योजनाओं के धरातल पर उतरने के लिए का प्रधानमंत्री ने लिया लाभार्थियों से फीडबैक

नरेंद्र मोदी विकसित भारत संकल्प यात्रा में पहुंचे तो सबसे पहले उन्होंने स्वास्थ्य शिविर का निरीक्षण किया। यहां पीएम मोदी को सामने पाकर नदेसर के चंद्रिका प्रसाद ने खड़े होने का प्रयास किया तो उन्होंने हाथ पकड़कर उन्हें बैठे रहने के लिए कहा....

योजनाओं के धरातल पर उतरने के लिए का प्रधानमंत्री ने लिया लाभार्थियों से फीडबैक

वाराणसी सिटी। अपने संसदीय क्षेत्र की विकसित भारत संकल्प यात्रा में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिस्सा लिया। कटिंग मेमोरियल के मैदान में स्टॉल भ्रमण के दौरान पीएम मोदी एक-एक लाभार्थी से बात की और उनके मन की बात को जानने का प्रयास किया। योजनाओं के धरातल पर उतरने का फीडबैक लिया। उन्होंने किसी के कंधे पर हाथ रखा तो किसी से झुककर बात की। हर वर्ग से मिलने का उनका अपना अंदाज था। बच्चों से मिलने पहुंचे तो शिक्षक के रूप में दुलार दिया और बुजुर्गों को सम्मान देकर उनका दिल भी जीता। महिला लाभार्थियों को मान और युवाओं को आत्मीयता के साथ प्रोत्साहित भी किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विकसित भारत संकल्प यात्रा में पहुंचे तो सबसे पहले उन्होंने स्वास्थ्य शिविर का निरीक्षण किया। यहां पीएम मोदी को सामने पाकर नदेसर के चंद्रिका प्रसाद ने खड़े होने का प्रयास किया तो उन्होंने हाथ पकड़कर उन्हें बैठे रहने के लिए कहा। फिर वहां खड़े होकर बात शुरू की तो पूछा कि आंख का ऑपरेशन कहां कराया। जवाब मिला कि चित्रकूट के अस्पताल में। वहां मौजूद फुलवरिया निवासी शांति देवी का पीएम ने अभिवादन किया और गोवर्धन प्रसाद से झुककर बात की। पीएम ने सब्जी विक्रेता आशीष गुप्ता के कंधे पर हाथ रखा और उनसे डिजिटल लेनदेन की जानकारी ली।

100 मीटर के दायरे में 17 स्टॉल का भ्रमण पूरा करने में पीएम मोदी को करीब 50 मिनट लग गए। उन्होंने पूरी तन्मयता से वाराणसी में सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली और यह भी पूछने से नहीं चूके कि योजना का लाभ मिलने में उन्हें किसी तरह की दिक्कत तो नहीं आई। पीएम मोदी आयुष्मान भारत, पीएम स्वनिधि, पीएम आवास शहरी, शहरी आजीविका मिशन, गरीब कल्याण अन्य योजना और उज्ज्वला योजना, समाज कल्याण विभाग, दिव्यांगजन सशक्तीकरण, बैंक, विश्वकर्मा योजना, स्वच्छ भारत मिशन, स्मार्ट सिटी, नंदघर, बाल विकास एवं पुष्टाहार, एनटीपीसी सहित अन्य स्टाल पर पूरी जानकारी ली।

 योजनाओं पर अधिकारियों से बात की

प्रधानमंत्री ने स्टॉल पर मौजूद अधिकारियों से भी विकसित भारत संकल्प यात्रा पर चर्चा की और कैंप आदि पर सवाल किए। सीएमओ डा. संदीप चौधरी ने बताया कि पीएम मोदी ने टीबी की जांच और दवा की जानकारी ली। इस दौरान पीएम को बताया कि प्रतिदिन कैंप में 300 से 400 लोग आ रहे हैं और उन्हें इलाज के साथ ही योजनाओं की जानकारी भी दी जा रही है।

पीएम बोले, मत बताइए कोई इनकम टैक्स वाला नहीं आएगा

प्रधानमंत्री ने दिव्यांगजन सशक्तीकरण के स्टॉल पर एक दिव्यांग से बातचीत शुरू की तो उन्होंने बताया कि उसे पेंशन का लाभ मिल गया और दुकान संचालन के लिए आवेदन किया है। इस पर पीएम ने पूछा कि क्या दुकान चलाएंगे तो युवक ने बताया कि सीएचसी चलाते हैं और उसी में स्टेशनरी भी डालेंगे। पीएम ने जैसे ही पूछा कितना कमा लेते हो तो युवक सकपका गया, फिर पीएम ने माहौल को हल्का करते हुए कहा कि मत बताइए इनकम टैक्स वाला नहीं आएगा भाई या फिर आपको लगता है इनकम टैक्स वालों को भेजेगा मोदी। फिर हंसते हुए बोले, इनकम टैक्स भरना पड़ेगा इतना कमाते होंगे। फिर पीएम बोले, आपके चेहरे की खुशी बता बता रही है, इस पर युवक बोला आपसे मिलने की खुशी है।