घर और ऑफिस में इन वास्तु दोष निवारण के समझे उपाय, सफल होगें आप

ऐसे आज हमने इस विषय पर बात किया ज्योतिष एक्सपर्ट और वास्तु एक्सपर्ट दीपाली सक्सेना से। तो आइये दीपाली जी से जानते है आपको कैसे वास्तु पर ध्यान देना है....

घर और ऑफिस में इन वास्तु दोष निवारण के समझे उपाय, सफल होगें आप

फीचर्स डेस्क। घर हो या ऑफिस दोनों स्थान पर वास्तु का ध्यान देने से आपकी बरक्कत होती है। बहुत से लोग वास्तु का ध्यान नहीं देते है। ऐसे में कर्म तो करते हैं, लेकिन सही लाभ नहीं मिलता है। ऐसे आज हमने इस विषय पर बात किया ज्योतिष एक्सपर्ट और वास्तु एक्सपर्ट दीपाली सक्सेना से। तो आइये दीपाली जी से जानते है आपको कैसे वास्तु पर ध्यान देना है।

1. मुख्य द्वार पर आगे और पीछे गणपतिजी की छोटी मूर्ति या तस्वीर लगाकर रखे। साथ में स्वस्तिक , कुंभ , जैसे शुभ चिन्ह भी लगा कर रखे।

2. घर या ऑफिस, फैक्ट्री के खास कर दक्षिण और पश्चिम दिशा के बीच का कोण एक दूसरे से ९० डिग्री पर होने चाहिए , और यह दीवार दूसरी दीवाल से मोटी होनी चाहिए।

3. ईशान कोण में गलती से भी बाथरूम या सीढ़ी न रखे , अगर कोई रास्ता न मिले तो पूर्व दिशा में कांच लगाकर कुछ हद तक वास्तु दोष कम कर सकते है।

4. अगर दक्षिण पश्चिम दिशा के बीच वाले कोण में सीढ़ी आती है और  बदल नहीं सकते है तो सीढ़ी के पगथिए लकड़े के बना दे , सीमेंट के न बनाए।

 5. मुख्य द्वार के सामने कोई भी प्रकार का अवरोध नहीं होना चाहिए । सूखा पेड़ , कांटोवला पेड़ पौधे, बिजली या टेलीफोन का खंबा नहीं होना चाहिए।

6. घर  या ऑफिस में ईशान कोण में ही वजन में हलका मंदिर रखे ,भारी मंदिर कभी भी नहीं रखे, पाए मंदिर के होने चाहिए ,जमीन से कम से कम चार अंगुल उपर मंदिर रखे ,मंदिर में कम मूर्ति तस्वीर रखे एक ही देव की दुगनी मूर्ति या तस्वीर न रखे कुलदेवी या देवता गणपति हनुमानजी और आपके आराध्य की ही मूर्ति या तस्वीर रखे।

7. उत्तर दिशा में हरियाली के चित्र रखे ,घड़ी कभी भी दक्षिण दिशा में न लगाए।

8. ईशान कोण में बहती  झील का चित्र या कुत्रिम झील रखे।

9. घर का कोण कटा हो तो वहां छोटे पोधे लगा कर रखे।

ये कुछ उपाय आपके काम के हो सकते हैं। ये कुछ सामान्य उपाय है इसे अपनाकर आप देखे जरूर लाभ होगा।

इनपुट सोर्स : दीपाली सक्सेना, टैरो कार्ड रीडर वस्ती एक्सपर्ट, ग्रेटर नोएडा।