corona update : वाराणसी में कोरोना के मिले छह मरीज, एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 46

corona update : वाराणसी में कोरोना के मिले छह मरीज, एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 46

वाराणसी सिटी । एक बार फिर से कोरोना के मरीजों के मिलने से लोगों में दहशत हो गयी है। बीते एक पखवाड़े से लगातार कोरोना के मरीजों के मिलने का क्रम जारी है। रविवार  को जिले से कुल छह मरीज मिलने से इनकी कुल संख्या 78 हो गयी, एक्टिव मरीजों की संख्या 46 है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार लोगों को सावधानियां बरतने को कहा जा रहा है। इसके चलते मॉस्क लगाने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिग का पालन भी करने का निर्देश दिया गया है। सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को जाने से बचने को कहा जा रहा है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संदीप चौधरी ने लोगों से अपील किया है कि वह बिना काम के सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचे इसके साथ ही मास्क प्रयोग करें।

डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना देश भर में फिर से अपना प्रसार कर रहा है। वहीं, इसके लक्षण भी ओमिक्रॉन वाले ही हैं। इधर-बीच आए मरीजों में सबसे ज्यादा लूज मोशन, उल्टी, गले में दर्द, सिर भारी के लक्षण दिख रहे हैं।इसके बाद सिर दर्द, सर्दी, बुखार आदि भी देखे जा रहे हैं। इसका लक्षण हूबहू ओमिक्रॉन की तरह का है। बताया जा रहा है कि फेफड़ों में संक्रमण भी लक्षण हैं।

इस दौरान क्या करें

भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और मास्क पहनें। संक्रमण के लक्षण दिखने पर स्वयं को लोगों के संपर्क में आने से बचाएं। खांसते-छींकते समय नाक व मुंह को रुमाल या टिशू से ढकें। तरल व सुपाच्य पदार्थों का सेवन करें। बार-बार आंख व नाक को न छूएं। बुखार आने पर चिकित्सीय परामर्श से दवा का सेवन करें।

इस दौरान क्या न करें

लोगों से दूरी बनाकर रहें व अभिवादन करते समय हाथ न मिलाएं और न ही गले लगाएं, सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से परहेज करें, दूसरों के साथ भोज्य पदार्थ व पेयजल साझा न करें, चिकित्सीय परामर्श के बिना दवा का सेवन न करें, किसी और के नहाने का साबुन व तौलिया इस्तेमाल न करें।