सिर्फ पांच मिनट में घर पर ही फेशियल से सुपर सॉफ्ट और ग्‍लोइंग स्किन पाएं, पढ़ें एक्सपर्ट टिप्स

सिर्फ पांच मिनट में घर पर ही फेशियल से सुपर सॉफ्ट और ग्‍लोइंग स्किन पाएं, पढ़ें एक्सपर्ट टिप्स

फीचर्स डेस्क। मौसम चेंज हो रहा ऐसे में नमी की कमी के कारण त्‍वचा ड्राई और डल हो जाती है। अगर आप फ़ेस पर नमी चाहती हैं फ़ेस फेशियल बहुत जरूरी। दरअसल, इससे स्किन को नेचुरल सॉफ्टनेस और ग्‍लो बरकरार रखने में हेल्‍प मिलती है। वही स्किन को ग्‍लोइंग बनाये रखने के सबसे अच्‍छे तरीकों में से एक फेशियल करवाना है। इसके अलावा बढ़ती उम्र के साथ हमारी त्‍वचा को जवां बनाए रखने वाले कोलेजन पर असर पड़ने लगता है। जिससे त्‍वचा अपनी नेचुरल नमी और लचीलेपन खोने लगती है और इसमें ड्राईनेस, दाग-धब्बे एवं फाइन लाइन्स जैसी समस्‍याएं होने लगती है। इन समस्‍याओं से बचने के लिए भी फेशियल करवाना बेहद जरूरी होता है।

लेकिन बड़ी समस्या यह है की इस टाइम लाकडाउन के चलते पार्लर बंद हैं। हालाकि ये नहीं कह सकते कि पार्लर ओपेन होने पर सभी वोमेंस जाती ही है कुछ तो टाइम कि प्रॉबलम से तो कुछ पैसे के कारण नहीं जा पाती हैं। ऐसे में आज हमारे साथ हैं – beauty expart Shny Agarwal जो आपके लिए एक स्‍पेशल फेशियल का तरीका बताने जा रहीं हैं जिससे आप घर में सिर्फ 5 मिनट में अपनी त्‍वचा को सुपर सॉफ्ट और ग्‍लोइंग बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इस सीक्रेट के बारे में- 

स्टेप 01 : फ़ेस को अच्छे से पहले क्लीन करें

फेशियल करने से पहले आपको सब से पहले फ़ेस को क्लीन करने की जरूरत होती है। तो इसके लिए आप 1 चम्मच कच्चे दूध में 1 चम्मच नींबू का रस को मिलाकर 2 से तीन मिनट तक फ़ेस को मसाज करें इसके बाद आ नॉर्मल वॉटर से धोएँ और कॉटन से सूखा लें।

स्टेप 2.: आपकी स्किन एक्स्ट्रा sensitive है ध्यान दें

अब बारी है आपके दूसरे स्टेप की तो आप स्क्रबिंग टमाटर का गूदा लीजिए 1 से 2 चम्मच उसमे या चीनी मिक्स कर के फ़ेस पर लगा कर 2 से 3 मिनट मसाज कीजिए। लेकिन यदि आपकी स्किन एक्स्ट्रा sensitive है तो इस पैक को आप 10 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दीजिए और सिर्फ नोज पर मसाज कीजिए। इसके बाद आप फ़ेस को वॉश कर लीजिए, आपको बता दें कि टोमेटो के स्क्रब से इंस्टेंट ग्लो आता है।

3 स्टेप : एलोवेरा जेल और दही

एक बाउल में 2 चम्मच दही में थोडा सा एलोवेरा जेल मिक्स कर लें फिर इससे 5 से 7 मिनट तक मसाज कीजिए जब यह आपकी स्किन में पूरी तरह से फ़ेस पर कवर कर लें तो थोड़ी देर बाद धोएँ।

4. स्टेप : अब फ़ेसपैक कि बारी

लास्ट स्टेप है ध्यान दीजिए, अब आपको फ़ेसपैक लगाना है तो सबसे पहले 1 चम्मच कॉफ़ी में थोडा सा शहद मिक्स कर लें और इसको 10 से 15 मिनट लगाकर छोड़ दीजिए। इसके बाद घर में ही रहने वाली ताजी मलाई लगा लीजिए। तो अब देर किस बात कि सभी स्टेप के लिए सामान आपके घर में उपलब्ध अपनी फ़ेस पर ग्लो लाइए और तारीफ पाइए।

input by: beauty expart, Shny Agarwal, woner makeover salon, Gorakhpur city.