अतिक्रमण हटाने के दौरान सारनाथ में ठेला लगाने वाली वृद्धा की सदमे में मौत

अतिक्रमण हटाने के दौरान सारनाथ में ठेला लगाने वाली वृद्धा की सदमे में मौत

वाराणसी सिटी। वाराणसी में जी-20 सम्मेलन से संबंधित बैठकों के मद्देनजर शहर भर से अतिक्रमण हटाने की कवायद जोर-शोर से चल रही है। अतिक्रमण हटाने के दौरान ही गुरुवार को सारनाथ में ठेला लगाने वाली वृद्धा की सदमे में मौत हो गई। स्थानीय लोगों का विरोध होता देखा अतिक्रमण हटाने वाले टीम मौके से खिसक गई। घटना को लेकर स्थानीय ठेला पटरी व्यवसायियों में रोष व्याप्त है। उन्होंने चक्का जाम कर विरोध प्रदर्शन किया। इधर, मामले को लेकर कांग्रेस ने भाजपा सरकार पर हमला बोला है।
नगर निगम का प्रवर्तन दल गुरुवार दोपहर  सारनाथ म्यूजियम के आसपास का अतिक्रमण हटाने पहुंचा। थाई मंदिर के समीप ही सिंहपुर निवासी शकुंतला देवी (70) का नारियल, पानी व मूंगफली का ठेला था। प्रवर्तन दल शकुंतला देवी के ठेले को ट्रक पर लादने लगा। ठेले पर रखा सारा समान सड़क पर बिखर गया।

वृद्धा ने गुहार लगाई लेकिन टीम ने उसे नजरअंदाज किया। सदमे में वृद्धा सड़क पर ही अचेत हो गई। सूचना पर शकुंतला देवी के पुत्र व सारनाथ पटरी ठेला व्यवसायी संघ के सचिव रामचंद्र प्रजापति मौके पर पहुंचे। आननफानन मां को लेकर अस्पताल गए। जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 

पीएम स्वनिधि योजना से लिया था लोन

रामचंद्र प्रजापति ने बताया कि प्रधानमंत्री ने वाराणसी आगमन के दौरान पीएम स्वनिधि योजना के तहत 50 हजार का ऋण दिया था। एक तरफ सरकार ठेला व्यवसाय को प्रोत्साहन देने का काम कर रही है वहीं नगर निगम और पुलिस अतिक्रमण के नाम पर उनका शोषण कर रही है।

बेटा बोला- मां ने रखा था नवरात्र का व्रत

बताया कि उनकी मां ने नवरात्र का व्रत रखा था। गुरुवार को पूजा-पाठ करके ठेला लगाने आई थी। नगर निगम द्वारा ठेला हटाने का सदमा बर्दास्त नहीं कर सकी और उनकी मौत हो गई। आक्रोशित ठेला व्यवसायियों ने चक्का जाम कर दिया। मौके पर पुलिस मौजूद है। 

अजय राय बोले- गरीबों को उजाड़ रही सरकार

सारनाथ में घटी घटना को लेकर कांग्रेस नेता अजय राय ने भाजपा सरकार पर हमला बोला। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र के सारनाथ में बिना किसी पूर्व सूचना के अचानक चले अतिक्रमण अभियान में अपनी जीविका उजड़ने के कारण शकुंतला देवी के निधन की सूचना हृदयविदारक है। सत्ता के घमंड में चूर भाजपा सरकार से पीड़ित परिवार के लिये उचित मुवावजे की मांग करता हूं। बाबा विश्वनाथ से मृतक की आत्मा की शांति की प्रार्थना करता हूं।