रक्षा बंधन 2023 : जानिए ज्योतिषाचार्य डॉ रुचिका गुप्ता से रक्षा बंधन के दिन किए जाने वाले कुछ खास उपाय

जानिए ज्योतिषाचार्य डॉ रुचिका गुप्ता से रक्षा बंधन के दिन किए जाने वाले कुछ खास उपायI इन उपायों में से कोई भी उपाय कीजिए और पाएं सुख समृद्धि अपने जीवन में ...

रक्षा बंधन 2023 : जानिए ज्योतिषाचार्य डॉ रुचिका गुप्ता से रक्षा बंधन के दिन किए जाने वाले कुछ खास उपाय

फीचर्स डेस्क। रक्षाबंधन का त्‍योहार न सिर्फ भाई-बहन को समर्पित होता है बल्कि धन समृद्धि और वैभव की दृष्टि से भी यह दिन बेहद खास माना गया है। इस त्‍योहार का सीधा संबंध मां लक्ष्‍मी से भी होता है, क्‍योंकि उन्‍होंने इसी दिन राजा बलि को राखी बांधी थी। वैसे भी यह दिन पूर्णिमा का होता है तो इसे कार्यसिद्धि के लिए सबसे शुभ माना जाता है। इस अवसर पर हम आपको बता रहे हैं रक्षाबंधन के दिन किए जाने वाले कुछ खास उपाय जो आपको धन और वैभव प्रदान करते हैं। 

स्मृद्धि के लिए

ऐसा पौधा जो वटवृक्ष के नीचे उगा हुआ हो, राखी के दिन उसे अपने घर लाकर किसी गमले में लगा लें। ऐसा करने से दरिद्रता दूर होती है और स्मृद्धि आयेगी।

जीवन में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए

रक्षाबंधन के दिन लाल रंग के मिट्टी के घड़े में नारियल रखकर उस पर लाल कपड़ा ढककर उसे बांधकर, आपने ऊपर घुमा कर बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें।

कार्य सिद्धि के लिए

गणेशजी के सामने लौंग व इलायची रखें। जब भी कहीं काम पर जाना हो, तो इस लौंग और इलाइची को साथ लेकर जाएं, तो काम बिना किसी बाधा के सम्पन्न हो जाएगा।

व्यापार वृद्धि के लिए

रक्षाबंधन के दिन मंदिर में या घर पर ही देवी लक्ष्मी का पूजन कर दूध, जवें/चावल, पंच मेवा से बनी खीर देवी को अर्पण करें तथा बालकों में  खीर अथवा केले प्रसाद के रूप में बांट दें।

भाई की लंबी उम्र व सुख समृद्धि के लिए

राखी बांधते वक्त सबसे पहले भाई को माथे पर तिलक लगाएं। इसके बाद भाई पर अक्षत वारें अब बहने अपने भाई के दाहिने हाथ पर राखी बांधते समय दिये गये मंत्र को बोले-
येन बद्धो बलि राजा, दानवेन्द्रो महाबल:। तेन त्वाम् प्रतिबद्धनामि ,रक्षे माचल माचल:। अर्थ- इस मन्त्र का अर्थ है कि "जो रक्षा धागा परम कृपालु राजा बलि को बाँधा गया था, वही पवित्र धागा मैं तुम्हारी कलाई पर बाँधता हूँ, जो तुम्हें सदा के लिए विपत्तियों से बचाएगा"। राखी बांधने के बाद बहने भाई की आरती उतारें। राखी बंधवाने के बाद भाई अपनी बहनों के चरण स्पर्श जरुर करें।