खेलों के प्रति विद्यार्थियों में बढ़ती रूचि को देखकर अत्यधिक प्रसन्न हूँ : डॉ० ओ. पी. सिंह

खेलों के प्रति विद्यार्थियों में बढ़ती रूचि को देखकर अत्यधिक प्रसन्न हूँ : डॉ० ओ. पी. सिंह

वाराणसी सिटी। हरिश्चन्द्र स्नाकोत्तर महाविद्यालय वाराणसी के बावन बीघा कैंपस में रविवार को आयोजित दो दिवसीय वार्षिक खेल-कूद समारोह सत्र 2021-22  मनाया गया। समारोह के पहले दिन के मुख्य अतिथि प्रोफेसर आनंद के•त्यागी कुलपति महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ रहे तथा विशिष्ट अतिथि महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य प्रोफेसर आर. पी. सिंह रहे। वही दूसरे दिन के मुख्य अतिथि महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य डॉ० ओमप्रकाश सिंह एव विशिष्ट अतिथि महाविद्यालय की पूर्व प्रथम महिला प्राचार्य  डॉ० ज्योत्स्ना चतुर्वेदी रही। महाविद्यालय के प्रचार्य प्रोफेसर अनिल प्रताप सिंह के नेतृत्वकर्ता क्रीड़ा सचिव डॉ०संजय कुमार सिंह, प्रतियोगिता संचालन डॉ०अनीता सिंह ने किया एवं महाविद्यालय के सभी शिक्षकगण व कर्मचारी उपस्थित रहे। पहले दिन के मुख्य अतिथि प्रोफेसर आनंद के० त्यागी व प्रचार्य प्रोफेसर अनिल प्रताप सिंह  ने महाविद्यालय के संस्थापक भारतेंदु बाबू हरिश्चंद्र के प्रतिमा पर माल्यापर्ण व दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया। इसके पश्चात सभी संकायों के छात्र-छात्राओं ने मार्चपास्ट किया। वही डॉ० रुचि सिंह ने "सरस्वती वंदना" व  नंदिनी गुप्ता, वंदना पांडेय एव पूजा सिंह ने "हम सबके प्राणों का प्यारा यह विद्यालय हमारा" मधुर गीत प्रस्तुत  किया। वही महाविद्यालय के होनहार छात्र वो नेशनल लेवेल के एथलिट अर्जुन यादव ने मशाल लेकर खेल मैदान का चक्कर लगाया।

 प्रोफेसर आनंद के० त्यागी ने कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए अपने उध्बोधन में सर्वप्रथम महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर अनिल प्रताप सिंह का धन्यवाद किया साथ ही उन्होंने छात्र - छात्राओं को खेल का महत्व बताते हुए कहा कि जब हमारा शरीर स्वस्थ है तभी हमारा मस्तिष्क स्वस्थ रहेगा। इस बात को अपने जीवन में धारण करें, खेलकूद प्रतियोगिता में प्रतिभाग करें और अपने महाविद्यालय के लिए अपने विश्वविद्यालय के लिए अपने प्रदेश के लिए या अपने देश के लिए पदक लेकर आएं इसके साथ- साथ जीवन में रोल मॉडल भी बन कर भी दिखाए।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर अनिल प्रताप सिंह ने सर्वप्रथम मुख्य अतिथि प्रोफेसर आनंद केo त्यागी जी का हार्दिक स्वागत अभिनंदन कर उनको धन्यवाद यापन किये और साथ ही छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के साथ खेल-कूद में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया। वही वाणिज्य विभाग के विभागा अध्यक्ष डॉ० अतुल कुमार तिवारी ने धन्यवाद यापन किया।

वार्षिक खेल-कूद समारोह के पहले दिन विभिन्न खेलो का आयोजन किया गया जिसमें लंबी कूद (पुरूष वर्ग) प्रतियोगिता में अर्जून यादव, रोहित चौहान और रोहित कुमार ने कमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया तो वहीं लंबी कूद (महिला वर्ग) में अनुप्रिया मौर्य, श्वेता सिंह चौहान और पूजा पाल ने पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया। चक प्रक्षेप (पुरूष वर्ग) में अर्जुन यादव ने प्रथम, राज कुमार ने द्वितीय और गोविंद ने तृतीय स्थान प्राप्त किया तो वहीं चक्र प्रक्षेप (महिला वर्ग) में कु० नंदिनी चौबे ने प्रथम, स्वाती सिंह चौहान ने द्वितीय और किरन मुरंग ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। गोला फेंक (पुरूष वर्ग) प्रतियोगिता में अवनीत सिंह ने पहला, गौतम तिवारी ने दूसरा और अभिनव कुमार ने तीसरा स्थान प्राप्त किया तो वहीं गोला फेंक (महिला वर्ग) में किरण मुरूंग ने पहला, नंदनी चौबे ने दूसरा और मधु ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 1500 मीटर दौड़ (पुरूष वर्ग) में  अनूप कुमार यादव, अविनाश और रोहित कुमार ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया।

 वार्षिक खेल-कूद समारोह के दूसरे दिन भाला फेंक (पुरूष वर्ग) में प्रथम स्थान अर्जुन यादव, द्वितीय स्थान राजकुमार और तृतीय स्थान अनमोल कुमार तो वहीं भाला फेंक (महिला वर्ग) में प्रथम स्थान श्वेता सिंह चौहान, द्वितीय स्थान ईशा सोनकर और तृतीय स्थान मुन्नी प्रजापति ने प्राप्त किया। 800 मीटर दौड़ (पुरूष वर्ग) की प्रतियोगिता में अनुप कुमार यादव ने पहला, अनिकेत यादव ने दूसरा स्थान एवं आनंद कुमार राय ने तीसरा स्थान प्राप्त किया तो वहीं 800 मीटर दौड़ (महिला वर्ग) में अनुप्रिया मौर्य ने पहला, मुन्नी प्रजापति ने दूसरा स्थान एवं अवंतिका मिश्रा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। ऊँची कूद (पुरुष वर्ग) में अमरदीप प्रजापति, अजय शर्मा और रतन सोनकर ने कमश: प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया तो वहीं ऊंची कूद (महिला वर्ग) में शैला फिरदौस, अनुप्रिया मौर्य और पूजा पाल ने कमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया। 100 मीटर दौड़ (पुरूष वर्ग) में गौतम तिवारी ने पहला स्थान, अर्जुन यादव में दूसरा स्थान और दिलीप कुमार ने तीसरा स्थान तो वहीं 100 मीटर दौड़ (महिला वर्ग) में श्वेता सिंह चौहान ने पहला स्थान, अंकिता कुमारी ने दूसरा स्थान और अनुप्रिया मौर्या ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। 200 मीटर दौड़ (पुरूष वर्ग) में अर्जुन यादव, गौतम तिवारी व दिलीप कुमार ने क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया तो वहीं 200 मीटर दौड़ (महिला वर्ग) में श्वेता सिंह चौहान, पूनम कंनौजिया व अनुप्रिया मौर्य ने कमशः पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया। 400 मीटर दौड़ (पुरूष वर्ग) में अर्जुन यादव ने पहला स्थान, दिलीप कुमार ने दूसरा स्थान और आनंद कुमार राय ने तीसरा स्थान प्राप्त किया तो वहीं 400 मीटर दौड़ (पुरूष वर्ग) में श्वेता सिंह चौहान ने पहला स्थान, अनुप्रिया मौर्य ने दूसरा स्थान और पूजा पाल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। 5000 मीटर दौड़ (पुरूष वर्ग) में अनुप कुमार यादव, कुंदन यादव और रोहित कुमार ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया। महाविद्यालय के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की 100 मीटर दौड़ में आशीष कुमार यादव, भानू प्रताप यादव और विवके कुमार यादव ने कमशः पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया।

प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागी (पुरुष वर्ग) में अर्जुन यादव रहे तो वही (महिला वर्ग) में श्वेता सिंह चौहान रही। कला संकाय के विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में मारी बाजी। वार्षिक खेल-कूद समारोह के विजयी प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि डॉ० ओ. पी. सिंह, डॉ० ज्योत्सना चतुर्वेदी और महाविद्यालय के प्रचार्य प्रोफेसर अनिल प्रताप सिंह ने पुरस्कृत किया। कार्यक्रम का समापन करते हुए मुख्य अतिथि डॉ० ओ. पी. सिंह ने कहा की खेलों के प्रति विद्यार्थियों में बढ़ती रूचि को देखकर अत्यधिक प्रसन्न हूँ और ऐसे में महाविद्यालय की निरन्तर चलने वाली यह वार्षिक प्रतियोगिता निश्चित ही महत्वपूर्ण है। महाविद्यालय के उप प्राचार्य डाॅ० अतुल कुमार तिवारी ने सभी का धन्यवाद यापन कर कार्यक्रम का समापन किया।