जहां चाह वहां राह, इंटरव्यू में कम नंबर आने के बाद भी यूपीएससी टॉपर बनी श्रुति शर्मा

मेहनत रंग जरूर लाती है। आप बस कर्म करते चलो एक न एक दिन भगवान उसका फल जरूर देता है। श्रुति शर्मा ने सबसे कठिन परीक्षा कही जाने वाली यूपीएससी में टॉप किया है। राह इतनी आसान न थी पर श्रुति ने हार न मानी। जानिए उनकी सक्सेस स्टोरी……

जहां चाह वहां राह, इंटरव्यू में कम नंबर आने के बाद भी यूपीएससी टॉपर बनी श्रुति शर्मा

फीचर्स डेस्क। हमारी बेटियां छोरो से कम है क्या। इस बात को साबित कर के दिखाया है श्रुति शर्मा ने। यूपीएससी एग्जाम में इस बार बेटियों ने बाजी मारी। फर्स्ट, सेकंड और थर्ड तीनों पोजीशन पर भारत की बेटियां ही है। ये भारत के लिए गर्व की बात है। श्रुति शर्मा ने इस एग्जाम को टॉप किया है। यूपीएससी सिविल सेवा का परिणाम 30 मई को निकल चुका है। श्रुति ने 54.56 प्रतिशत नंबर के साथ इस एग्जाम को टॉप किया है। श्रुति के बाद दूसरे स्थान पर रही 51.85 परसेंट नंबर के साथ अंकिता अग्रवाल। इस वर्ष कुल 685 लोगों ने ये एग्जाम पास किया। जिसमे 508 मेल और 177 फीमेल्स है। क्या आप जानते है श्रुति ने इंटरव्यू राउंड में अंकिता से कम नबर गेन किए थे तब भी टॉप लिस्ट में पहले स्थान पर रही। आइए जानते है उनके कितने नंबर थे।

इंटरव्यू राउंड में थे कम नंबर

श्रुति ने रिटेन पेपर में 932 नंबर प्राप्त किए पर इंटरव्यू में 173 नंबर ही मिले। यानि कि उनके टोटल नम्बर थे 1105। और अंकिता को इंटरव्यू में मिले 179 नंबर पर रिटेन पेपर में 871 नंबर मिले जिससे उनके टोटल 1050 हो गए और वो सेकंड नंबर पर आ गई। तीसरे नंबर पर रही गामिनी सिंगला जिसके रिटेन पेपर में 858 नंबर थे और इंटरव्यू में 187 दोनों से ज्यादा पर टोटल नम्बर हुए 1045 ।

पैरेंट्स के सामने रोई थी श्रुति

जी हां जब श्रुति ने इंटरव्यू दिया तब उनका इंटरव्यू ज्यादा अच्छा नहीं हुआ था। श्रुति पिछली बार भी कुछ नंबर से रह गई थी। इस बार भी उन्हें लग रहा था कि कहीं इस बार भी वो न रह जाएं इस डर से वो अपने माता पिता के सामने रो पड़ी थी। श्रुति से इंटरव्यू में फ्रैक्चुअल क्वेश्चन ज्यादा पूछे गए जिनका उत्तर उन्हें नहीं पता था। पर फिर भी यूपीएससी एग्जाम में टॉप लिस्ट में शामिल है। पहली बार के प्रयास से वो निराश नहीं हुई बल्कि दुगनी मेहनत से उन्होंने दूसरे प्रयास से यूपीएससी एग्जाम पास किया।

इसे भी पढ़ें :- World Environment Day 2022: लें ये पांच रिजॉल्यूशन और सुरक्षित रखें अपनी धरती मां को

श्रुति की पढ़ाई की स्ट्रेटजी

वैसे तो हर किसी का पढ़ने का तरीका सबसे अलग होता है। श्रुति कहती है कि आप चाहे घंटों पढ़ाई कर लें पर जब तक खुद को ब्रेक नहीं देंगे तब तक आपको समझ नहीं आएगा। क्योंकि पढ़ाई और आराम दोनों जरूरी है। स्टडी और ब्रेक के बीच हमें सामंजस्य बैठना आना चाहिए। 

यूपीएससी एग्जाम थ्री स्टेप्स में होता है

यूपीएससी एग्जाम यानी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन हर ईयर सिविल सर्विस परीक्षा को आयोजित करता है। एग्जाम के थ्री स्टेप्स है प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू। प्रीलिम्स एग्जाम में अगर आप पास होते है तो आप मेंस में भाग ले सकते है और मेंस में पास लोग इंटरव्यू के लिए सिलेक्ट होते है। 

अगर आप भी यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो श्रुति शर्मा से प्रेरणा ले सकते है।

picture credit:google