साप्ताहिक राशिफल: इस नए सप्ताह में आपका बिजनेस, करियर, हेल्थ और लव लाइफ कैसी रहेगी, जानें मेष से मीन राशि तक का साप्ताहिक राशिफल

इस हफ्ते आपकी लाइफ में क्या कुछ होने वाला है। करियर, कारोबार, परिवार, सेहत इन सभी मामलों में आपको भाग्य का कितना साथ मिलेगा...आपके लिए यह सप्ताह कैसा रहेगा जानिए ज्योतिषाचार्य डॉ रूचिका गुप्ता से....

साप्ताहिक राशिफल: इस नए सप्ताह में आपका बिजनेस, करियर, हेल्थ और लव लाइफ कैसी रहेगी, जानें मेष से मीन राशि तक का साप्ताहिक राशिफल

 मेष: इस सप्ताह आपको अपने ऊपर विश्वास बनाए रखने की आवश्यकता है। कार्य को करने के लिए जो विचार, योजनाएं आपने बनाई है, विश्वास के साथ उन पर कार्य कीजिए सफलता जरूर मिलेगी। ध्यान रखने की आवश्यकता है जो आप भविष्य के लिए योजनाएं बना रहे हैं वह आप किसी के साथ भी साझा ना करें अन्यथा उनके सकारात्मक फलों में कमी आ सकती है या कहें होते होते काम रुक सकते हैं। अपने परिवार के किसी बुजुर्ग अनुभवी व्यक्ति से अपनी योजनाओं को साझा कर सकते हैं बाहर के किसी व्यक्ति के साथ ना करें तो आपके लिए अच्छा रहेगा। इस सप्ताह स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। पति पत्नी में प्रेम बढ़ेगा। घर में खुशी का माहौल रहेगा। बच्चों को लेकर मन प्रसन्न रहेगा।
उपाय - इस सप्ताह हनुमान चालीसा का पाठ करें तथा हनुमान जी को लाल रंग का पुष्प चढ़ाएं।

वृषभ:  इस सप्ताह कार्यभार बढ़ सकता है। जिसके कारण और थोड़ा थका हुआ महसूस कर सकते हैं। आपके कार्यक्षेत्र में आपके सामने बहुत सारे अच्छे अवसर हैं जो आपके भविष्य के लिए आपकी तरक्की में सहायक रहेंगे, परंतु उनके लिए आपको प्रयत्न करने की जरूरत है। अब तक आपने कितने भी प्रयत्न किए हैं बस थोड़े और करने हैं आपको फल मिलने ही वाला है। आपके ऊपर परिवार से संबंधित जिम्मेदारियां भी बढ़ सकती हैं। विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई पर थोड़ा ज्यादा फोकस करने की जरूरत है। घर परिवार में पूजा अनुष्ठान आदि करने का विचार बना सकते हैं। पति-पत्नी का एक दूसरे के साथ सहयोग रहेगा तथा प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी।
उपाय - प्रतिदिन अपने बड़े बुजुर्ग को से आशीर्वाद लें तथा गुरुवार के दिन मंदिर में चने की दाल चढ़ाएं।

मिथुन: इस सप्ताह आप अपने द्वारा किए गए प्रयत्नों की सफलता का आनंद लेंगे। परंतु फिर भी आपको अपने कार्य क्षेत्र में बहुत ध्यान रखने की आवश्यकता है। आपको अपने कार्य क्षेत्र में सहयोगयों का सहयोग मिलेगा, तथा उन लोगों के सहयोग से आप अपने कार्य में सफलता हासिल करेंगे। इस सप्ताह परिवार के साथ किसी बात को लेकर विचार ना मिले ऐसा हो सकता है ऐसे समय में संयम से काम लें।  सप्ताहांत में आप थोड़ा थका हुआ महसूस कर सकते हैं सेहत का ध्यान रखने की आवश्यकता है। प्रेम संबंधों के लिए यह सप्ताह अनुकूल है।
उपाय - गणपति भगवान की पूजा करें तथा बुधवार के दिन गणपति भगवान को दूर्वा चढ़ाएं।

कर्क: इस सप्ताह आपके कार्य क्षेत्र से संबंधित यात्रा के योग बन रहे हैं। कार्य क्षेत्र से संबंधित की गई यात्रा आपको धनलाभ भी देगी। आपकी सफलता आपके प्रत्याशियों को पसंद नहीं आ सकती है। लोगों की भीड़ में आप अलग ही नजर आएंगे। इस सप्ताह आपके ऊपर कार्यभार भी बढ़ सकता है, जिसको नियंत्रण करने में आपको दिक्कत आ सकती हैं। धैर्य और संयम से काम लेंगे तो सभी कार्यों को अच्छी तरह से कर पाएंगे। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। इस सप्ताह किसी उत्सव या मनोरंजन मे शामिल होने का मौका मिल सकता है। प्रेमी युगल के लिए यह सप्ताह खास रहेगा, अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं।
उपाय - मंगलवार के दिन बूंदी के लड्डू हनुमान जी को अर्पित करें। तथा रात में दूध का सेवन न करें।

सिंह: इस सप्ताह आप अपनी उम्मीद से बड़ा करने की कोशिश करेंगे। आप का साहस बढ़-चढ़कर रहेगा। इस सप्ताह आपको आपके द्वारा किए गए प्रयासों में सफलता मिलेगी। कार्य क्षेत्र में किए गए प्रयासों से आपको धन लाभ भी होगा। परिवार का सहयोग आपके साथ रहेगा। परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई पर और ज्यादा फोकस करने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, परंतु फिर भी खानपान का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है, स्वास्थ्य को अनदेखा नहीं करें।
उपाय - सूर्य देव की आराधना करें तथा आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

कन्या: इस सप्ताह आपके प्रयासों में तेजी आएगी। सकारात्मक तरीके से आपका समय बदलने वाला है। अब आपको प्रयास करने और अपने प्रयत्नों व कार्य पर ध्यान केंद्रित होने की आवश्यकता है। आप प्रयत्न करेंगे सफलता अवश्य मिलेगी। संयम बनाए रखने की जरूरत है। परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। इस सप्ताह परिवार की तरफ से कोई खुशखबरी आपको सुनने के लिए मिल सकती है। मनोरंजन का माहौल रहेगा। स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। मित्रों के साथ घूमने फिरने का प्रोग्राम बना सकते हैं। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी।
उपाय - देवी दुर्गा की पूजा करें तथा दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

तुला: इस सप्ताह परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। प्रेमी युगल भी एक दूसरे के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। कार्य क्षेत्र में दौड़ धूप, व्यवस्था बनी रहेगी। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में स्थिति कुछ नकारात्मक हो सकती हैं आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने व संयम बनाए रखने की आवश्यकता है अन्यथा स्थिति खराब हो सकती है। कुछ ऐसी परिस्थितियों का आप सामना कर सकते हैं जो आपकी मनोवांछित नहीं होंगीं व आप दुख महसूस करेंगे। इस सप्ताह आप थोड़ा थका हुआ महसूस कर सकते हैं स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है।
उपाय - कार्यक्षेत्र में कार्य सुचारू रूप से चले इसके लिए आप अपने कार्य स्थल पर प्रतिदिन कपूर और लॉन्ग जलाकर धूनी देंगे तो सकारात्मकता आएगी।

वृश्चिक: यह सप्ताह आपके लिए सुखद रहेगा। कार्य क्षेत्र में आपके सहयोग का सहयोग मिलेगा। इस सप्ताह जो भी योजनाएं आप बनाएंगे लोगों के सहयोग से उन योजनाओं को क्रियान्वित कर पाएंगे, व वित्तीय लाभ भी होगा। आप कुछ नयी प्रॉपर्टी या वाहन खरीदने के लिए भी विचार बना सकते हैं। जिसकी प्रतिक्षा आप काफी समय से कर रहे हैं। इस सप्ताह आपका आपकी भावनाओं पर नियंत्रण कम रहेगा। किसी बात को लेकर आप भावनात्मक भी हो सकते हैं। स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है। अविवाहित लोगों को शादी का प्रस्ताव मिल सकता है।
उपाय - प्रतिदिन तांबे के लोटे में थोड़ा सा गुड़ डालकर सूर्य देव को जल अर्पित करें।

धनु: इस सप्ताह कार्य क्षेत्र में नियंत्रण बनाकर रखने की आवश्यकता है। परिस्थितियां जैसी दिखेंगी वैसी होगी नहीं। ध्यान से देखने की आवश्यकता है। अगर आप किसी के कहने पर पूंजी निवेश कर रहे हैं तो विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें उसके बाद ही किसी निर्णय पर पहुंचे हैं। किसी भी अनजान व्यक्ति पर भरोसा न करें। पारिवारिक समय सुखद रहेगा। बच्चों से संबंधित कोई खुशखबरी सुनने के लिए मिल सकती है। नौकरी व्यापार में भी लाभ के अवसर मिल सकते हैं। इस सप्ताह प्रेमी युगल एक दूसरे को अपने मन की बात बता सकते हैं।
उपाय - मां दुर्गा सप्तशती का पाठ करें तथा छोटे बच्चों में मिठाई बाटें।

मकर: इस सप्ताह आप ऊर्जावान रहेंगे। आपकी छुपी हुई प्रतिभा सामने उभर कर आएगी। इस सप्ताह आप अपने किसी पुराने मित्र या रिश्तेदार से भी मिल सकते हैं। जिनके साथ आपका अच्छा समय व्यतीत होगा। पारिवारिक समय सुखद रहेगा। आपको अपने पुराने किसी किए हुए काम पर पछतावा महसूस हो सकता है। धैर्य बनाए रखने की आवश्यकता है। कार्यभार के कारण सप्ताहांत में आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है। घर परिवार में प्रेम बना रहेगा। प्रेम संबंधों में मधुरता बढ़ेगी।
उपाय - प्रतिदिन शिव भगवान की पूजा तथा शिवलिंग पर जल चढ़ाएं। तथा शुक्रवार के दिन रुद्राष्टकम का पाठ करें।

कुंभ: पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा। इस सप्ताह बच्चों से संबंधित कोई शुभ खबर आपको प्राप्त हो सकती है। स्त्री वर्ग हतोत्साहित रहेंगे, मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी। अगर आप कुछ समय से बच्चे से संबंधित कोई विचार बना रहे हैं तो शीघ्र ही आपको खुशखबरी मिलने वाली है। आपके द्वारा लिए गए निर्णय आपको कार्यक्षेत्र में तरक्की दिलाएंगे। धन लाभ भी होगा। नौकरी व्यापार के लिए नए अवसर प्राप्त होंगे। छात्रों को मनचाहे परिणाम प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ेगा। प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी।
उपाय - भगवान हनुमान की पूजा करें तथा प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।

मीन: इस सप्ताह में कुछ चीजों की सच्चाई आपके सामने निकल कर आयेंगी। जिनके बारे में जानना आपके लिए अत्यंत आवश्यक था। आपको संयम रखने व शांत रहने की आवश्यकता है। आप अपनी योजनाओं के पूर्ण होने की ओर अग्रसर है। आपके प्रयासों को सफलता मिलने ही वाली है। उसके पूर्ण होने से आपको तरक्की मिलेगी व आपके कार्यक्षेत्र में आपके लिए नए आयाम खुलेंगे। जो आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएंगे। परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, यदि बहुत समय से स्वास्थ्य प्रभावित था तो उसमें सुधार होगा। परिवार में सुख शांति बनी रहेगी। प्रेम संबंधों के लिए समय अनुकूल है। 
उपाय - जीवन में सकारात्मक के लिए थोड़ा आध्यात्मिक होने की आवश्यकता है। भगवान गणपति की आराधना करें तथा गाय को हरा चारा खिलाएं।