Valentine’s Special: जब आपके पति या पार्टनर हो इमोशनल तो ऐसे निभाएं साथ, ऐसे कराए प्यार का एहसास

रिलेशन की प्रगाढ़ता के लिए प्यार के साथसाथ एकदूसरे की भावनाओं को समझने और अपने साथी पर भरोसा बनाए रखने की भी जरूरत होती है। सच तो यह है कि पति पत्नी का रिश्ता तभी खूबसूरत बनता है, जब आप अपने साथी को पूरी स्पेस देते हैं। मशहूर लेखक खलील जिब्रान का कहना है कि....

Valentine’s Special: जब आपके पति या पार्टनर हो इमोशनल तो ऐसे निभाएं साथ, ऐसे कराए प्यार का एहसास

फीचर्स डेस्क। बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं, जो बेहद भावुक होते हैं। ऐसे में ऐसे लोगों के साथ लाइफ बिताना मानों कांटों पर चलने की तरह होता है। कौन सी बात कब ऐसे लोगों को चुभ जाए कहा नहीं जा सकता। पति-पत्नी का रिलेशन बेहद सेंसटिव होता है।  रिलेशन की प्रगाढ़ता के लिए प्यार के साथसाथ एकदूसरे की भावनाओं को समझने और अपने साथी पर भरोसा बनाए रखने की भी जरूरत होती है। सच तो यह है कि पति पत्नी का रिश्ता तभी खूबसूरत बनता है, जब आप अपने साथी को पूरी स्पेस देते हैं। मशहूर लेखक खलील जिब्रान का कहना है कि रिश्तों की खूबसूरती तभी बनी रहती है, जब उस में पासपास रहने के बावजूद थोड़ी सी दूरी भी बनी रहे। आज रिश्तों की सहजता के लिए दोनों के बीच स्पेस बेहद जरूरी है। तो आइये इस लव वाले सप्ताह शुरू होने से पहले आपको बताते हैं पति पत्नी का रिश्ता कैसे खूबसूरत बनाया जा सकता है...

बात को तरजीह दें

आप के पति भावुक हैं, तो यह बेहद जरूरी है कि आप उन की कही सारी बातों को ध्यानपूर्वक सुनें। इस से आप को पता चलेगा कि उन के मन में क्या चल रहा है। पति की बातों को सुन कर आप यह निर्णय ले पाएंगी कि उन के साथ आप को कैसा व्यवहार करना है। जब भी आप के पास फुरसत हो, उन के साथ बैठ कर बातचीत करें। बात करते समय इस बात का ध्यान रखें कि जब वे कुछ कहें, तो आप बीच में टोकें नहीं।  उन की बात को सुन कर आप को इस बात का एहसास हो जाएगा कि वे परेशान क्यों हैं।

सच जानने की कोशिश करें

अगर आप के पति हर समय भावुक बातें करते हैं और यह चाहते हैं कि आप हर समय उन के आसपास ही रहें, तो उन के पास बैठ कर उन के इस तरह के व्यवहार का कारण पूछें। अगर वे कोई तार्किक जवाब न दे पाएं, तो आप उन्हें प्यार से समझाएं कि आप उन के साथ हर समय हैं।  जब भी उन्हें कोई दिक्कत होगी, तो वे आप को अपने करीब पाएंगे।  आप के आश्वासन से आप के पति के मन में आप के साथ अपने रिश्ते को ले कर सुरक्षा का भाव आएगा।  यकीन मानिए आप के प्रयास से धीरेधीरे उन की अनावश्यक भावुकता कम होने लगेगी।

उन के करीब आएं

आप पति के जितना ज्यादा करीब जाएंगी, आप को उन के व्यवहार के बारे में उतना ही ज्यादा पता चलेगा। आप की नजदीकी से आप के पति को इस बात का एहसास होगा कि आप उन्हें प्यार करती हैं। जब वे आप के प्यार को महसूस करेंगे, तो उन की भावनात्मक असुरक्षा कम होगी। ऐसे में वे अपने मन की सारी बातें आप के साथ शेयर करेंगे।  उस समय आप उन की भावुकता का कारण जान कर उन्हें उस से छुटकारा दिला सकती हैं। आप उन्हें हर समय इस बात का एहसास  दिलाती रहें कि अच्छीबुरी हर स्थिति में आप उन के साथ हैं।

कारण जानने की कोशिश

आप के पति इतने ज्यादा इमोशनल क्यों हैं, इस के पीछे का कारण जानने की कोशिश करें। इस के लिए आप परिवार के सदस्यों मसलन, अपनी सासूमां और ननद की सहायता ले सकती हैं। कोई भी पुरुष विवाह पूर्व अपनी मां और बहन के सब से ज्यादा करीब होता है। अगर उन की यह भावुकता किसी लड़की के कारण है, जो उन्हें छोड़ कर चली गई है, तो आप उन्हें समझाएं कि उन के साथ जो हुआ अच्छा नहीं हुआ, लेकिन अब उन के जीवन में कुछ भी बुरा नहीं होगा। आप उन के साथ हमेशा रहेंगी।  आजीवन उन्हें प्यार करेंगी।

स्थिति का धैर्यपूर्वक सामना करें

आप के पति भावुक हैं, तो उन के साथ अपने संबंधों को पटरी पर लाने के लिए आप को उत्तेजना नहीं धैर्य की जरूरत है। भले ही उन की बातों से आप को गुस्सा आता हो। उन्हें पलट कर जवाब देने की बजाय उन की बातों को ध्यानपूर्वक सुन कर उन्हें सांत्वना दें।

पति को प्यार का एहसास कराएं

भावुक पति को मानसिक तौर पर संतुष्ट और सुरक्षित रखने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप उन्हें इस बात का एहसास दिलाएं कि आप उन्हें बहुत प्यार करती हैं।  उन की पसंदनापसंद आप के लिए बहुत माने रखती है।  इस के लिए आप उन्हें समयसमय पर उपहार दें या फिर उन की पसंद का काम कर के उन्हें इस बात का एहसास दिला सकती हैं कि आप को उन की परवाह है और आप उन की भावनाओं का खयाल रखती हैं।