चैत्र नवरात्रि 2022: यदि चाहते है माता लक्ष्मी की कृपा तो नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये कार्य

चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल से 11 अप्रैल तक है। इन नौ दिन होगी मां दुर्गा की आराधना। इन नौ दिन कुछ कार्य होते है वर्जित। यदि हम इन कार्यों को करते है तो मां लक्ष्मी हमसे रूष्ट हो सकती है। तो आइए जानते है वो कार्य कौन से है….

चैत्र नवरात्रि 2022: यदि चाहते है माता लक्ष्मी की कृपा तो नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये कार्य

फीचर्स डेस्क। हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत महत्व है। नौ दिन मां की आराधना का पर्व मां के भक्त बहुत भक्ति भाव से मनाते है। वैसे तो पूरे वर्ष में चार नवरात्रि आते है पर दो नवरात्रि शारदीय और चैत्र नवरात्रि ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। यदि नवरात्रि में माता की पूजा अर्चना पूर्ण विधि विधान से की जाए तो माता प्रसन्न होती है और भक्तों की हर मुराद पूरी करती है। लेकिन यदि उन वर्जित कार्यों को कोई करता है जिन्हे नवरात्रि में नहीं करना चाहिए तो माता की कृपा आप पर नहीं होगी। घर में सुख समृद्धि के स्थान पर दुख दरिद्रता आ जायेगी। तो सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि वो कार्य कौन से है?

मांस मदिरा से रहें दूर

यदि आपने माता के कलश स्थापना की है और आप मांस मदिरा का भी सेवन कर रहे है तो ये बिलकुल न करें। माता उन स्थानों पर नहीं विराजती जहां मांस मदिरा का सेवन किया जाता है। इसलिए नवरात्रि में इनसे दूर रहें।

प्याज लहसुन के बिना खाना बनाएं

प्याज लहसुन तामसिक भोजन की श्रेणी में आता है। और तामसिक भोजन से मन एकाग्र नहीं रहता। इसलिए माता की आराधना के इन नौ दिनों में न तो प्याज लहसुन का भोजन खाएं और न ही घर पर पकाएं।

इसे भी जाने.:- सगाई में क्यों पहनाई जाती है एक दूसरे को रिंग,आइए जानते है सगाई से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

बाल नहीं कटवाने चाहिए

नवरात्रि के नौ दिन न ही बाल कटवाएं और न ही शेविंग करें। ऐसा माना जाता है कि शेविंग करने या बाल कटवाने से धन की हानि होती है।

नाखून भी न काटें

वैसे तो नाखून काटना सफाई के अंतर्गत ही आता है। पर यदि नवरात्रि में आप नाखून काटते है तो आप देवी माता को क्रोधित कर देते है। इसलिए इन नौ दिन नाखून काटने से बचें।

स्त्रियों का अपमान न करें

वैसे तो हर स्त्री माता दुर्गा का ही स्वरूप है। कहा भी जाता है जहां स्त्री का सम्मान होता है वहां देवता निवास करते है। इसलिए सिर्फ नवरात्रि में ही नहीं हमेशा ही स्त्रियों का सम्मान करें। उनको पूर्ण आदर दें।

यदि आप इन बातों को ध्यान में रखकर नवरात्रि का व्रत करेंगे तो माता की कृपा आप पर जरूर होगी। जय माता दी।