साप्ताहिक राशिफल :   कन्या  राशि वाले जातको के लिए यह सप्ताह है विशेष, पढ़ें और 11 राशि के बारें में क्या कहती हैं ज्योतिष एक्सपर्ट डॉ रुचिका

साप्ताहिक राशिफल :   कन्या  राशि वाले जातको के लिए यह सप्ताह है विशेष, पढ़ें और 11 राशि के बारें में क्या कहती हैं ज्योतिष एक्सपर्ट डॉ रुचिका

मेष: व्यापार से जुड़े जातकों के लिए यह सप्ताह बहुत ही अच्छा रहने वाला है। अतीत में लिए हुए फैसलों का अच्‍छा परिणाम मिलेगा। यदि आप कोई बड़ा निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए समय शुभ है। टेक्नालॉजी से जुडे लोगो के लिए यह समय अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। यदि कुछ समय से आपके घर का माहौल ठीक नहीं चल रहा है तो इस अवधि में स्थितियां सामान्य हो सकती है। पैसों के मामले में यह सप्ताह आपके लिए मिलाजुला रहने के आसार है। आमदनी से अधिक खर्च हो सकता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए सामान्य रहेगा।

उपाय: प्रतिदिन शिव भगवान की पूजा करें तथा रुद्राष्टकम का पाठ करें।

वृष: यह सप्ताह स्वास्थ्य के लिहाज से यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। अपनों के साथ आप बहुत ही अच्छा समय बिताएंगे। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। अगर आप किसी कीमती वस्तु की खरीदारी करने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ समय और इंतजार करना पड सकता है। कामकाज की बात करें तो दफ्तर में आपको अपने काम पर फोकस करने की सलाह दी जाती है। अगर आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो इस दौरान आपको और कड़ी मेहनत करने की व ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। जल्द ही आपको मनचाही नौकरी मिल सकती है।

उपाय: प्रतिदिन उगते सूर्य को तांबे के बर्तन से लाल पुष्प जल के ऊपर रखकर जल अर्पित करें।

मिथुन: इस सप्ताह आपको अपनी निजी और पेशेवर जीवन के बीच संतुलन बनाकर चलने की आवश्यकता है। काम के साथ आपका परिवार भी आपके लिए उतना ही जरूरी है, काम और परिवार के बीच संतुलन बनाकर चलने की आवश्यकता है। इस दौरान जीवनसाथी के साथ वैचारिक मतभेद हो सकता है। बेहतर होगा आप गुस्से से नहीं बल्कि शांति से अपने बीच के मसलों को हल करने का प्रयास करें। नौकरीपेशा जातकों के लिए यह सप्ताह बहुत ही शुभ रहेगा। इस अवधि में आपको उच्च पद की प्राप्ति हो सकती है। हालांकि आपको अहंकार से बचने की सलाह दी जाती है। व्यापार से जुड़े जातकों को इस अवधि में लंबी यात्रा करनी पड़ सकती है। यह यात्रा आपके लिए लाभदायक रह सकती है। सप्ताह के अंत में स्वास्थ्य में गिरावट आने से आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। यदि पहले से ही आपकी सेहत ठीक नहीं चल रही है तो इस दौरान आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

उपाय: प्रतिदिन गणपति जी की उपासना करें तथा ओम गम गणपतए नमः का जाप करें।

कर्क: यह सप्ताह आपके लिए सामान्य रहेगा। अपनी भावनाओं में काबू रखने की आवश्यकता है। बिना सोचे समझे किसी के साथ भी अपनी बातें शेयर न करें। पैसों के मामले में यह सप्ताह आपके लिए कुछ बेहतर साबित होगा। हालांकि आपको अपने आर्थिक फैसले बहुत ही समझदारी से लेने की आवश्यकता है। कामकाज की बात करें तो नौकरीपेशा जातक काम के दौरान सावधानी रखने की आवश्यकता है, लापरवाही की वजह से किसी बड़ी राजनीति का शिकार हो सकते हैं। व्यापार से जुड़े जातकों के लिए यह समय बहुत ही व्यस्त रहने वाला है। इस दौरान आपको काफी भागदौड़ करनी पड़ सकती है। पारिवारिक जीवन में स्थितियां सामान्य रहेगी। अगर आपको पेट संबंधित कोई समस्या है तो ध्यान रखने की आवश्यकता है।

उपाय: प्रतिदिन चीटियों को आटा डालें ,सुख समृद्धि आएगी।

सिंह: इस सप्ताह आप जितना ज्यादा परिश्रम करेंगे आपके लिए उतना ही अच्छा होगा। अगर आप साझेदारी में कारोबार करते हैं तो इस अवधि में पार्टनर के साथ मतभेद हो सकते हैं। वहीं दूसरी ओर अगर आप कारोबार में विस्तार करना चाहते हैं तो आपको सोच समझकर अपना फैसला लेने की जरूरत है। सरकारी नौकरी करने वाले जातकों के लिए यह समय बहुत ही अच्छा रहने वाला है। इस अवधि में काम से जुड़ी कोई अच्छी खबर आपको मिल सकती है। पारिवारिक जीवन में कुछ उथल पुथल रहेगी। यदि आपके घर में कोई समस्या चल रही है तो परिजनों के साथ बैठकर शांति से उसका हल निकालने ढूंढने का प्रयास करें। बेवजह का गुस्सा और तनाव आपकी मानसिक शांति भंग कर सकता है। स्वास्थ्य से संबंधित आपको अपने खाने-पीने का पूरा ध्यान रखने की जरूरत है।

उपाय: प्रतिदिन चिड़ियों को दाना पानी डालें।

कन्या: इस सप्ताह आर्थिक स्थिति के मोर्चे पर आप अपनी मेहनत और सूझबूझ से अच्छा आर्थिक मुनाफा अर्जित कर सकते है। वहीं दूसरी ओर अगर आप नौकरी करते हैं तो दफ्तर में आपकी स्थिति मजबूत होगी। इस दौरान आप अपनी एक अलग पहचान बनाने में सफल रहेंगे। पैसों के मामले में यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहने वाला है। आप जितना ज्यादा बचत पर ध्यान देंगे आपके लिए उतना ही अच्छा होगा। इस दौरान जीवनसाथी के साथ सारे गिले-शिकवे दूर करने का मौका मिलेगा। बेहतर होगा आप इस अवसर का लाभ उठाएं और खुलकर अपने मन की बात अपने प्रिय से साझा करें। सेहतमंद रहने के लिए आपको काम के साथ-साथ खुद के लिए भी समय निकालने की जरूरत है।

उपाय: सकारात्मकता के लिए पूजा स्थल पर दिया जलाकर बजरंग बाण का पाठ करें।

तुला: इस सप्ताह आपका परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। हालांकि पैसों के मामले में आपको थोड़ा संभल कर रहने की सलाह दी जाती है। जीवनसाथी के साथ नोकझोंक हो सकती है, लेकिन बेहतर आपसी समझ के कारण किसी तरह की समस्या नहीं होगी। अपने कार्य क्षेत्र में आपको अपने व्यवहार का खास ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। अगर आप उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए विदेश जाना चाहते हैं तो आपको और कड़ा परिश्रम करने की जरूरत है। इस सप्ताह में आपका तनाव कम होगा और आपका शारीरिक स्वास्थ्य में भी सुधार आएगा।

उपाय: इस सप्ताह श्री विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें तथा लक्ष्मी जी की पूजा करें।

वृश्चिक: इस सप्ताह आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। इस अवधि में आपकी बड़ी आर्थिक समस्या का समाधान हो सकता है। इतना ही नहीं, अगर आप किसी कीमती वस्तु की खरीददारी करने की योजना बना रहे हैं तो इस दौरान आपकी यह इच्छा पूरी होगी। पारिवारिक जीवन में स्थितियां सामान्य रहेगी। घर के सदस्यों के साथ आपको पर्याप्त समय बिताने का मौका मिलेगा। सप्ताह के मध्य में वैवाहिक जीवन में स्थितियां कुछ तनावपूर्ण रहने के आसार है। इस अवधि में जीवनसाथी के लापरवाह रवैये के कारण आपका कोई बड़ा नुकसान हो सकता है। यह सप्ताह कार्यक्षेत्र में आपके लिए बेहतर रहेगा। अगर आप व्यापार करते हैं तो आपके हाथ कोई बढ़िया मौका लग सकता है। वहीं नौकरीपेशा जातकों पर से लंबित कार्यों का बोझ कम होगा। स्वास्थ्य की बात करें तो अगर आपको यदि स्वास्थ्य संबंधी समस्या चल रही है तो आपको अधिक सतर्क रहने की जरूरत है।

उपाय: प्रतिदिन ओम नमः शिवाय का जाप करें।

धनु: इस सप्ताह आपको कार्यक्षेत्र में ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। नौकरीपेशा लोगों को इस दौरान सुस्ती और आलस्य का त्याग करने की सलाह दी जाती है। इस दौरान आप पर काम का बोझ कुछ अधिक रहेगा। व्यापार से जुड़े जातकों के लिए यह समय अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। आपके कारोबार में रफ्तार आएगी। विद्यार्थियों अपनी मेहनत का अच्छा फल मिलने की प्रबल संभावना है। आर्थिक स्थिति आपकी सामान्य रहेगी। इस अवधि में आपका मानसिक तनाव कुछ बढ़ सकता है जिसका असर आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा।

उपाय: प्रतिदिन भगवान विष्णु की पूजा तथा तुलसी जी के पास घी का दीया जलाएं।

मकर: यह सप्ताह पिछले हफ्ते से आपके लिए कुछ बेहतर साबित होगा। व्यापार से जुड़े जातकों को इस अवधि में कोई भी बड़ा जोखिम उठाने से बचने की सलाह दी जाती है। यदि आप उचित सलाह से कोई भी काम करेंगे तो आपको बड़ा फायदा हो सकता है। वहीं नौकरीपेशा जातक ज्‍यादा कार्यभार न ले। मल्‍टी टास्किंग के चक्‍कर में प्रदर्शन में गिरावट आ सकती है। पैसों के मामले में यह समय आपके लिए तनावपूर्ण रहने के आसार हैं खासतौर पर अटके हुए धन की प्राप्ति न होने से आपकी चिंता काफी बढ़ सकती है। आपके घर का वातावरण शांत रहेगा। घर के बड़े बुजुर्गों के साथ आपका रिश्ता मजबूत होगा। स्वास्थ्य से संबंधित यदि आपको कोई समस्या हो रही है तो आप तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। लापरवाही से बचें।

उपाय: इस सप्ताह हनुमत उपासना और श्री सुंदरकांड का पाठ करें।

कुंभ: इस सप्‍ताह आपका आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। लंबे समय बाद आप स्वयं को एक बेहतर मनोदशा में पाएंगे। पारिवारिक जीवन में स्थितियां अनुकूल रहेगी। अगर आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो आपके मार्ग में आ रही बड़ी बाधा दूर हो सकती है। वहीं दूसरी ओर अगर आप पहले से ही शादीशुदा है तो आपके वैवाहिक जीवन में सुख और शांति रहेगी। जीवनसाथी की समझदारी से आपका गृहस्थ जीवन सुखों से भरा रहेगा। व्यापार से जुड़े जातकों के लिए यह सप्ताह बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। अगर आप साझेदारी में कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं तो पार्टनरशिप का अच्‍छा अवसर मिल सकता है। वहीं नौकरी करने वाले लोगों के लिए तरक्की के रास्ते खुल सकते है। इस सप्ताह आपको पैरों से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है।

उपाय: उगते सूर्य को जल दें तथा सूर्य देव की उपासना करें।

मीन: इस सप्ताह आपके स्वभाव में उतार-चढ़ाव की स्थिति देखने को मिल सकती है। छोटी-छोटी बातों पर गुस्‍सा करने से बात बिगड़ सकती है।  ऐसे में धैर्य रखने की आवश्यकता है। कार्यक्षेत्र में आपको अतिरिक्त जिम्मेदारियां मिल सकती है जिसे आप पूरा करने का प्रयास करेंगे। आपकी इस मेहनत का फल जल्द ही आपको पदोन्नति के रूप में मिल सकता है। व्यापार से जुड़े जातकों को लाभ मिलने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होंगी। अगर आप शादीशुदा है तो जीवनसाथी को आप ज्यादा समय देने का प्रयास करें। इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।

उपाय: इस सप्ताह श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें।