जाने एप्पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से जुडी इम्पोर्टेन्ट बातें

अगर आप एप्पल साइडर विनेगर यानि सेब के सिरके का इस्तेमाल कर रही हैं तो ऐसे में आपको कुछ सावधानिया बरतनी चाहिए। वार्ना फायदे के बजाये नुक्सान का सामना करना पड़ सकता है......... 

जाने एप्पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से जुडी इम्पोर्टेन्ट बातें

फीचर्स डेस्क। आजकल जैसे ही लोगो को पता चलता है कि फलां चीज़ हेल्थी है बस कुछ सोचे समझे जाने बिना उसके पीछे दौड़ पड़ते हैं। उन्ही में एक ओवर हाइपड प्रोडक्ट है एप्पल साइडर विनेगर यानि सेब का सिरका। बेशक इसके कई सरे हेल्थ बेनिफिट्स हैं जैसे वेट मैनेजमेंट में हेल्प करना , हार्ट हेल्थ , डाइजेशन  को प्रॉपर रखना ,ब्लड शुगर को मेन्टेन करना पर अगर हम इसको प्रॉपर तरीके से नहीं लेते तो ये नुक्सान भी कर सकता है। ऐसे में ये जान लेना ज़रूरी है कि कहीं आप भी एप्पल साइडर विनेगर कन्ज़ूम करते हुए कुछ गलतियां तो नहीं कर रही,आइये जाने...

डायलूट करके पीना चाहिए

अक्सर लोग एप्पल साइडर विनेगर को डायलूट करे बिना ही ले लेते हैं ,जबकि ये गलत है।  इसका एक्सेसिव एसिडिक नेचर आप के दातों को नुकसान पंहुचा सकता है। आप एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडन विनेगर डालकर ही उसका सेवन करे। अगर टेस्ट में वेरिएशन चाहती हैं तो आप इसमें थोड़ा शहद, दालचीनी, नींबू का रस या अदरक आदि ऐड कर सकती हैं।

खाली पेट ना लें

ऐसा देखा गया है चूँकि ये वजन काम करने में मदद करता है तो लोग इस मॉर्निंग फर्स्ट ड्रिंक के रूप में लेने लगते हैं। जो की बहुत गलत है ,ये आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को डैमेज कर सकता है। आइडियली  इसको खाना खाने से आधे से एक घंटे पहले लेना चाहिए। अगर रात को लेने की आदत है तो सोने से एक घंटा पहले लें। 

लिमिटेड मात्रा में ही लें

एक दिन में दो चम्मच सेब का सिरका सफिशिएंट है, इससे ज्यादा ना लें। वार्ना पेट , गले, छाती आदि में जलन की दिक्कत हो सकती है। क्योंकि ये सच ही है की अति किसी चीज़ की भी बुरी है।

स्किन और हेयर केयर रिजीम में शामिल करते हुए रहे अलर्ट

एप्पल साइडर विनेगर के बेनिफिट्स स्किन और हेयर्स के लिए भी हैं। बालों में चमक और स्मूथनेस बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होता है वहीँ स्किन में ग्लो लाने के  लिए। पर पहली बार यूज़ करते समय पैच टेस्ट ज़रूर करें क्योंकि ये सभी को सूट नहीं करता।  कभी भी डायरेक्ट यूज़ ना करें ,इससे स्किन बर्न हो सकती है। इसको हमेशा ढेर सारे पानी में मिला कर ही यूज़ करें। 

डायरेक्ट स्मेल ना करें

हम लेडीज की आदत होती है हर चीज़ को स्मेल करने की पर सेब के सिरके के साथ ऐसा ना करें।  एक्चुअली इसकी स्मेल बहुत तीखी होती है ये आप की नाक में इरिटेशन पैदा कर सकती है , डीप स्मेल करने पर फेफड़ों तक जा सकती है जिससे जलन की समस्या होगी। इसलिए सावधानी बरतें।

Image Credit- freepick.com