इम्युनिटी बूस्ट करना चाहतीं हैं, तो लगाएं घर में लेमन प्लांट

कोरोना काल में हमारी बॉडी की इम्यूनिटी के लिए विटामिन सी की बहुत रिक्वायरमेंट है तो क्यों न हम विटामिन सी से भरपूर लेमन प्लांट को घर पर उगाए। कैसे? ये जानने के लिए पढ़ें पूरा आर्टिकल...

इम्युनिटी बूस्ट करना चाहतीं हैं, तो लगाएं घर में लेमन प्लांट

फीचर्स डेस्क। जब से कोरोना जैसी महामारी ने अपने पैर पसारे हैं तब से हम खाने पीने की हर  चीज़ में इम्युनिटी ही खोजते हैं और आज कल के दौर के हिसाब से सबसे ज्यादा इम्युनिटी है विटामिन सी में और विटामिन सी होता है ऑरेंज ,लेमन जैसे खट्टे फ्रूट्स में और अगर मैं ये कहूँ कि आप घर में ही विटामिन सी से भरपूर फ्रूट लेमन को घर में गमले में ही उगा सकतीं हैं तो यकीनन आप सरप्राइज़ जरूर होंगी।चलिए आपकी क्यूरिऑसिटी को दूर करते हैं और आपको बताते हैं इस आर्टिकल में कि आप घर में ही गमले में लेमन कैसे उगा सकतीं हैं

बिग पॉट होगा यूज़फुल

लेमन के प्लांट को अगर आप अपने घर में लगाना चाहतीं हैं तो आपको बिग पॉट की जरूरत होगी क्योंकि लेमन का प्लांट जैसे जैसे बड़ा होता जाता है वैसे वैसे उसकी रूट्स फैलती जातीं है ।प्लांट लगाने के लिए आप पॉट मिट्टी का या फिर सीमेंट का ही यूज़ करें ।प्लास्टिक का पॉट बिल्कुल भी चूज़ मत कीजिये।वॉटर ड्रेनिंग के लिये पॉट में होल करना बिल्कुल न भूलें।

इसे भी देखें: उर्वशी यादव ने छोले कुलचे बेचकर लिखी अपनी कामयाबी की दास्तान -

मिट्टी को करें रेडी

आप यकीनन ये सोच रही होंगी कि अब मिट्टी को क्या रेडी करना है वो तो रेडी ही होती है।जी नहीं।मिट्टी को भी साफ करना बहुत इंपोर्टेंट है।आपके घर के आस पास कोई गार्डन या प्लॉट है तो आप वहाँ से मिट्टी ला सकतीं हैं बस उसे रेडी इस तरह करें कि उसमें से छोटे छोटे कंकर हटा लें और उसमें थोड़ा पानी डाल कर अच्छे से मसलें फिर उसे धूप में सूखने को छोड़ दें जिससे मिट्टी स्मूथ हो जाएगी ।

नेचुरल खाद का करें यूज़

मार्केट में खाद कई तरह की मिलती हैं ।आप ऑर्गेनिक खाद या कम्पोस्ट खाद का यूज कर सकतीं हैं लेकिन सबसे बेस्ट होती है नेचुरल खाद  और गाय का गोबर सबसे बेस्ट खाद है हर टाइप  के प्लांट्स के लिए।इसलिए कोशिश यही कीजिये कि गाय का गोबर ही खाद के रूप में यूज़ करें ।केमिकल खाद का यूज़ बिल्कुल न करें।

सही बीज चूज़ करें

लेमन का प्लांट लगाने के लिए सही बीज का चूज़ करना बहुत इंपोर्टेन्ट है।आप चाहें तो बीज मार्केट से भी ला सकतीं हैं या आप घर में लाये लेमन के बीज भी यूज़ कर सकतीं हैं बस याद रखियेगा की उसे 1 रात पहले पानी में जरूर भिगों दें फिर उसे नेक्स्ट डे गमले में 2,3 इंच नीचे मिट्टी में दबा दीजिये ओर उसमें पानी डालने बिल्कुल मत भूलिएगा और आप चाहें तो मार्केट से लेमन का स्मॉल प्लांट भी ला सकतीं हैं और एज़ इट इज़ पॉट में लगा सकतीं हैं।

प्लांट को पानी की कितनी जरूरत

हर प्लांट के लिए पानी बहुत इंपोर्टेंट होता है लेकिन पानी देने से पहले मिट्टी को जरूर चेक कर लें कि मिट्टी गीली तो नहीं है ।अगर मिट्टी गीली हो तो उसमें पानी मत डालें और अगर मिट्टी सूख रही है तो उसमें पानी डाल कर मिट्टी को ऊंचा नीचा कर लें जिससे पानी प्लांट की रूट्स तक जाएगा और प्लांट तेज़ी से ग्रो करेगा।

नेचुरल कीटनाशक स्प्रे को करें यूज़

वैसे तो मार्केट में कई तरह के  कीटनाशक स्प्रे आते हैं लेकिन अगर आप कीटनाशक स्प्रे भी घर पर ही बनाएं तो आपके प्लांट की ग्रोथ और भी अच्छी होगी ।कीटनाशक स्प्रे आप कई तरह से बना सकतीं हैं।

1-बेकिंग सोडा स्प्रे

इसे बनाने के लिए 1 टी स्पून डिश वाशिंग,3 टी स्पून बेकिंग सोडा और 5 लीटर वाटर को मिक्स कर के 1 बोतल में भर लें और अपने हर टाइप के प्लांट्स में जिसमें फफूंद लग गई है उसमें स्प्रे करें।

2-नीम स्प्रे

नीम के पत्तों को सुखाकर पीस कर उसे 3 से 5 लीटर पानी में मिक्स कर के बोतल में भर दें और उसे अपने प्लांट्स में हर हफ्ते स्प्रे करें। 

3-मिल्क स्प्रे

थोड़े से मिल्क में वाटर मिक्स कर के भी आप प्लांट्स में स्प्रे कर सकतीं हैं।ये भी एक हेल्दी कीटनाशक स्प्रे है।

4-सोप स्प्रे

1 टी स्पून लिक्विड सोप को 3 से 5 लीटर वाटर में मिक्स करें और उसे प्लांट्स में  7 से 10 दिन में स्प्रे करें।

ये नेचुरल कीटनाशक स्प्रे आपके लेमन प्लांट को हेल्दी रखेंगे और आपका प्लांट बहुत जल्दी ग्रो करेगा।

picture credit-google