चश्मे से हो गई हैं परेशान और कॉन्टैक्ट लेंस लगाने की सोच रही है तो ध्यान में रखें, ये बातें

कॉन्टैक्ट लेंस जहां आपकी पर्सनालिटी को इंप्रूव करते है वहीं हमारी छोटी सी लापरवाही दे सकती है किसी बड़ी प्रॉब्लम को दावत।कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करें पर इन बातों को ध्यान में रखकर…

चश्मे से हो गई हैं परेशान और कॉन्टैक्ट लेंस लगाने की सोच रही है तो ध्यान में रखें, ये बातें

फीचर्स डेस्क। हमारी आंखें सबसे डेलिकेट पार्ट है हमारी बॉडी का। कॉन्टैक्ट लेंस कोई भी लगा सकता है चाहे एस ए फैशन आप यूज करें या फिर आप नंबर के चश्मे को अवॉइड करना चाहती है तो कॉन्टैक्ट लेंस लगा सकती है। पर ये बहुत नाजुक होते है। इनको अच्छे से संभालना पड़ता है । अगर इनके रख रखाव में एक गलती हमारे हो गई तो उसका सीधा इफेक्ट हमारी आइज पर पड़ेगा। और अगर एक बार हमारी आइज इंफेक्टेड हो गई तो बहुत प्रॉब्लम हो जायेगी हमारे लिए। इसलिए कॉन्टैक्ट लेंस का प्रयोग पर उससे पहले ये टिप्स जरूर जान लें।

हाथों को धोना बहुत जरूरी

कॉन्टैक्ट लेंस लगाने या निकालने से पहले आपके हाथों का साफ होना बहुत जरूरी है। इसलिए हाथों को साबुन या हैंड वाश से जरूर धोएं। उसके बाद हाथों को अच्छे से टॉवल से पोंछ लें। ताकि कोई भी गंदगी लेंस में न चिपके। आप हाथों को साफ करने के लिए सैनिटाइजर का प्रयोग भी कर सकती है।

कौन सा लेंस किस आंख का

ये आपको हमेशा ध्यान में रखना होगा कि आप जब कॉन्टैक्ट लेंस लगा रही हो तो क्या वो सही नंबर का लगा रही हो। मतलब दोनो आखों का नंबर अलग अलग होता है जनरली। तो लेफ्ट आई का हमेशा लेफ्ट में और राइट आई का हमेशा राइट में ही लगाएं। वर्ण इसका इफेक्ट आपकी आंखों की रोशनी पर पड़ता है।

लेंस को पानी से न धोएं

अक्सर लोग ये गलती कर बैठते है। लेंस को कभी भी पानी से नहीं धोना चाहिए। पानी में कई तत्व होते है जो लेंस से चिपक जाते है फिर कुछ टाइम बाद लेंस से धुंधला दिखने लगता है। लेंस को साफ करने का  एक लिक्विड आता है जो आसानी से मार्केट में मिल भी जाता है। लेंस को हमेशा उसी लिक्विड से साफ करें फिर यूज करें।

इसे भी देखें :- क्या आपको भी आता है बेहद गुस्सा, पॉजिटिव वे में अपने गुस्से को बाहर निकालें

हमेशा बॉक्स में रखें

कई बार हम ये लापरवाही कर जाते है कि लेंस को ऐसे ही कही भी रख देते है। जिससे लेंस में स्क्रैच पड़ जाते है और वो खराब हो जाते है। इसलिए लेंस को हमेशा सॉल्यूशन से धोकर उसके बॉक्स में ही रखें। इससे लेंस सेफ भी रहेंगे और आपकी आंखे भी।

मेकअप प्रोडक्ट्स से रखें दूर

अधिकतर लेडीज अपने लेंस मेकअप प्रोडक्ट्स के साथ ही या एक ही बॉक्स में रख देती है। इससे भी लेंस खराब हो जाते है। परफ्यूम,पाउडर इनसे हमेशा लेंस को दूर ही रखें।

मेकअप करते टाइम ध्यान दें

जब भी आप मेकअप करें कॉन्टैक्ट लेंस पहन कर ही करें। इससे मेकअप करब भी नहीं होगा और बाद में आप अगर लेंस पहनोगी तो उसमे काजल वगैरह लगने का भी डर रहेगा। पर मेकअप जब उतारो तब पहले लेंस को उतार ले फिर मेकअप को वॉश करें।

सोते टाइम जरूर याद रखें ये बात

लेंस को आंखों में लगा कर कभी भी नहीं सोना चाहिए। वरना आपकी आंखें खराब हो सकती है।जब भी आप सोए ये याद रखें कि आपको लेंस उतारना है। अगर आपको लेंस लगाने में खुजली महसूस हो रही तो आप लेंस न लगाए।

इन सभी बातों के साथ साथ ये भी ध्यान रखें कि यदि आपको कोई आई इन्फेक्शन है तो लेंस का प्रयोग न करें। हमेशा अच्छी क्वालिटी का ही लेंस ले और डॉक्टर के कहने पर ही लेंस लगाएं। हमारी आइज बहुत सेंसिटिव होती है उनका ध्यान रखें। आप भी इन बातों को ध्यान में रखे और लेंस को अपनी पर्सनैलिटी का हिस्सा बनाएं।

picture credit: imagesbazaar.com