डायटीशियन विनीता से जानें कितना फायदेमंद होते हैं ये तीन फैट्स, अपनी डाइट में जरूर करें शामिल

कुछ ऐसे फैट्स भी होते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं। ये फैट्स गुणों से भरपूर होते हैं और हमें फायदा पहुंचाते हैं। आइए इनके बारे में जानते हैं...

डायटीशियन विनीता से जानें कितना फायदेमंद होते हैं ये तीन फैट्स, अपनी डाइट में जरूर करें शामिल

हेल्थ डेस्क। ऐसे तो हैल्दी रहने के लिए डाइट से फैट्स को दूर रखने को कहा जाता है। ऐसे में लोग अपने थाली से फैट्स को दूर भी कर रहें हैं, हलाकि यह गलत भी नहीं है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो कुछ फैट्स ऐसे भी हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करना अच्छा माना जाता है। इन फैट्स में विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। आज आपको बताएंगे तीन ऐसे फैट्स के बारे में, जिन्हे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। ये जानकारी हमे डायटीशियन विनीता सिंह दे रही हैं।

कच्ची घानी तेल में लगाएं तड़का

रिफाइंड ऑयल्स को हमें कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए लेकिन वहीं एक्सपर्ट की मानें तो कच्ची घानी तेल नुकसानदेह नहीं होते हैं क्योंकि इन तेलों को बहुत कम तापमान पर गर्म करके तैयार किया जाता है, इसलिए इसमें मौजूद फैटी एसिड्स, विटामिन्स और अन्य पोषक तत्वों की गुणवत्ता बनी रहती है। आप जिस प्रांत में हैं, खाना बनाने में वहां के तेलों का उपयोग ज्यादा अच्छा रहेगा। जैसे कि उत्तर और उत्तर पूर्व भारत में सरसों का तेल, मध्य और पश्चिमी भारत के लिए तिल या मूंगफली का तेल और दक्षिण भारत के लिए नारियल का तेल सही है क्योंकि वहां बनने वाली रेसिपीज इन तेलों के साथ ज्यादा अच्छी जाती हैं। 

नारियल है बहुत गुणकारी

 नारियल पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर कर हमारे पाचन को दुरुस्त करता है। नारियल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल होता है। अगर आपको गर्मियों में यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन यानी UTI की समस्या हो जाती है तो नारियल आपके लिए रामबाण है। नारियल के लड्डू, बर्फी या फिर चटनी बनाकर आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

काजू को भी करें डाइट में शामिल

काजू में अच्छे फैट्स तो होते ही हैं लेकिन साथ ही ये एमीनो एसिड्स, मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर होता है। इसमें सिरोटोनिन होता है। इसे फील गुड हार्मोन भी कहा जाता है क्योंकि इससे नींद अच्छी आती है और मूड भी अच्छा होता है। इसमें मौजूद मैग्निशियम नसों को आराम देता है। अगर आप तनाव में हैं तो काजू में पाया जाने वाला एमीनो एसिड और विटामिन बी तनाव को चुटकियों में दूर कर सकते हैं।