खरीदने जा रही है अंडरगारमेंट्स तो पहले एक बार जरूर पढ़े ये आर्टिकल

हमारी सबसे बड़ी जरूरत जो हमारी पर्सनेलिटी में सबसे ज्यादा इफेक्ट डालती है वो है हमारे अंडरगारमेंट्स। पर हम फिर भी उनको खरीदते समय कई गलतियां कर बैठते है। अगर आप भी करती है ये गलतियां तो संभल जाए ये पहुंचा सकती है आपको नुकसान।

खरीदने जा रही है अंडरगारमेंट्स तो पहले एक बार जरूर पढ़े ये आर्टिकल

फीचर्स डेस्क। हम लेडीज हमेशा से अपने लुक्स को लेकर बहुत कोंसियस रहती है। चाहे हमारी ड्रेस को लेकर हमारी चॉइस हो या फिर मेकअप के सामान की खरीदारी हो । हम हर चीज A वन चाहती है। यहां तक कि हम महंगी से महंगी ज्वैलरी भी खरीदने से नहीं परहेज़ करती। पर हम अपने अंडरगारमेंट्स को चुनने में अपना बजट देखने लग जाती है। वहीं हम सारे पैसे बचा लेना चाहती है। हम लो क्वालिटी से भी समझौता कर लेती है क्युकी हमारी ये सोच होती है कि ये तो अंदर पहनने है इन्हे कौन देख रहा है। पर हमारा ये सोचना गलत है। अगर आप की सोच भी ऐसी है तो एक बार ये आर्टिकल जरूर पढ़े और बदले अपनी सोच।

क्वालिटी पे जरूर ध्यान दे

हम जब कोई भी साड़ी या ड्रेस खरीदते है तो उसकी क्वालिटी जरूर चेक करते है। कि ये सॉफ्ट तो है कि नहीं हमे चुभ तो नहीं रही वगेरह वगेरह।ये ही ध्यान हमे अपने अंडरगारमेंट्स का रखना है। ताकि जब आप उन्हे पहने आपको कंफरटेबल महसूस है। कई बार हम सस्ते के चक्कर में क्वालिटी से समझौता कर बैठती है जो कि गलत है। अगर आप अच्छी क्वालिटी को प्रिफरेंस नहीं देंगी तो ये आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है और साथ ही कई लाइलाज बीमारियां भी पैदा कर सकता है। जिसमे आपके हजारों लाखों रूपए खर्च हो जाएंगे। इसलिए हमेशा अच्छी क्वालिटी के है अंडरगारमेंट्स खरीदे। क्युकी ये वो कपड़े है जो हमारी बॉडी के सबसे करीबी है। ये बात भी ध्यान रखे कि ज्यादा फैंसी न खरीदे हमेशा कॉटन या होजरी के कपड़े के ही अंडरगारमेंट्स खरीदे।ये कंफरटेबल तो रहते ही है साथ ही आपकी बॉडी के साथ फ्रेंडली भी रहते है।

धोते समय भी रखे इस बात का ध्यान

जी है आपको ध्यान रखना है इस बात का भी कि आप जब अपने अंडरगारमेंट्स धो रही है तो आपका साबुन या वाशिंग पाउडर कैसा है। बहुत ज्यादा केमिकल वाला या खुशबू वाला तो नहीं। क्युकी ऐसे प्रोडक्ट हमारी बॉडी को हार्म पहुंचा सकते है । इसलिए हमेशा माइल्ड साबुन या सर्फ यूज करे। और हम लोग शर्म की वजह से भी अंडरगारमेंट्स खुला नहीं सुखाते जबकि इन कपड़ो को सबसे ज्यादा धूप की जरूरत होती है। तो इन्हे हमेशा धूप में ही सुखाएं। ताकि कोई इंफेक्शन का डर न रहे। आप अपने इन कपड़ो को रोज धोए और अगर आप एक्सरसाइज या डांस करती है तो उसके बाद भी आप इन्हे चेंज कर ले क्युकी एक्सरसाइज या डांस से हमे पसीना आता है और  पसीने की वजह से ये कपड़े हमे नुकसान पहुंचा सकते है तो इन बातो का खयाल जरूर रखे।

साइज़ का इम्पोर्टेंट रोल

आप अच्छी क्वालिटी के अंडरगारमेंट्स भी ले आई पर फिर भी आपको स्किन प्रॉब्लम्स हो रही है तो ध्यान दे क्या आप जो पहन रही है वो आपके साइज़ के अकॉर्डिंग है भी या नहीं । जी हा कई लेडीज को तो अपना साइज़ पता ही नहीं होता । उनको शुरू मे जो बता दिया गया वो उसके अकॉर्डिंग ही जिन्दगी भर चलती रहती है। सबसे पहली बात तो आप अपने परफेक्ट साइज़ के ही गारमेंट्स खरीदे। क्युकी अगर वो टाइट होंगे तो ब्लड सर्कुलेशन मे प्रॉब्लम होगी और आपको स्किन प्रॉब्लम तो होगी ही साथ ही कई मेजर प्रॉब्लम्स जैसे ब्रेस्ट कैंसर,डाइजेशन, हार्ट संबंधित बीमारियां कंधे और हाथ में दर्द वगेरह प्रॉब्लम्स हो सकती है । और हम इन सबका इलाज कराने लगा जाते है हमारे गलत साइज़ की तरफ हमारा ध्यान भी नहीं जाता। और न ही आप ढीले अंडरगारमेंट्स पहले क्युकी वो हमारा लुक खराब कर देते है। जैसे मोटा पतला होने का असर आपके कपड़ो पर पड़ता है वैसे ही इन कपड़ो पर भी पड़ता है इसलिए साइज़ का ध्यान रख कर ही अंडरगारमेंट्स पर्चेज करे।

समय पर चेंज करना भी जरूरी

सही समझा आपने की हमे अपने अंडरगारमेंट्स टाइम टू टाइम चेंज कर लेने चाहिए। यानि कि तीन महीने से ज्यादा हमे उनका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर वो ढीले हो जाते है या उनकी इलास्टिक लूज हो जाती है तो तुरंत उन्हे फेक दे। वरना इनका इस्तेमाल कई बीमारियों को दावत दे देगा। हो सकता है कि तीन महीने से पहले उनका कपड़ा गल जाए तो भी आपको वो यूज करने से बचना चाहिए।

गर्भवती लेडी रखे ध्यान

गर्भावस्था के दौरान हमारे शरीर में कई चेंज होते रहते है। जैसे जैसे समय बीतता है वैसे वैसे हमारे ब्रेस्ट और कमर के साइज भी बदलते है। तो जब भी आप इस दौरान अंडरगारमेंट्स लेने जाए तो अपना साइज एक बार जरूर नाप ले उसके बाद ही पर्चेज करे। अगर हम अपना पुराना साइज इस टाइम फिट करने की कोशिश करेंगी तो हमारा साइज हमेशा के लिए बिगड़ सकता है। इसलिए ये गलती आप न करे।

स्पोर्ट्स अंडरगार्मेंट को से प्रिफरेंस

अधिकतर लेडीज का ये सोचना होता है कि स्पोर्ट्स अंडरगारमेंट्स के बारे में कि हम कौन सा स्पोर्ट्स पर्सन है या एक्सरसाइज करती है जो ये पहने। पर अगर आप शुरू से ये पहनती है तो ये आपके साइज को परफेक्ट बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है। और इसमें कोई हुक या बटन भी नहीं होते तो ये पहनने मे बहुत इजी होती है। साथ ही लेडीज के पीरियड टाइम मे ये बहुत कंफरटेबल होती है। तो अगर आप रेगुलर अंडरगारमेंट्स के साथ कंफरटेबल फील नहीं करती तो एक बार स्पोर्ट्स अंडरगारमेंट्स ट्राई करें।

अब ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आप समझ गई होंगी कि हमे कैसे अंडरगारमेंट्स लेने चाहिए , किन बातो का ध्यान रखना चाहिए। इन सब बातो के साथ ही आप ये भी ध्यान रखे की आपको अपने शरीर की भी नियमित सफाई रखनी होगी। ताकि आप किसी भी तरह के इंफेक्शन से बच सके।

images credit:google