Breastfeeding week 2022: चाह कर भी बच्चे को प्रॉपर दूध नहीं पिला पा रही तो मिल्क बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

कई बार मां चाहते हुए भी अपने बच्चे को उतना दूध नहीं पिला पाती जितनी उसे आवश्यकता है क्योंकि उसके ब्रेस्ट में इतना मिल्क बन ही नहीं पाता। यदि आप भी इस परेशानी से जूझ रही है तो इन तरीकों को अपनाएं….

Breastfeeding week 2022: चाह कर भी बच्चे को प्रॉपर दूध नहीं पिला पा रही तो मिल्क बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

फीचर्स डेस्क। यदि आप चाहती है कि आपका बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ हो तो उसे प्रॉपर ब्रेस्ट फीडिंग जरूर कराएं। यदि हम देखें तो अधिकतर लेडीज पूरे 6 मंथ तक भी प्रॉपर ब्रेस्ट फीडिंग नहीं करा पाती। ऐसा नहीं है कि वो चाहती नहीं है अपने बच्चे को दूध पिलाना, बल्कि उनके ब्रेस्ट में उतना मिल्क बन ही नहीं पाता जितना उनके बच्चे की जरूरत है। ऐसे में वो जल्दी ही बच्चों को ऊपर का दूध पिलाना शुरू कर देती है जिसे बच्चा आसानी से पचा नहीं पाता और बचपन से ही पेट की बीमारियों से जूझता रहता है। आपने अक्सर देखा होगा घर की बड़ी बूढ़ी औरतें कई चीजें नई मां को देती है जिससे उनके ब्रेस्ट में दूध बढ़े। ऐसे कई घरेलू उपाय है जिनसे ब्रेस्ट में ज्यादा दूध बन सकता है।

थोड़ी थोड़ी देर में करवाती रहें ब्रेस्ट फीडिंग

जी हां ये बहुत जरूरी है कि आप बच्चे को दिन भर में कम से कम 8 से 12 बार दूध जरूर पिलाएं। जितना ज्यादा आप दूध पिलाएं उतना ही ज्यादा दूध आपके ब्रेस्ट में बनेगा। क्योंकि जब बच्चा दूध पीता है तब दूध बनने वाले हार्मोन बनते है और वो ज्यादा दूध बनाते है।

ब्रेस्ट पंप की लें मदद

जब आप बच्चे को दूध पिला रही है तब आप बीच बीच में ब्रेस्ट पंप का यूज भी कर सकती है। सबसे पहले तो आप बच्चे को ब्रेस्ट से ही फीड करवाएं। जब बच्चा बीच में दूध पीना छोड़ दें तब ब्रेस्ट पंप से दूध को इकट्ठा करें या फिर जब बच्चा दूध पीने के बाद थोड़ा दूध छोड़ दें तब भी ब्रेस्ट पंप से दूध को कलेक्ट कर सकती है। ऐसा करने से भी ब्रेस्ट मिल्क ज्यादा बनता है।

इसे भी पढ़ें:- Breastfeeding Week 2022: मां का दूध सिर्फ बच्चे के लिए ही नहीं है अमृत बल्कि मां के लिए भी है वरदान

दोनों ब्रेस्ट से दूध पिलाएं

हमेशा बच्चे को दोनों ब्रेस्ट से दूध पिलाएं। इससे शेप भी सही रहते है ब्रेस्ट के और दूध भी दोनों में प्रॉपर बनता है। दूध में वसा की भी मात्रा बनने लगती है। जब बच्चा थोड़ी देर तक एक तरफ के ब्रेस्ट से दूध पी ले तो उसे दूसरी तरफ के ब्रेस्ट से भी दूध पिला दें। इससे एक तरफ के ब्रेस्ट पर आपके भर भी नहीं पड़ेगा और दूध भी ज्यादा बनेगा।

ये चीजें है बड़े काम की

ज्यादा दूध बने इसके लिए कुछ चीजें है जिनको आप खा सकती है। जैसे दाना मेथी नियमित ले इससे भी दूध अच्छी मात्रा में बनता है। इसके अलावा जीरा, सौंफ, खसखस , बादाम, खजूर और केसर। इन सबका सेवन किसी भी रूप में करें। बादाम, खसखस,सौंफ और खजूर को भिगोकर फिर इसका पेस्ट बनाकर इसमें केसर इलायची मिला लें। रात में दूध के साथ इस पेस्ट को भी खाए या दूध में मिलाकर सेवन करें। दूध पर्याप्त मात्रा में बनेगा।

इन तरीकों की मदद से आप फर्क खुद महसूस करेंगी।

picture credit:google