Rashi aur Ratna: राशि अनुसार पहनेंगे रत्न तो हर काम में मिलेगी सफलता, सूर्य की तरह चमक उठेगी आपकी किस्मत

आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस राशि के जातक को भाग्योदय के लिए कौन का रत्न पहनना चाहिए। तो आइए ज्योतिष एक्सपर्ट दीपाली जी से जानते हैं किस राशि के लोगों को कौन सा रत्न धारण करना चाहिए...

Rashi aur Ratna: राशि अनुसार पहनेंगे रत्न तो हर काम में मिलेगी सफलता, सूर्य की तरह चमक उठेगी आपकी किस्मत

फीचर्स डेस्क। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, व्यक्ति के जीवन में ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति का काफी ज्यादा गहरा प्रभाव होता है। इन्हीं ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति को देखते हुए भविष्य का आकलन किया जाता है। बता दें कि ज्योतिष में रत्नों का भी काफी ज्यादा महत्व है। यदि कोई जातक अपनी राशि के अनुसार, रत्न धारण करता है, तो वह अपने भविष्य को काफी हद तक सुधार सकता है। रत्नों में इतनी शक्ति होती है कि वह व्यक्ति का भाग्योदय हो सकता है। लेकिन गलत रत्न धारण करने से व्यक्ति को नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इसलिए अगर आप रत्नों के बारे में जानकारी नहीं है, तो बिना ज्योतिष की सलाह के किसी भी रत्न को पहनने से बचना चाहिए। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस राशि के जातक को भाग्योदय के लिए कौन का रत्न पहनना चाहिए। तो आइए ज्योतिष एक्सपर्ट दीपाली जी से जानते हैं किस राशि के लोगों को कौन सा रत्न धारण करना चाहिए...

मेष राशि

मेष राशि का स्वामी मंगल ग्रह है और मंगल का रत्न मूंगा है। इसलिए मेष राशि के जातकों के लिए मूंगा रत्न शुभ माना जाता है। इस रत्न को धारण करने से रिश्ते, दोस्त शारीरिक-मानसिक बल, धन-वैभव आदि का सुख मिलता है। मंगलवार सुबह स्नान के बाद मूंगा रत्न को दायें हाथ की कनिष्का या तर्जनी उंगली में पहनें। 

वृष राशि

इस राशि का स्वामी शुक्र ग्रह है और शुक्र का रत्न हीरा है। हीरा वृष राशि वाले जातकों की आकर्षण शक्ति को बढ़ाता और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करता है। शुक्रवार की सुबह स्नान करने के बाद दायें हाथ की मध्यामा उंगली में हीरा रत्न को धारण करना शुभ माना जाता है।

मिथुन राशि

इस राशि का स्वामी बुध ग्रह है और इसका रत्न पन्ना है। पन्ना रत्न धारण करने से मिथुन राशि के जातकों को अच्छी सेहत, धन-धान्य, अच्छी वाणी, बिज़नेस में मुनाफा और बहुत कुछ प्राप्त होता है। बुधवार को सुबह स्नान करने के बाद दायें हाथ की अनामिका उंगली में पन्ना धारण करना शुभ माना जाता है।

कर्क राशि

इस राशि का स्वामी चंद्र ग्रह हैं और चंद्र का रत्न मोती है। इसलिए कर्क राशि के जातकों को मोती धारण करना चाहिए। इस राशि के जातक अगर सफेद रंग का मोती पहनते हैं, तो इससे उनको अच्छा स्वास्थ्य, विभिन्न सुख-सुविधाएं, मानसिक शांति और लंबी आयु मिलती है। सोमवार सुबह स्नान करने के बाद दायें हाथ की अनामिका या कनिष्का उंगली में मोती को धारण किया जाता है।

सिंह राशि

सिंह राशि का स्वामी ग्रह सूर्य है और इस राशि के जातकों को माणिक्य पहनना चाहिए। इससे अच्छा स्वास्थ्य, ऊंचा मुकाम, बिज़नेस में लाभ और प्रसिद्धि मिलती है। रविवार को सुबह स्नान करने के बाद दायें हाथ की कनिष्का उंगली में माणिक्य को धारण किया जाता है।

कन्या राशि

इस राशि का स्वामी बुध ग्रह है और इस राशि के जातकों को पन्ना पहनना चाहिए। इससे उनके अंदर आत्मविश्वास, अच्छा स्वास्थ्य और धन-वैभव मिलता है।

तुला राशि

तुला राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है और शुक्र का रत्न हीरा है। तुला राशि वाले जातकों को हीरा धारण करना चाहिए। इससे उनको कई लाभ मिलते हैं।

वृश्‍चिक राशि

इस राशि का स्वामी मंगल ग्रह है और वृश्चिक राशि के जातकों को लाल रंग का मूंगा रत्न पहनना चाहिए। इस रत्न को पहनने से धन-वैभव, रिश्ते, शारीरिक-मानसिक बल और दोस्त आदि कई सुख मिलते हैं।

धनु राशि

धनु राशि का स्वामी ग्रह गुरु है और गुरु का रंग पीला है इसलिए धनु राशि के जातकों को पीला पुखराज रत्न पहनने की सलाह दी जाती है. 

मकर राशि

मकर राशि का स्वामी ग्रह शनि है और इस राशि के जातकों को नीलम रत्न पहनने की सलाह दी जाती है। इससे उन्हें स्वास्थ्य लाभ, यश-कीर्ति, आर्थिक लाभ और आत्मविश्‍वास मिलता है।

कुंभ राशि

कुंभ राशि का स्वामी भी शनि ग्रह है। इसलिए इन्हें भी नीलम रत्न धारण करना चाहिए। इससे उनको आर्थिक लाभ, स्वास्थ्य लाभ, यश-कीर्ति और आत्मविश्‍वास मिलता है।

मीन राशि

मीन राशि का स्वामी गुरु बृहस्पति होते हैं। इसलिए इन लोगों को पीला पुखराज पहनने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा मीन राशि के जातक मूंगा और मोती भी पहन सकते हैं। लेकिन ज्योतिष से पूछकर ही सही रत्न पहनना चाहिए।