वरना फिर से डैमेज हो सकते है बाल

Hair spa के बाद न करें ये गलतियां, वरना फिर से डैमेज हो सकते है बाल

फीचर्स डेस्क। हेयर स्पा एक तरह का हेयर ट्रीटमेंट है। जिसमें शेंपू, हेयर क्रीम और हेयर मास्क और कंडीशनर लगाकर आपके बालों की डीप मॉइस्चराइजिंग की जाती है। इस पूरी प्रक्रिया के साथ बालों के पोर्स को ओपन करने का काम किया जाता है। हेयर स्पा आपके बालों में जान डालने का काम करता है। तो चलिए जानते है हेयर स्पा के बाद हमें किन चीजों का ख्याल रखना चाहिए।

बार बार बाल न धोएं

हेयर स्पा करवाने के बाद ध्यान रहे 3 दिन तक बालों को वॉश न करें। आगर आप हेयर स्पा के बाद बालों को वॉश करती है तो आपको इस ट्रीटमेंट का कोई लाभ नहीं होगा।

हेयर स्टाइलिंग्स टूल्स

हेयर स्पा के बाद हेयर स्टाइलिंग टूल्स का प्रयोग बिलकूल भी न करें। क्योंकि यह टूल्स आपके बालों को फिर से डैमेज कर देंगे। इसलिए कुछ समय तक बालों को सुखाने और स्ट्रेट करने के लिए ब्लो ड्रायर और स्ट्रेटनर के उपयोग न करें। अगर बहुत मजबूरी हो तो बालों में पहले एलोवेरा जेल, सीरम को लगाकर इसका प्रयोग करें।

यह भी पढ़ें : थ्रेडिंग करवाते टाइम अगर करेंगी इन टिप्स को फॉलो तो नहीं होगा आपको पेन

तेल और पैक न लगाएं

इस ट्रीटमेंट के बाद बालों में तेल, हेयर पैक और मास्क लगाने से बचे। बता दें कि हेयर स्पा के दौरान बालों में तेल लगाकर बालों को डीप कंडीशन किया जाता है। इसलिए इन चीजों से कुछ दिनों तक दूरी बना लें।

हेयर स्पा के बाद ये काम करें

हेयर स्पा के बाद बालों को धूल, मिट्टी और गंदगी से बचाए रखना जरूरी है नहीं तो आपके बाल जैसे पहले थे वैसे हो जाएंगे। ध्यान रहे हेयर स्पा के बाद बालों को किसी स्कार्फ से कवर करके रखें। इसे साथ ही बालों को अल्ट्रावॉयलेट रेज भी बचाना जरूरी है, ताकि बालों की शाइन बन रहे।

सही कंघी का करें इस्तेमाल

हेयर स्पा के दौरान बाल मुलायम हो जाते हैं। इसलिए बालों में सही कंघी का इस्तेमाल करना जरूरी है। हेयर स्पा के बाद आपको अपने बालों को कंघी करने के लिए चौड़ी दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपके बालों को टूटने से बचाएगा।

शैंपू का करें उपयोग

बालों को वॉश करने के लिए बालों में शैंपू को डायल्यूट करके लगाएं। बालों में डायरेक्ट शैंपू के इस्तेमाल से बाल ड्राई और डैमेज हो सकते हैं। इसलिए शैंपू में पानी मिलाएं और फिर देखें कि आपके बाल कितने अच्छे हो जाएंगे।

कंडीशनर का इस्तेमाल करना न भूलें

आपको अपने हेयर केयर रूटीन में कंडीशनर को शामिल करना चाहिए। इसके उपयोग से आपके बाल स्मूथ के साथ साथ शाइनी भी रहेंगे। खासतौर पर हेयर स्पा के बाद बालों में कंडीशनर लगाना बेहद जरुरी है। ऐसा करने से स्पा का असर लंबे समय तक नजर आएगा।