अब राजघाट से मैदागिन होते हुए कैंट तक बनेगी फोर लेन सड़क, पढ़िये कब तक हो जाएगा तैयार

अब राजघाट से मैदागिन होते हुए कैंट तक बनेगी फोर लेन सड़क, पढ़िये कब तक हो जाएगा तैयार

वाराणसी सिटी। आप राजघाट से निकल कर मैदागिन होते हुए कैंट तक आने हर रोज जाम से दो चार होते हैं। लेकिन अब शहर की जाम से निजात दिलाने के लिए सरकार एक नया प्लान तैयार कर लिया है। शहर वालों के लिए ये अच्छी खबर है। बीते कुछ महीनों से शहर में रोड चौडीकरण का काम काफी तेजी से चल रहा है। ऐसे में कई प्रोजेक्ट्स सरकार द्वारा लांच किए जा रहे हैं। वैसे 2023 में वाराणसी को कई परियोजनाओं की सौगातें भी मिलने वाली हैं।

इसी क्रम में कैंट से राजघाट तक फोर लेन सड़क का प्रस्ताव प्रस्तावित है।  यहां चार मीटर फुटपाथ, स्ट्रीट लाइट, रेलिंग, नाली निर्माण समेत कई कार्य कराए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट का सर्वे कराने के साथ ही लोक निर्माण विभाग ने इसका प्रस्ताव जिला प्रशासन को भेज दिया है। फॉर लें सड़क का निर्माण होने से यात्री व रोज आने जाने वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी। लोगों की सबसे बड़ी समस्या जाम से उन्हें छुटकारा मिलेगा।

फोर लेन सड़क की चौड़ाई 26 मीटर

श्री काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण के बाद वाराणसी में पर्यटकों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ी है। राजघाट से कैंट स्टेशन पहुंचने के लिए ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता है। राजघाट से कैंट तक फोर लेन बन जाने से यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी। जाम से मुक्ति मिलने के साथ ही पर्यटकों का समय भी बचेगा। इस फोर लेन सड़क की चौड़ाई 26 मीटर होगी। जिसमें 18 मीटर सड़क और दोनों ओर चार-कहर मीटर के फूटपाथ होंगे।

1500 करोड़ देना होगा मुआवजा

पीडब्लूडी के ओर से 6. 3 किमी लंबी सड़क का सर्वे किया गया है।  जिसमें 1850 करोड़ रुपए का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसमें 350 करोड़ रुपए सड़क बनाने में खर्च होंगे। वहीँ लगभग 1500 करोड़ रुपए जमीन का मुआवजा देना होगा। प्रस्ताव के अनुरूप यह सड़क कैंट स्टेशन से शुरू होकर इंगलिशिया लाइन, मलदहिया, लहुराबीर, पिपलानी कटरा, कबीरचौरा, लोहटिया, मैदागिन, विशेश्वरगंज, मछोदरी होते हुए राजघाट तक जाएगी।