क्या वजन घटाने के दौरान रोटी और चावल खा सकते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

वजन कम करने के दौरान डाइट से रोटी या चावल को हटाना जरूरी नहीं, बल्कि आप एक उचित मात्रा में इसे अपने खाने में शामिल कर सकते हैं...

क्या वजन घटाने के दौरान रोटी और चावल खा सकते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

हैल्थ डेस्क। वजन कम करने के लिए लोग सबसे पहले अपने खान-पान में बदलाव करते हैं, जिसमें चावल को छोड़ना उनका सबसे बड़ा निर्णय होता है। वहीं कुछ लोगों में वेट लॉस के दौरान रोटी, चावल और ओट्स में से क्या खाना बेहतर होता है, इस बात को लेकर सवाल रहता है। दिल्ली की फेमस डायटिशियन विनीता सिन्हा ने रोटी, चावल और ओट्स में से वजन कम करने में क्या बेहतर है इसे लेकर हमसे बातचीत की। 

एक्सपर्ट डायटिशियन विनीता का मानना है कि वजन कम करने के दौरान अधिकतर लोग इन तीनों चीजों को खाने से पहले बहुत ज्यादा कंफ्यूज रहते हैं। कई लोग वजन घटाने के दौरान चावल को अपनी डाइट से पूरी तरह निकाल देते हैं, जबकि कुछ लोग रात के खाने में रोटी खाने से बचते हैं और इनके स्थान पर ओट्स को शामिल कर लेते हैं, ये सोच कर कि वजन कम करने में ओट्स खाना सबसे बेहतर विकल्प है। 

डायटिशियन विनीता का कहना है कि, “ओट्स, रोटी, और चावल में मौजूद कैलोरी की बात करें तो 100 ग्राम पके हुए ओट्स में 117 कैलोरी होती है, जबकि 100 ग्राम पके चावल में 102 कैलोरी होती है, और 40 ग्राम की 1 रोटी में लगभग 107 ग्राम कैलोरी होती है। इसलिए ये तीनों ही विकल्प वजन कम करने के दौरान आपके लिए अच्छे हैं। अगर आपको ग्लूटन खाने से आपको एलर्जी की समस्या हो जाती है, तो आप रोटी को स्किप कर सकते हैं।”

वजन बढ़ाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

कोई भी खाद्य पदार्थ स्वाभाविक रूप से मोटापा बढ़ाने वाला नहीं होता। आप अपने खाने की पसंद के अनुसार चावल, रोटी में से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं। 

चावल, रोटी, दूध, चाय, केला जैसे फूड्स को वेट लॉस डाइट में आसानी से शामिल किया जा सकता है। 

वजन कम करने के लिए हम अपने शरीर से जितनी कैलोरी बर्न करते हैं, उससे कम कैलोरी खाने की आवश्यकता होती है। इसे शरीर में कैलोरी की कमी करना कहा जाता है। 

डाइट प्लान आपके लिए सजा नहीं होनी चाहिए। आप अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करें, बस इस बात का ध्यान रखें की खाने में पोषक तत्वों की मात्रा निर्धारित हो। 

तो अब वजन कम करने के लिए आपको अपने पसंदीदा रोटी और चावल से दूर रहने की जरूरत नहीं। बस एक बार अपने डाइटिशियन से डाइट में रोटी और चावल को सही मात्रा शामिल करने के बारे में जान लें। 

इनपुट सोर्स : विनीता सिन्हा, डायटिशियन, नई दिल्ली।